Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटॉप न्यूज़बिहारस्वास्थ्य

अब रविवार को भी खुली रहेगी PHC, स्वास्थ्य केन्द्रों में रविवार को भी होगा मरीजों का इलाज…

Advertisement

ओपीडी में गर्भवती महिला के एएनसी, एफएचएस जांच व नवजात के उपचार की विशेष व्यवस्था..

दरभंगा. स्वास्थ्य विभाग में जिले के 6 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के समय में बदलाव किया है. साथ ही अब छुट्टी के दिन रविवार को भी पीएचसी खुली रहेगी. जबकि सोमवार को स्वास्थ्य केन्द्र बंद रहेगी. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ संजय कुमार की ओर से कार्यालय आदेश निर्गत किया है. इसके तहत ओपीडी 11 बजे से शाम सात बजे तक संचालित की जायेगी. पहले ओपीडी का समय दोपहर 12 से लेकर आठ बजे तक संचालित होता था. विदित हो कि जिले में 6 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नये समय सारणी के अनुसार संचालित हो रहे हैं. स्वास्थ्य केन्द्रों में राज परिसर, चुनाभट्टी, उर्दू बाजार, खाजासराय, अलीनगर व बिरौल यूपीएचसी शामिल हैं.

Advertisement

गर्भवती महिलाओं बच्चों के लिए बेहतर चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था:

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की ओर से संचालित ओपीडी में गर्भवती महिलाओं के एएनसी से संबंधी नि:शुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध है. इसके तहत गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबीन, बीपी, वेट सहित अन्य जांच की जाती है. साथ ही गर्भ में पल रहे नवजात की स्थिति जानने के लिये (एफएचएस) फीटल हर्ट साउंड की जांच की जाती है. जांच के दौरान असामान्य स्थिति होने पर संबंधित गर्भवती महिलाओं को बेहतर उपचार के लिये डीएमसीएच रेफर कर दिया जाता है.

छुट्टी के दिन अस्पताल खुलने से लोगों को मिलेगी चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा:
स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देश के मद्देनजर पिछले नवम्बर माह से सभी पीएचसी में रविवार को भी मरीजों को चिकित्सकीय सुविधा मिलने लगा है. इससे लोगों को उपचार के लिये निजी अस्पताल नहीं जाना पड़ता है. इसके पूर्व रविवार को सरकारी जिला व अन्य प्रखंड अस्पतालों में बंदी होने के कारण लोगों को इलाज के लिये मजबुरन अन्य निजी क्लीनिक जाना पड़ता था. विदित हो कि डीएमसीएच का ओपीडी भी सप्ताहिक रविवार को बंद रहता है.

Advertisement

Related posts

मिड डे मील खाने से‌ 48 से ज्यादा बच्चों की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती…

Bihar Now

JDU विधायक का अपने ही सरकार पर जोरदार हमला…

Bihar Now

Breaking : बिहार के स्वास्थ्य विभाग में कोरोना का कहर… 30 से अधिक लोग संक्रमित, स्वास्थ्य मंत्री से जुड़े 18 कर्मी संक्रमित…

Bihar Now