Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

चुनाव परिणाम आने से पहले ही नीतीश कुमार के करीबी ने गंवाई मंत्री की कुर्सी…

Advertisement

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है लेकिन इससे ठीक पहले अपराधियों के हौसले कितने बुलंद है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चुनाव से ठीक 1 दिन पहले दरभंगा के निर्दलीय प्रत्याशी को गली मार दी गई…

बिहार विधानसभा चुनाव में अंतिम चरण की वोटिंग से पहले नीतीश सरकार के दो मंत्री अशोक चौधरी और नीरज कुमार की कुर्सी छीन गई है। संवैधानिक बाध्‍यता के चलते इन दोनों सदस्यों का मंत्री पद खत्म किया गया है। ये दोनों बिहार विधान परिषद के सदस्‍य रहे। दोनों की सदस्‍यता छह मई 2020 को खत्‍म हो गई है। संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक विधानमंडल के किसी सदन का सदस्‍य रहे बगैर कोई छह महीने से ज्‍यादा मंत्री पद पर नहीं रह सकता।

Advertisement

नीतीश कुमार के करीबी डॉ. अशोक चौधरी बिहार सरकार में भवन निर्माण मंत्री और नीरज कुमार सूचना एवं जनसम्‍पर्क मंत्री रहे। राज्य सरकार के मंत्रिमंडल समन्वय विभाग ने इस बारे में आर्टिकिल 164 (4) के तहत अधिसूचना जारी की। अशोक चौधरी 2014 में विधान परिषद के सदस्य बने थे। विधान परिषद सदस्‍य के रूप में उनका कार्यकाल पिछले मई महीने में खत्‍म हो गया था। नीरज कुमार की सदस्‍यता भी छह मई को खत्‍म हो गई थी।

छह मई 2020 को पटना स्‍नातक निर्वाचन सहित छह सीटें खाली हुई थीं, लेकिन कोरोना की वजह से इन सीटों पर चुनाव नहीं हो सका। बिहार विधानसभा चुनाव के बीच ही स्‍नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 22 अक्‍टूबर को मतदान हुआ था। इसके परिणाम 12 नवम्‍बर को आने वाले हैं। नीरज कुमार भी इसमें उम्‍मीदवार हैं। नीरज कुमार जहां स्‍नातक निर्वाचन से एमएलसी थे वहीं डा.अशोक चौधरी उच्‍च सदन के मनोनीत सदस्‍य थे। उच्‍च सदन में 12 सीटों पर मनोनयन होना है लेकिन एनडीए के तीन घटक दलों (बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी) के बीच सहमति न बन पाने के चलते यह नहीं हो पाया। अब नई सरकार के गठन के बाद ही यह हो सकेगा। बिहार, देश के सात राज्‍यों में से एक है जहां द्विसदनीय विधानमंडल है। विधानपरिषद उच्‍च सदन और विधानसभा निचला सदन होता है।

महीप राज, बिहार नाउ, पटना

Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर व्यक्त की हार्दिक प्रसन्नता…

Bihar Now

सरकार की गाइडलाइंस की खुलेआम उड़ी धज्जियां, प्रशासन लिखी हुई गाड़ी से एक शख्स ने अपनी बेटी को स्टेशन से लेकर सीधे घर के लिए हुए रवाना, मूकदर्शक बनी रही पटना पुलिस !…

Bihar Now

Breaking : “2000 के नोट वापस लेने का फैसला, ब्लैक मनी को व्हाइट करना”… RJD का केंद्र सरकार पर हमला…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो