Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट का बिहार सरकार को आदेश, ‘सार्वजनिक डोमेन में रखें जाति सर्वेक्षण डेटा का ब्रेकअप…’

Advertisement

बिहार सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. कारण, कोर्ट ने मंगलवार को बिहार सरकार को जाति आधारित सर्वेक्षण आंकड़ों के आधार पर आगे निर्णय लेने से रोकने से इनकार कर दिया. हालांकि कोर्ट ने पब्लिक डोमेन में डाले गए आंकड़ों के विभाजन की सीमा पर भी सवाल उठाया और कहा कि जाति आधारित सर्वे के आंकड़े सार्वजनिक होने चाहिए.

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा, “अगर कोई निकाले गए किसी विशेष निष्कर्ष को चुनौती देने को इच्छुक है तो वह उस डेटा प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए.”

Advertisement

संक्षिप्त सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजू रामचंद्रन ने अंतरिम निर्देश की मांग की और कहा कि रिपोर्ट को लागू करने और आरक्षण को 50 से बढ़ाकर 70 प्रतिशत करने की तत्काल आवश्यकता है और इसे पटना हाईकोर्ट के समक्ष चुनौती दी गई है.

इस पर जस्टिस खन्ना ने कहा, “सर्वेक्षण रिपोर्ट से ज्यादा मुझे इस बात की चिंता थी कि यह डेटा का विभाजन है, जो आम तौर पर जनता के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाता है और इससे बहुत सारी समस्याएं पैदा होती हैं. एक बार आप सर्वेक्षण करने के हकदार हैं, लेकिन फिर डेटा के विश्लेषण को किस हद तक रोक सकते हैं.”

बता दें कि बिहार सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में अपने सर्वेक्षण के नतीजे सार्वजनिक किए थे. बिहार सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने पीठ को बताया कि सर्वेक्षण पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है.

न्यायमूर्ति खन्ना ने मामले की सुनवाई 5 फरवरी तय करते हुए कहा, “लेकिन डेटा का विवरण आम तौर पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए क्योंकि जब लोग किसी विशेष अनुमान को चुनौती देना चाहते हैं, तो उन्हें यह दिया जाना चाहिए, अगर कोई निकाले गए विशेष अनुमान को चुनौती देने को तैयार है तो उसे वह डेटा प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए.”

सुप्रीम कोर्ट पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी. पटना हाईकोर्ट ने जाति-आधारित सर्वेक्षण करने के बिहार सरकार के फैसले को बरकरार रखा था.

Related posts

Breaking : कोविड -19 (S.O.P) उल्लंघन मामले में भागलपुर के अस्पताल अधीक्षक पर कार्रवाई… निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य सचिव ने की कार्रवाई..

Bihar Now

पूर्व सांसद आनंद मोहन को मिलेगी राहत या जाना होगा जेल ?… सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज …

Bihar Now

साहब की खनक इतनी कि लॉक डाउन के दौरान गाड़ी रोकने वाले सिपाही जवान को सड़क पर करवाया उठक-बैठक…क्या ये “सु”शासन के साहब हैं ?…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो