Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीदिल्लीबिहारराजनीतिराष्ट्रीय

नीलाम पत्र वादों का त्वरित निष्पादन करने का आयुक्त ने दिया निदेश…

Advertisement

पटना : आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना  कुमार रवि ने नीलाम पत्र वादों का तत्परता से निष्पादन सुनिश्चित करने का निदेश दिया है। वे आज आयुक्त कार्यालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में इस विषय पर आयोजित प्रमंडल-स्तरीय बैठक में पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। आयुक्त  रवि ने निदेश दिया कि जिला से लेकर अंचल कार्यालयों तक विशेष अभियान चलाया जाए…

इस बैठक में आयुक्त रवि द्वारा प्रमंडल अन्तर्गत सभी जिलों के नीलाम पत्र वादों में प्रगति की समीक्षा की गई। कुल दायर वादों के विरूद्ध निष्पादित एवं लंबित वादों की संख्या तथा सन्निहित राशि की समीक्षा की गई। समीक्षा में पाया गया कि प्रमंडल अंतर्गत सभी छः जिलों में वर्ष 2022-23 में केवल 1,704 वादों को निष्पादित किया गया है जो लंबित वादों की तुलना में बहुत कम है। आयुक्त द्वारा वादों के निष्पादन में खराब स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई एवं स्थिति में शीघ्र सुधार लाने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकारी राजस्व की वसूली में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Advertisement

आयुक्त रवि ने कहा कि सभी जिला अपने-अपने यहाँ लंबित टॉप-50 मामलों को प्राथमिकता के आधार पर तुरन्त निष्पादित करें। उन्होंने कहा कि इसकी वह पुनः जल्दी समीक्षा करेंगे। निर्गत वारंट की संख्या, तामिला, पुलिस में दर्ज मामलों की संख्या, जप्ती, राजस्व वसूली इत्यादि की समीक्षा की जाएगी। अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने वाले नीलाम पत्र पदाधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त  रवि ने कहा कि सभी जिला पदाधिकारी अपने-अपने यहाँ नीलाम पत्र शाखा के कर्मियों को समुचित प्रशिक्षण दें। सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को नीलाम पत्र की शक्ति प्रदान करने के लिए यथाशीघ्र आवश्यक कार्रवाई करें। नीलाम पत्र पदाधिकारियों के लिए संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित करें। नीलाम पत्र वादों की साप्ताहिक सुनवाई सुनिश्चित कराएँ। अधियाची प्राधिकार एवं नीलाम पत्र पदाधिकारी के बीच सार्थक समन्वय स्थापित रहना आवश्यक है। बैंकिंग, खनन, वन सहित सभी विभाग के पदाधिकारी वादों के निष्पादन के प्रति तत्पर रहें। रजिस्टर 9 एवं 10 का मिलान करते हुए वसूली को अद्यतन कर नये सिरे से नोटिस निर्गत करें।

आयुक्त  रवि ने कहा कि नीलाम पत्र वादों का निष्पादन प्रशासनिक कार्यों में दक्षता एवं संवेदनशीलता का परिचायक है। सभी संबंधित पदाधिकारी इसके प्रति सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहें। सभी जिला पदाधिकारी इसका नियमित अनुश्रवण करेंगे।

इस बैठक में जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, आयुक्त के सचिव प्रीतेश्वर प्रसाद, उप निदेशक खाद्य  धीरेन्द्र झा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी भोजपुर  राज कुमार, जिलाधिकारी बक्सर  अंशुल अग्रवाल, जिलाधिकारी कैमूर  सावन कुमार, प्रभारी जिलाधिकारी नालन्दा, प्रभारी जिलाधिकारी रोहतास, सभी जिलों के नीलाम पत्र पदाधिकारीगण, अनुमंडल पदाधिकारीगण एवं अन्य भी उपस्थित थे।

 

Elite Institute

Related posts

हाजीपुर जेल में गैंगवार,एक कैदी की पीट पीटकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस…

Bihar Now

लॉक डाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार से जुड़े काम शुरू करने को लेकर सीएम ने दिए निर्देश…

Bihar Now

जाको राखे साइयां मार सके न कोय ! … गर्भवती महिला को ट्रक ने कुचला,मौत …सड़क पर ही बच्चे को दिया जन्म, इलाजरत…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो