Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़बिहारराष्ट्रीय

पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद आज से फिर शुरू हुई जातीय जनगणना, पटना DM ने किया सर्वेक्षण…

Advertisement

पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद जातीय जनगणना आज से पूरे बिहार में फिर से शुरू हुई। पटना के फुलवारीशरीफ स्थित वार्ड 10 में खुद पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर ने इसकी शुरुआत की।

पटना डीएम ने बताया कि पटना में कुल कितने लोग है सभी का डाटा उनके पास है। पटना में 13 लाख 69 हजार परिवार है। जिसमें 9 लाख 35 हजार लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। अब जो परिवार बच गये हैं उनके यहां टीम पहुंचेगी और जातीय गणना करेगी।

Advertisement

पटना डीएम ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर बचे हुए लोगों का सर्वेक्षण कर लिया जाएगा। आज सभी जगहों पर सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो चुका है।

यह फिजिकल सर्वे है जो घर-घर जाकर किया जाएगा। जिसके बाद इसकी एंट्री पोर्टल में होगी। उसके बाद सुपरवाइजर चेक कर इसे सम्मिट करेंगे। फिर यह चार्ज लेवल ऑफिसर के पास जाएंगा। पटना में कुल 45 चार्ज ऑफिसर हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रखंड विकास पदाधिकारी हैं और शहरी क्षेत्र में नगर निकाय के जो पदाधिकारी हैं वो नगर क्षेत्र को देख रहे हैं। 12741 जातीय गणना ब्लॉक बनाए गए हैं। एक गणना ब्लॉक में औसतन 700 लोग रखे गये हैं।

कुल मिलाकर अभी तक फेज वन में जिसमें संख्या का डिटेल लिया गया था उसमें कुल 73 लाख की आबादी आ रही थी। परिवारों की संख्या 13 लाख 69 हजार आई थीं। इस पूरी प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए एक सप्ताह का टारगेट रखा गया है।

Elite Institute

Related posts

EXCLISIVE : DGP साहब, सुनिए…थानेदारों की कहानी, ‘अपने’ इंस्पेक्टर साहब की जुबानी…

Bihar Now

कुर्सी पर बैठे हैं बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी, जमीन पर जिला शिक्षा पदाधिकारी !… टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने जताई घोर आपत्ति, शिक्षा मंत्री को DEO से माफी मांगने की मांग की..

Bihar Now

Exclusive : एक बार फिर गोलियों की गूंज से सहरसा में सनसनी, एक महिला की गोली मारकर हत्या…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो