Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फ़ैशनफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

सभी योगों का सार है क्रिया योग – परमहंस प्रज्ञानंद…

Advertisement

पटना के नृत्य कला मंदिर के सभागार में आयोजित क्रिया योग सत्संग में बोलते हुए परमहंस प्रज्ञानंद ने कहा है कि भारत के प्राचीन कालीन ऋषियों ने अष्टांग योग का अभ्यास कर स्वयं को मया मोह से मुक्त हो सत्य का अनुभूति किया। उन्होंने ने कहा कि क्रिया योग सभी योगों का सार है जिसका सरल अर्थ है मिलान करना, जोड़ना।

Advertisement

उन्होंने ने बताया कि पारिवारिक जीवन में रहकर भी क्रिया योग के माध्यम से इश्वर को प्राप्त किया जा सकता है और इसके अनेक ऐसे उदाहरण भी है।

भौतिक धरातल पर योग से अच्छा कोई साधन नहीं है जिससे स्वास्थ्य, एकाग्रता एवं शांति दे सके। उन्होंने कहा कि भारत योगों का देश है और आज पूरा विश्व इसे मानते हुए योग को अपना रहा है। भारत का ही देन है कि अब विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है।

उन्होंने ने बताया कि पूरे विश्व में 330 से अधिक क्रिया योग की शाखाएं काम कर रहा है। उन्होंने ने दावा किया कि क्रिया योग एक ऐसी योग साधना है जिससे जागतिक चेतना सरलता से दिव्य चेतना में परिवर्तित हो जाती है।

कार्यक्रम में शहर के सैकड़ों प्रबुद्ध एवं परमहंस प्रज्ञानंद के अनुयाई उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन प्रज्ञान मिशन पटना शाखा द्वारा किया गया था।

Advertisement

Related posts

सुशील मोदी पर शिवानंद तिवारी का सियासी तंज, नीतीश कुमार व सुशील मोदी दोनों नेताओं से मुक्ति चाहती है BJP…

Bihar Now

अप्रत्याशित जलस्तर बढ़ने से बिहार में तबाही की आशंका, सीएम ने आपदा विभाग को किया एलर्ट ,बांध पर दबाव बढ़ने से निपटने का दिया निर्देश…

Bihar Now

बिहार की सियासत को लेकर “PK” का बड़ा दावा, 2025 बिहार विधानसभा चुनाव के पहले काफी फेरबदल होगा लिखकर रखिए …

Bihar Now