Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

पांचवें चरण के मतदान के प्रचार का थम गया शोर !… मधुबनी में स्थानीय मुद्दा बनाम राष्ट्रीय मुद्दा पर घमासान जारी… जानिए कुल कितने और कौन प्रत्याशी हैं खड़े ?…

अजय धारी सिंह, मधुबनी

मधुबनी: लोकसभा संख्या 6 मधुबनी के लिए 20 मई को चुनाव होने वाला है। मधुबनी लोकसभा के लिए इस बार 2 निर्दलीय सहित कुल 12 उमीदवार मैदान में हैं। इस चुनाव के लिए एनडीए और इंडिया गठबंधन ने अपने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है।

एनडीए ने भाजपा के निवर्तमान सांसद डॉक्टर अशोक यादव को प्रत्याशी बनाया है। वहीं इंडिया गठबंधन ने राजद के अली असरफ फातमी को प्रत्याशी बनाया है। दोनो ही गठबंधन के उम्मीदवार ने चुनाव जीतने के लिए क्षेत्र में ताकत झोंक दिया है।

*एक नजर 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम पर।*

2014 के चुनाव में बीजेपी से हुकुमदेव नारायण यादव को 3 लाख ,58 हजार,040 मत प्राप्त कर राजद के अब्दुलवारी सिद्धिकी को करीब 20 हजार मतों से हराया था। वहीं अबादुलवारी सिद्धिकी को कुल 3 लाख, 37 हजार, 505 मत प्राप्त हुआ था। 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP से डॉक्टर अशोक कुमार यादव ने 5 लाख, 94 हजार, 811 मत लाकर VIP के बद्री कुमार पूर्वे को 1 लाख, 40 हजार, 705 मतों से मात दिया था।

वहीं निर्दलीय डॉक्टर शकील अहमद को 1 लाख, 31 हजार, 416 मत मिला। लोकसभा के इस चुनाव में मोदी लहर में BJP के डॉक्टर अशोक यादव ने VIP के बद्री कुमार पूर्वे को 4 ,54,106 रिकार्ड मतों से हराया। जबकि कांग्रेस के दिग्गज बागी उमीदवार डॉक्टर शकील अहमद की जमानत जप्त हो गई थी।

*मुख्य मुकाबला भाजपा के डॉ० अशोक यादव और राजद के अली असरफ फातमी के बीच।*

मधुबनी लोकसभा की बात करें तो 2024 में मुख्य मुकाबला भाजपा के डॉ० अशोक यादव और राजद के अली असरफ फातमी के बीच है। जहां अली असरफ फातमी का गृह जिला दरभंगा है। वहीं डॉ० अशोक यादव का गृह जिला तो दरभंगा ही है, लेकिन लोकसभा क्षेत्र मधुबनी है।

अली असरफ फातमी जहां दरभंगा लोकसभा से 4 बार सांसद रह चुके हैं। वहीं 2019 की मोदी लहर में डॉक्टर अशोक यादव को बिहार में सबसे अधिक 4,54,940 मतों से जीत मिली। उन्हे मधुबनी लोकसभा सीट आदर्श सांसद के सम्मान से सम्मानित अपने पिता हुकुमदेव नारायण यादव से विरासत में मिली है। डॉक्टर अशोक यादव क्योटी से बीजेपी के टिकट पर विधायक बन राजनीति की पाठशाला के सफल विद्यार्थी हैं।

4 बार मधुबनी लोकसभा का नेतृत्व कर चुके पिता हुकुमदेव नारायण यादव के द्वारा लोकसभा चुनाव नही लड़ने को घोषणा के बाद डॉक्टर अशोक यादव को BJP ने मधुबनी से 2019 में उमीदवार बनाया।

*कुल कितने और किस दल से कौन प्रत्याशी हैं खड़े?*

मधुबनी की संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला मतदाता 20 मई को मतदान के दिन करेंगे। चुनाव में खड़े प्रत्याशियों में राजद से मोहम्मद अली अशरफ आदमी, भाजपा से डॉक्टर अशोक कुमार यादव, बसपा से विकास कुमार, कंट्री सिटीजन पार्टी से अबू बकर रहमानी, समता पार्टी से उदय कुमार मंडल, लोकतांत्रिक लोक राज्यम पार्टी से कुलभूषण प्रसाद, राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी से मोहन शर्मा, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिम (AIMIM) से मोहम्मद वकार सिद्दीकी, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से वैद्यनाथ यादव, अखिल भारतीय परिवार पार्टी से सरफराज आलम और निर्दलीय प्रिया रंजन एवं शिव बोधन साहू मैदान में हैं। मधुबनी लोकसभा के लिए मतदान 20 मई को जबकि मतगणना 4 जून को होगी।

Related posts

दरभंगा सेंट्रल स्कूल में माँ जी की पुण्यतिथि पर मातृ दिवस का आयोजन…

Bihar Now

झूठ बोलना सम्राट चौधरी की मजबूरी… राजद को किसी के सार्टिफिकेट की जरूरत नहीं – चितरंजन गगन

Bihar Now

परिवारिक कलह को लेकर एक छात्र ने की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो