Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफ़ैशनफोटो-गैलरीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

जाम से मिल सकेगी निजात, सीएम नीतीश कुमार ने एम्स-दीघा एलिवेटेड पथ का किया उद्घाटन…

Advertisement

पटनावासियों को नए पुल की सौगात मिल गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार यानी आज बिहार के सबसे लंबे एम्स-दीघा एलिवेटेड पथ का उद्घाटन किया। इसके साथ ही इस पथ पर वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

इस पुल पर सफर करने में महज 8 मिनट का समय लगेगा और 12.5 किलोमीटर का सफर खत्म हो जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस पुल के उद्धाटन से राजधानीवासियों का चिर-प्रतीक्षित सपना पूरा हो गया। यह राज्य की जनता के लिए नई सरकार का पहला उपहार है।

Advertisement

इसके शुरू होने से जेपी सेतु के तरफ जाने वाले वाहनों को उत्तर बिहार जाने में सहूलियत होगी। वहीं उत्तर बिहार से पटना, बिहटा, एम्स या अरवल, औरंगाबाद जाने के लिए आसानी हो जाएगी। इससे पटना सहित उत्तर बिहार की यात्रा सुगम होगी। उत्तर बिहार के लोगों को दक्षिण बिहार और एम्स पहुंचने में ज्यादा लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी। वहीं, बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के एमडी संजय अग्रवाल ने बताया कि यह बिहार का सबसे लम्बा ऐलिवेटेड पथ होगा।

ये बिहार का पहला एलिवेटेड कॉरिडोर है। बेली रोड नहर फ्लाईओवर के ऊपर से ये पुल गुजरा है। 12 किमी लंबे पुल पर कोई भी यू-टर्न नहीं है। इस पुलस से हाजीपुर, छपरा, बख्तियारपुर आना-जाना आसान होगा। साथ ही पटना के यूपी के गाजीपुर तक जाना आसान होगा। साथ ही गांधी सेतु पर बड़ी गाड़ियों का दबाव भी कम होगा।

जानकारी के मुताबिक 1289.25 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 12.27 किलोमीटर लम्बा यह पथ बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड पथ है। पटना-दिल्ली रेललाइन के ऊपर 106 मीटर लंबा रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) इंजीनियरिंग का अनूठा नमूना है। नेहरू पथ पर पूर्व से निर्मित आरओबी के कारण एलिवेटेड पथ की ऊंचाई लगभग 25 मीटर है, जिसका निर्माण अपने आप में काफी चुनौतीपूर्ण था। उसे भी सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया। यह पथ व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी लाभप्रद होगा। इसके अलावा राजधानी की सड़कों पर दबाव भी कम होगा और लोगों को जाम से भी मुक्ति मिलेगी।

Related posts

Breaking : ‘अग्निपथ’ के खिलाफ आक्रोश की आग में जल रहा बिहार !… छपरा में बरौनी गोंदिया एक्स्प्रेस और इंटरसिटी एक्स्प्रेस को किया आग के हवाले… कई जिलों में तोड़ फोड़ व उग्र प्रदर्शन जारी…

Bihar Now

फर्जी निकला स्कूल टाइमिंग वाला पत्र, के के पाठक ने नहीं निकाला कोई आदेश,शिक्षा विभाग ने की पुष्टि …

Bihar Now

मधुबनी में बैंक लूट की कोशिश, बैंक में घुसकर कर्मचारी को मारी गोली… भागने के दौरान ग्रामीणों के चढ़ गए 2 अपराधी…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो