Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य

नीति आयोग की रिपोर्ट से सीएम नीतीश कुमार ने किया किनारा… कहा – पता नहीं है ई सब….

Advertisement

नीति आयोग की रिपोर्ट में भले ही बिहार में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर खुलासा किया गया हो लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इसकी जानकारी नहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जब नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इससे का पल्ला झाड़ लिया.

सीएम नीतीश यह कहते हुए आगे बढ़ गए कि उन्हें इस सब के बारे में कोई जानकारी नहीं सीएम नीतीश ने कहा.. पता नहीं है कि सब क्या है. आपको बता दें कि नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट में बिहार के अंदर बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर जानकारी दी गई है. राज्य में स्वास्थ्य की आधारभूत संरचना में कमियों को उजागर करने वाली इस रिपोर्ट को लेकर नीतीश सरकार गिरी हुई है.

Advertisement

 

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर सरकार पर सवाल खड़े किए हैं लेकिन खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को या तो इन सब बातों की जानकारी नहीं या फिर वह इस पर कुछ बोलने से बचना चाहते हैं. यही वजह है कि उन्होंने नीति आयोग की रिपोर्ट से किनारा कर लिया है.

 

दरअसल, नीति आयोग ने बिहार सरकार की व्यवस्था की पोल खोल दी है. देशभर में बिहार के अस्पतालों का सबसे बुरा हाल है. केंद्र सरकार के शीर्ष थिंक टैंक नीति आयोग की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. सरकारी आंकड़े बता रहे हैं कि बिहार में एक लाख की आबादी पर मात्र 6 ही बेड हैं. भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की लिस्ट में बिहार नीचे से नंबर वन है. यानी कि बिहार इस मामले में सबसे फिसड्डी राज्य है.

ति आयोग की ओर से ‘जिला अस्पतालों के कामकाज में बेहतर गतिविधियों’ पर रिपोर्ट पेश की गई है. इस रिपोर्ट को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ इंडिया ने आपसी सहयोग से तैयार किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में जिला अस्पतालों में प्रति एक लाख आबादी पर औसतन 24 बिस्तरें हैं. इसमें पुडुचेरी में जिला अस्पतालों में सबसे ज्यादा औसतन 222 बिस्तरे उपलब्ध हैं जबकि इस मामले बिहार के जिला अस्पतालों का सबसे बुरा हाल है. बिहार के जिला अस्पतालों की बात करें तो यहां प्रति एक लाख आबादी पर मात्र 6 बेड उपलब्ध है.

Related posts

पुलिस ने जदयू नेता हत्याकांड का किया उद्भेदन, चार अपराधी गिरफ्तार

Bihar Now

बिहार में मीडिया कवरेज पर कोई बैन नहीं – नीरज कुमार, मंत्री

Bihar Now

बिहार-झारखंड में फिर लहराया रिलायंस जियो का परचम, जून 2021 में जोड़े 5 लाख से ज्यादा ग्राहक…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो