Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

आरोग्य दिवस से परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति, गर्भनिरोधक साधनों पर परामर्श…

Advertisement

 

वीएचएसएनडी को सशक्त करने में केयर इंडिया द्वारा सहयोग

Advertisement

नवीन गर्भनिरोधक साधनों के इस्तेमाल पर ज़ोर

सामूहिक सहभागिता से लोगों को जागरूक करने की पहल
लखिसाराय:

नियोजन साधनों पर आम लोगों को जागरूक करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है. इसको लेकर जिला स्तर से लेकर सामुदायिक स्तर पर कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे है. इसी कड़ी में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस यानि आरोग्य दिवस की भूमिका भी अहम है. ग्रामीण स्तर पर प्रत्येक सप्ताह में दो दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आरोग्य दिवस का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जाँच के अलावा परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर महिलाओं को सलाह दिया जा रहा है. आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने में स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है.
सामूहिक सहभागिता पर ज़ोर:

आरोग्य दिवस के आयोजन में आशा एवं एएनएम के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है. परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है. गर्भवती माताओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस के बारे में एएनएम विस्तार से जानकारी दे रही है. धात्री माताओं को भी बच्चों में अंतराल रखने की सलाह के साथ उपलब्ध साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है.

आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन साधनों पर चर्चा करने से महिलाओं को परिवार नियोजन साधनों की नई जानकारी मिल रही है। इसके साथ ही वह अपने पति को भी परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रही हैं। अब महिलाएं परिवार नियोजन साधनों के विषय में बात करने में झिझक महसूस नहीं करती है. आरोग्य दिवस पर महिलाओं को परिवार नियोजन साधनों की जानकारी देना काफ़ी कारगर साबित हो रहा है.

कार्यकर्ताओं का क्षमता वर्धन: जि

सिविल सर्जन डॉ सुरेश शरण ने बताया आरोग्य दिवस पर ग्रामीण महिलाओं को परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर जानकारी देने के लिए आशा एवं एनएनएम का क्षमता वर्धन किया गया है. उनका नियमित तौर पर उन्मुखीकरण भी किया जाता है ताकि वह परिवार नियोजन साधनों की सटीक जानकारी लोगों को दें सकें।

आरोग्य दिवस को सशक्त करने का प्रयास:

केयर इंडिया के डीटीएल नावेद उर रहमान ने बताया स्वास्थ्य विभाग के सहयोग के साथ केयर इंडिया आरोग्य दिवस पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है. आरोग्य दिवस पर आशाएं मुख्य रूप से महिलाओं को गर्भनिरोधक साधनों की जानकारी वह इसे अपनाने की सलाह देती है. परिवार नियोजन की जानकारी वे अपने पति के साथ भी साझा करने के लिए कहती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न आरोग्य दिवस का नियमित दौरा कर परिवार नियोजन परामर्श की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जा रहा है.
इन साधनों की दी जा रही जानकारी:

आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है. स्थायी साधनों में महिला नसबंदी एवं पुरुष नसबंदी एवं अस्थायी साधनों में कॉपर टी, गर्भ-निरोधक गोली(माला-एम एवं माला-एन), कंडोम एवं इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स के बारे में बताया जा रहा है.

नवीन गर्भनिरोधक पर बल:

नवीन गर्भनिरोधक ‘अंतरा एवं ‘छाया’ के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया जा रहा है. ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है। साल में इंजेक्शन का चार डोज दिया जाता है। वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है। इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है.

Advertisement

Related posts

बिहार सरकार को 10 हजार फेस मास्क सहयोग करेंगे युवा जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष…

Bihar Now

बदमाशों ने दी खौफनाक वारदात को अंजाम, आपसी विवाद में 2 को मारी गोली, एक की मौत…..

Bihar Now

भागलपुर में पुलिस के द्वारा धड़ल्ले से चल रहा है अवैध उगाही का खेल, शहर में बढ़ रहा अपराध का ग्राफ !…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो