Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतरराष्ट्रीयअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फ़ैशनफोटो-गैलरीबिजनेसबिहारबॉलीवुडब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबईरमतोराजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्यहॉलीवुड

पुलवामा हमले से सबक, ऐसे हाईटेक होगी सुरक्षाबलों के काफिले की सुरक्षा

Advertisement

पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद गृह मंत्रालय में लगातार बैठकों का दौर चलता रहा. जिसमें इस बात को लेकर माथापच्ची होती रही कि कैसे पुलवामा जैसे हमले होने से रोका जाए. गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इस घटना के बाद अब तक 8 उच्च स्तरीय बैठकें हो चुकी हैं, जिसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, गृह सचिव, एनएसए अजीत डोभाल और अर्धसैनिक सुरक्षाबलों के प्रमुखों समेत आंतरिक सुरक्षा से जुड़े आला अधिकारियों से इस बाबत इनपुट लिए गए कि कैसे इस तरह के खतरों को टाला जाए.

जिसका परिणाम ये रहा कि अब घाटी में सुरक्षा व्यवस्था के नए तरीके पर समीक्षा की जा रही है. इसमें महत्वपूर्ण एलीमेंट वो वाहन है, जिसमें जवानों को ट्रूप्स मूवमेंट के समय एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता है. सूत्रों के मुताबिक इन वाहनों को और आधुनिक बनाने का फैसला लिया गया है.

Advertisement

गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जितने भी वाहन घाटी में जवानों के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे उन पर 3 अहम चीजों को तत्काल प्रभाव से आने वाले दिनों में लैस किया जाएगा. पहली चीज ‘मॉड्यूलर बैरियर’ जिसको आसानी से कही भी इंस्टॉल और शिफ्ट किया जा सकता है. कितनी भी तेजी से आ रही गाड़ी चाहे वो जितनी भी भारी हो, इस बैरियर की मदद से तुरंत ये गाड़ी वहीं रुक जाएगी. सुसाइड बॉम्बिंग वाहन को रोकने के लिए ये बहुत कारगार है. इन्हें मुख्य रास्ते की बजाय गलियों में लगाया जाएगा जो मुख्य सड़क से जुड़ी होती हैं,  क्योंकि पुलवामा हमला जो हुआ था उसमें भी गली से ही गाड़ी आई थी और काफिले से टकरा गई थी. घाटी के अहम रास्तों पर ऐसे बैरियर लगाने का बड़ा प्लान तैयार कर लिया गया है.

Related posts

बिहार में बेखौफ अपराधी ! …. बैंक में घुसकर दिनदहाड़े सुरक्षागार्ड की हत्या, लूट लिए 12 लाख रुपए…

Bihar Now

एक अजीबोगरीब मामला आया सामने, एक दुल्हन के 2 पति, एक लड़का दूसरी लड़की, पुलिस भी कंफ्यूजड !…

Bihar Now

बिहार में खाकी फिर हुई दागदार !… दरोगा पर लगा गर्लफ्रेंड के साथ नेपाल में अय्याशी के दौरान सरकारी पिस्टल लहराने का आरोप…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो