Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

कोसी में कटाव से ग्रामीणों में दहशत, अधिकारियों ने लिया कटाव क्षेत्र का जायजा, कटाव रोकने की कोशिश शुरू…

Advertisement

खबर है मधुबनी से जहां कोसी नदी के जलस्तर में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। पिछले दो दिनों से नदी का जलस्तर घटने-बढ़ने का सिलसिला जारी है। इसी बीच नदी किनारे बसावट भूमि एवं कृषक भूमि का कटाव देख अभी से ही ग्रामीणों में दहशत का माहौल देखा जा रहा है।

वहीं जानकारी मिल रही है कि कोसी पश्चिमी तटबंध प्रमंडल के द्वारा 24 घंटे में कोसी बराज से 85 हजार 765 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है।

Advertisement

मामला मधेपुर प्रखंड का बताया जा रहा है जहां पिछले दो दिनों में कोसी नदी का जलस्तर घटने बढ़ने का सिलसिला जारी रहने से दियारा स्थित बकुआ पंचायत के राधिकापुर वार्ड 6 बनगांव टोला में नदी किनारे बसावट भूमि एवं कृषक भूमि का कटाव शुरू हो गया है। हालांकि नदी के कटाव स्थल से अभी वासिंदा क्षेत्र के घरों की दूरी कहीं 30 मीटर तो कहीं 60 मीटर तथा कहीं 100 से 200 मीटर है।

हर दिन हो रहे इस कटाव से ग्रामीण सहमें हुए हैं। स्थानीय लोगों ने बताया की विगत कुछ वर्षों से हर वर्ष यह स्थिति आती है। जब कटाव नजदीक पहुंचता है तो कटनियां के भय से लोग अपना घर उजाड़ कर सुरक्षित ऊंचे जगह चले जाते हैं। लेकिन अभी से ही नदी की मचलती धारा इन्हे परेशान कर रही है। बाढ़ का डर इन्हे अभी से ह लगा है..

वहीं सूचना मिलते ही बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल झंझारपुर-2 के द्वारा कटाव स्थल का जायजा लिया गया। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल झंझारपुर-2 के कार्यपालक अभियंता तथा जूनियर इंजीनियर ने तत्काल जहां-जहां घर है वहां 150 मीटर में फ्लड फाइटिंग के तहत कटाव स्थल पर बेम्बो रोल व झांखी फाइलिंग तथा प्लास्टिक की बोरी में मिट्टी भरकर कटाव रोकने में जुट गए हैं।

Elite Institute

Related posts

शिवरात्रि पर शिव मंदिरों व बाबा गरीबनाथ में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, भक्तिमय हुआ माहौल…

Bihar Now

डोमिसाइल नीति के पक्ष में प्रशांत किशोर.. कहा – इस नीति के बदले जाने से दूसरे राज्य के लोग यहां शिक्षक बनेंगे और बिहार के युवा दूसरे राज्यों में मजदूर बनेंगे …

Bihar Now

अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो की मौत, इलाके में मचा कोहराम…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो