Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यबिहार

लेप्रा सोसाइटी संस्था की स्थापना दिवस का आयोजन, निशुल्क कुष्ठ रोगियों के सेवा भाव में जुड़ा है ये संस्था…

Advertisement

बिहार राज्य में कार्यरत एक प्रमुख व अलाभरहित संस्था लेप्रा सोसाइटी की स्थापना के 32 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर लेप्रा सोसाइटी के बिहार राज्य स्थित प्रमुख कार्यालय में स्थापना कार्यक्रम का आयोजन किया गया । ज्ञातव्य हो कि 22 फरवरी 1989 में इस संस्था की स्थापना भारत के हैदराबाद में की गयी थी । अपने विशिष्ट उद्देश्यों और कार्यों के माध्यम से संस्था ने न केवल भारत अपितु अन्य कई देशों में भी अपनी सेवाओं का विस्तार किया और तब से अनवरत संस्था ने अपने कार्यों और सेवाओं के माध्यम से कई मुकाम हासिल किये है ।
प्रारंभिक दौर में संस्था ने समाज से तिरस्कृत, निरीह व परिवार से बहिष्कृत कुष्ठ रोगियों की निः शुल्क सेवा कार्य, पुनर्वसन व पुनः मुख्य धारा में समाहित करने से सेवकार्य को प्रारम्भ किया था । तत्पश्चात सम्पूर्ण भारत वर्ष में अन्य सामाजिक समस्याएं जैसे एच.आई.वी. एड्स, मलेरिया, टी.बी, हाइड्रोसील, हाँथी पांव, आंख आदि सहित कई अन्य ज्वलंत समस्याओं में संस्था निरंतर सहयोग व सेवाकार्य कर रही है । बिहार राज्य के परियोजना समन्वयक श्री रजनी कान्त सिंह ने विगत 20 वर्षों से बिहार राज्य के दमित व हाशिये के लोगों को पुनः समायोजित करने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है । श्री रजनी कान्त सिंह ने इस सुअवसर पर रमेश प्रसाद समुत्थान सदस्य द्वारा केक कटवाकर इस कार्यक्रम को प्रारम्भ कराया । श्री सिंह ने सभी से संस्था के विशिष्ट उद्देश्यों व सेवाकार्यों के संबंध में विस्तृत चर्चा किया और सभी से मानवता व लोक कल्याणकारी दृष्टिकोण को अपनाते हुए कार्य करने का आवाह्न किया । श्री सिंह के कुशल मार्गदर्शन और संरक्षण में न केवल बिहार राज्य अपितु अन्य राज्यों में भी अपनी सेवा प्रदाताओं व जन मानस के सहायतार्थ हेतु संस्था अनवरत प्रयास कर रही है ।
संस्था हमेशा से ही लोक कल्याणकारी व जनता के सहायतार्थ कार्य करती रही है और इसी दृढ़ संकल्प के साथ भविष्य में भी ऐसे ही सहयोगात्मक सामूहिक प्रयासों से सभी को लाभ प्रदान करने में प्रयासरत रहेगी ।
इस कार्यक्रम में बिहार राज्य के वित्त अधिकारी मो. आसिफ, श्री दिलीप सिंह, वोडाफ़ोन परियोजना के परियोजना पदाधिकारी डॉ. अनुज सिंह रावत, कोर-एन.टी.डी. के परियोजना अधिकारी श्री आलोक कुमार राय, जागृति परियोजना के परियोजना पदाधिकारी श्री अमर सिंह, नारद सिंह सहित आदि कई गणमान्य मौजूद रहें ।

Advertisement

Related posts

एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे, STF की गाड़ी पलटने के बाद मुठभेड़…

Bihar Now

राजनीतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की बैठक खत्म, JDU ने ECI से कर दी ये बड़ी मांग

Bihar Now

NPR को लेकर सदन में पारित हुआ प्रस्ताव बिहार की आवाम की जीत है – मनोज झा…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो