Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

सोनपुर मेला अनिश्चितकालीन के लिए बंद, कुव्यवस्था को लेकर हड़ताल पर आयोजक, तेजस्वी यादव ने किया था उद्घाटन …

Advertisement

क्या अब सोनपुर मेला बंद हो जाएगा विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला की उद्घाटन हुए लगभग 1 सप्ताह बीत चुका है। इसका उद्घाटन बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने किया था। लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद सोनपुर मेला के थिएटर झुलुआ मौत का कुआं सहित तमाम चीजों का लाइसेंस सारण जिला प्रशासन की ओर से नहीं दिया गया इसके बाद स्थानीय लोग एवं थिएटर संचालक ने एक बैठक कर मेले को अनिश्चितकालीन हड़ताल कर दिया है ।

अनिश्चितकालीन हड़ताल के बाद पूरी तरीके से मेला क्षेत्र में सन्नाटा पसर गया है। दूर-दूर से आए व्यवसाईयों को हर दिन लगभग लाखों रुपए का नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। सोनपुर मेले में इस बार पांच थिएटर लगाए गए हैं । जिसमें 500 से ज्यादा कि संख्या में लड़की कलाकार भी इस थिएटर में अपना प्रोग्राम देने के लिए आई हुई है।

Advertisement

लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी थिएटर को लाइसेंस नहीं मिलने के कारण सभी व्यवसाय के चेहरे पर अब उदासी छा गई है। सोनपुर मेला का उद्घाटन 25 नवंबर को किया गया था

सोनपुर के विधायक RJD राम अनुज राय ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के सामने उद्घाटन के समय उठाए थे सवाल मेला 2023 के उद्घाटन के दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के सामने ही सोनपुर से राजद विधायक राम अनुज राय ने मंच यह आरोप लगाया था कि सोनपुर मेले को समाप्त करने की साजिश चल रही है। जिस पर अब सोनपुर के आम लोगों और व्यवसाइयों ने मुहर लगा दी है।

सोनपुर मेले में थिएटर का एक अपना अलग इतिहास है एक जमाने से हाथी घोड़े खरीदने मुगल बादशाह से लेकर वीर कुंवर सिंह तक सोनपुर मेला पहुंचते थे मेले में आए राजा महाराजाओं की मनोरंजन के लिए नाच गाने ड्रामा का प्रोग्राम होता था जो बाद में चलकर के रूप थिएटर का रूप ले लिया था इस बार सोनपुर मेले में पांच थिएटर में 500 से ज्यादा लड़कियां आई है

और थिएटर के कारण रात में मेला सजदा भी था भारी संख्या में लोग मेले में पहुंचते थे और मेले में भीड़ होती थी जिससे वहां मौजूद स्थानीय दुकानदार एवं बाहर से आए हुए दुकानदार की अच्छी खासी बिजनेस चलती थी लेकिन थिएटर की लाइसेंस जिला प्रशासन की ओर से नहीं मिलने के कारण पूरी तरीके से रात में धंधा मंदा हो गया है।

कार्तिक पूर्णिमा से ही सोनपुर से 7 किलोमीटर दूर सभी गाड़ियों को रोक दिया रही है इस कारण से मेले में पहुंचने वाले लोग काफी कम पहुंच रहे हैं गंगा स्नान के समय से विभिन्न चौक चौराहे पर बैरिकेडिंग कर दिया गया है जिससे सोनपुर को लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सोनपुर के लोगों ने राजगीर के मलमास मेल से सोनपुर मेला का तुलना भी कर दिया है कहा है कि मलमास मेरा को पहले दिन से ही थिएटर सहित तमाम चीजों का लाइसेंस दे दिया गया लेकिन सोनपुर मेला को क्यों नहीं दिया गया सरकार सोनपुर मेला के साथ सौतेला व्यवहार क्यों कर रही है।

Related posts

विधानमंडल के मॉनसून सत्र का आज दूसरा दिन, जबरदस्त हंगामे के आसार..

Bihar Now

जनता दरबार में सीएम नीतीश कुमार ने सुना लोगों का दर्द, दिए कई अहम निर्देश…

Bihar Now

बिहार में बेलगाम अपराधी, आरा में हथियारबंद अपराधियों ने व्यवसाई समेत दो को मारी गोली, एक की मौत…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो