Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफ़ैशनबिहारराजनीतिराष्ट्रीय

देशगरीब सवर्णों को मिलता रहेगा 10% आरक्षण, EWS कोटे पर SC की मुहर…. मोदी सरकार की बड़ी जीत..

Advertisement

नई दिल्ली. गरीब सवर्णों को दिए जाने वाले 10 फीसदी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने EWS आरक्षण पर अपनी मुहर लगा दी है. कोर्ट के इस फैसले के बाद मोदी सरकार की बड़ी जीत मानी जा रही है. पांच जजो की संविधान पीठ ने 3:2 के बहुमत से संविधान के 103 वें संशोधन अधिनियम 2019 की वैधता को बरकरार रखा, जिसके जरिए सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है…

सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संवैधानिक पीठ में 3 जजों जस्टिस दिनेश माहेश्वरी, जस्टिस बेला त्रिवेदी और जस्टिस जेबी पारदीवाला ने EWS आरक्षण के पक्ष में फैसला सुनाया है, जबकि दो जज गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले के खिलाफ है. EWS आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस रविंद भट्ट ने असहमति जताई.

Advertisement

दरअसल में मोदी सरकार ने संविधान में संधोन करके सामान्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया था. 103वें संविधान संशोधन के जरिए गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का मोदी सरकार ने निर्णय लिया था.

Related posts

Breaking : रणक्षेत्र में तब्दील हुआ आरा का ये गांव, दो पक्षों में जमकर मारपीट व फायरिंग, एक युवक को लगी गोली, आक्रोशित लोगों कई गाड़ियों को किया आग के हवाले…..

Bihar Now

…ताकि किसी से कम न हों हमारे बच्चे

Bihar Now

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अचानक राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे, जानिए क्या है वजह…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो