Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफ़ैशनफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़रमतोराजनीतिराष्ट्रीय

शिक्षा विभाग कर्यालय के परिसर में मिली शराब की खाली बोतलें, दलालों का बोल बाला… प्रशासन मौन, जिम्मेदार कौन ?

Advertisement

शिक्षा विभाग कार्यालय के परिसर में शराब की बोतलें और स्वच्छता अभियान का ‘मातम’! एक वीडियो और देख लें कई सारे सबूत… 30 साल पुरानी गाड़ी, दलालों का बोल बाला और जर्जर इमारतें… यहां तक शिक्षा विभाग के बोर्ड पर प्राइवेट बैंक का नाम.वीडियो दरभंगा के जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय के परिसर का है.

सुभाष शर्मा, दरभंगा

Advertisement

नीतीश सरकार भले ही बिहार में शराबबन्दी को सफल बनाने के लिए आये दिन नए नए कदम उठा रहे हो। लेकिन अभी तक का सर्वे यह बताता है कि सरकार की सारी कवायद पूरी तरह से फेल साबित हो रही है।

वर्तमान में सरकार ने शराबबन्दी को सफल बनाने के लिए अब सरकारी स्कूल के शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षा सेवक और तालीमी मरकज के सेवकों को शराब ढ़ूंढ़ने के काम में लगाने का आदेश जारी कर दिया है। उसके बावजूद दरभंगा जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय परिसर में शराब की खाली बोतल देखने को मिली है।

दरअसल बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने पूरे राज्य के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर आदेश दिया है कि ” ऐसी सूचनायें प्राप्त हो रही हैं कि अभी भी कतिपय लोगों द्वारा चोरी-छुपे शराब का सेवन किया जा रहा है। इसे रोकना अति आवश्यक है। इस संबंध में निर्देश दिया जाता है कि प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षा समिति की बैठक आहूत कर नशामुक्ति के संदर्भ में आवश्यक जानकारी दी जाये।

साथ ही, प्राथनिक, मध्य और उच्च विद्यालयों के सभी प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, शिक्षिकाओं, शिक्षा सेवकों, तालीमी मरकज से शिक्षा सेवकों और विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों को निर्देश दिया जाये कि वे चोरी-छुपे शराब पीने वाले या आपूर्ति करने वालों की पहचान कर मद्य निषेध विभाग के मोबाइल और टॉल फ्री नंबर पर सूचना दें “।

सरकार के आदेश के पड़ताल करने जब हमारी टीम जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय पहुंची तो कार्यालय परिसर के एक कोने में शराब की खाली बोतल पड़ी मिली। इस संदर्भ में जब टेलिफोन पर जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी से बात की तो उन्होंने इस बात से अपने आप को अंजान बताते हुए, अपने कार्यालय के कर्मी रंजीत कुमार मिश्रा को फोन कर तुरंत शराब की खाली बोतल को हटाने का आदेश दिया। जिला शिक्षा पदाधिकारी का फोन आते ही कार्यालय में अफरा तफरी का माहौल हो गया और कर्मी डंडा लेकर शराब की खाली बोतल को परिसर से हटाया।

इस संबंध में जब हमने जिला शिक्षा पदाधिकारी के कर्मी रंजीत कुमार मिश्रा से बात की तो उन्होंने कहा कि यहां पर हमेशा लोगो का आना जाना होता है। तथा बगल में परिवहन विभाग का कार्यालय है और वहां पर रह रहे दलाल इस कार्यालय में भी आते है। हो सकता है उन्ही लोगो मे से किसी ने खाली बोतल फेक दिया होगा।

गौरतलब है कि सरकारी आदेश में ये भी हिदायत दी गयी है कि ये सुनिश्चित किया जाये कि सरकारी स्कूल कैंपस में कोई भी व्यक्ति शराब का सेवन नहीं करे। उंसके वावजूद जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में शराब की खाली बोतल यह दर्शाता है कि सरकार के आदेशों का शिक्षा के मंदिर में कितना पालन किया जा रहा है।

 

Related posts

पशुपति पारस ने केंद्रीय मंत्री पद से दिया इस्तीफा, बोले- मेरे और मेरी पार्टी के साथ हुई नाइंसाफी…

Bihar Now

कांग्रेस पर “PK” का तंज, बोले- मैं 11 महीने से पदयात्रा कर रहा हूं मुझे जमीन पर न कहीं कांग्रेस दिखी न कांग्रेस का झंडा दिखा, न ही कोई कार्यकर्ता न कार्यक्रम दिखा…

Bihar Now

बेगूसराय में बेखौफ अपराधी, लूट के दौरान मारी गोली, हालात नाजुक…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो