Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधटैकनोलजीटॉप न्यूज़बिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

एक मां की वेदना देखो सरकार !…

Advertisement

बिहार के दरभंगा में एक माँ की चीख,वेदना और मदद की गुहार ने जहाँ मानवता को शर्मसार किया है वहीँ करुणा और दया के सारे मर्म को दफन भी किया है ।एक ऐसी घटना जो इंसानियत के सारे मूल्यों को चाक कर रहा है ।

जबतक मासूम जिंदा था,यह माँ अपने बच्चे के इलाज के लिए डॉक्टरों की तलाश में सड़कों पर विलखती और विलाप करती हुई,दौड़ती और भागती रही ।दरअसल,बच्चे को एक दुर्घटना में पाँव में गहरी चोट आई थी ।बदकिस्मती देखिए कि ना तो इस महिला को एक भी ऑर्थोपेडिक सर्जन मिले और ना ही सरकारी एम्बुलेंस ।ममता और बच्चे की जिंदगी के मोह के आँचल में,अपने मासूम बच्चे को लपेटे,यह माँ बस मदद के लिए दौर लगाती रही ।लेकिन माँ की ममता हार गई और यमराज ने इस बच्चे की इहलीला खत्म कर डाली ।बच्चे की मौत से महिला पूरी तरह से टटूट गयी ।

Advertisement

_दर्द,पीड़ा,बेबसी और दुर्भाग्य का दौर,यहीं खत्म नहीं हुआ ।बच्चे की मौत के सदमे में डूबी,इस माँ को बच्चे के कफन के लिए भी कई जगहों पर हाथ फैलाने पड़े लेकिन कफन भी मयस्सर नहीं हो रहा था ।थक-हार कर यह बेबस माँ, पुलिस वालों के पास पहुँची और एक कफ़न दिला दो,की गुहार लगाई लेकिन पुलिस वालों से भी उसे निराशा ही हाथ लगी ।पुलिस वालों ने कहा कि हम कहाँ से कफन लाकर देंगे ।जाओ किसी सामाजिक संगठन वालों से कफन मांगों ।पुलिस वालों का यह रवैया,बेदर्दी से भरा और मदद की जगह,एक बला को टरकाने वाला रहा ।

आखिरकार यह महिला ढूंढ़ते-ढूंढते एक समाजेसेवी संगठन के पास पहुँची,जहाँ मृतक बच्चे के कफन का इंतजाम हो सका ।बच्चे की मौत के बाद कफन के लिए तरसती इस माँ को कफन तो मिल गया लेकिन लॉक डाउन में किसी की मौत पर कोई दुःखी हो रहा है,इस भ्रम पर से पर्दा उठ गया है ।
लॉकडाउन के दौरान भी गरीबी और अमीरी,प्रभाव और बेबसी का असर,साफ तौर पर दिख रहा है ।एक बेबस माँ ने अपने विलाप से सिस्टम के लिए कई सवाल छोड़े हैं ।लेकिन इसका जबाब मिलना नामुमकिन है ।

सुभाष शर्मा, बिहार नाउ, दरभंगा

Related posts

Breaking : पटना के ADM लॉ एंड ऑर्डर पर गिरी गाज…शिक्षक अभ्यर्थी की पिटाई मामले में कार्रवाई…तत्काल प्रभाव से एडीएम को हटाने का आदेश…

Bihar Now

भागलपुर में रजिस्ट्रेशन कराने गई एक छात्रा के साथ शिक्षक की छेड़खानी,मचा बवाल, सैकड़ों की तादाद में लोग जुट कर की तोड़ फोड़…

Bihar Now

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव बनाए गए दीपक कुमार, अनिश्चितकालीन के लिए मिली जिम्मेदारी..

Bihar Now