Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य

राज्य निर्वाचन आयोग का नया कीर्तिमान, संवेदनशील कार्य को बनाया गया निष्पक्ष व पारदर्शी..

Advertisement

पंचायत आम निर्वाचन में निर्वाचन की चरणवार प्रक्रिया जैसे जैसे आगे बढ़ रही है, आयोग सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। विदित हो कि पंचायत आम निर्वाचन, 2021 में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तकनीकी नवप्रवर्तन में कई क्रांतिकारी कदम उठायें गये है, जैसे मतदान के समय बोगस या फर्जी मतदान को रोकने हेतु मतदाता का बायोमेट्रिक सत्यापन, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने हेतु अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्रों को जनसाधारण को सुलभतापुर्वक उपलब्ध कराने हेतु आयोग के वेबसाईट पर अपलोड किया जाना ताकि प्रत्येक मतदाता अपने क्षेत्र के अभ्यर्थियों के संबंध में पुरी जानकारी प्राप्त कर सकें, मतगणना प्रक्रिया को परम्परागत रूप के अलावा आॅन-लाईन मतगणना साॅफ्टवेयर पर भी सम्पादित किया जाना, शामिल है।
 मतगणना प्रक्रिया में आयोग द्वारा सबसे महत्त्वपूर्ण तकनीकी नवप्रवर्तन मतगणना की ओ.सी.आर. (आॅप्टिकल कैरेक्टर रिकाँग्निेशन) के द्वारा पदवार मतगणना के परिणाम को बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में तैयार किया जाना है। इस प्रक्रिया के द्वारा मतगणना जैसे संवेदनशील कार्य को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाया गया है। जिससे आम जनमानस में आयोग के प्रति विश्वसनीयता में बढोत्तरी हुई है।
 पाँचवे चरण की मतगणना, चैथे चरण की मतगणना से दो कदम आगे है। चैथे चरण में ओ.सी.आर. (आॅप्टिकल कैरेक्टर रिकाँग्निेशन) तकनीक के माध्यम से जहाँ 18 जिलांे के 87 ग्राम पंचायत सदस्य पदों की मतगणना सम्पन्न हुआ था, वहीं पाँचवे चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के साथ-साथ ग्राम पंचायत मुखिया पद का मतगणना भी ओ.सी.आर. (आॅप्टिकल कैरेक्टर रिकाँग्निेशन) तकनीक के माध्यम से सम्पन्न किया जा रहा है।
 पाँचवे चरण के मतगणना में राज्य के 33 जिलों में ग्राम पंचायत सदस्य पद के कुल 1,591 पदों की मतगणना ओ.सी.आर. (आॅप्टिकल कैरेक्टर रिकाँग्निेशन) तकनीक के माध्यम से सम्पन्न हुई और ग्राम पंचायत सदस्य पद के शेष बचे अन्य पदों की मतगणना भी ओ.सी.आर. तकनीक से की जा रही है।
 पाँचवे चरण के मतगणना में राज्य के 31 जिलों में ग्राम पंचायत मुखिया पद के कुल 1,508 वार्डो की मतगणना ओ.सी.आर. तकनीक के माध्यम से सम्पन्न हुई और ग्राम पंचायत मुखिया पद के शेष बचे अन्य वार्डो की मतगणना भी ओ.सी.आर. तकनीक से की जा रही है।

Advertisement

Related posts

मंडल कारा में बंद महिला कैदी की मौत पर बवाल

Bihar Now

वोट मांगने गए बिहार सरकार के मंत्री महेश्वर हजारी को जनता ने गांव घुसने से रोका, उल्टे पांव लौटे मंत्री जी …..

Bihar Now

Breaking : उपेंद्र कुशवाहा से मिलने पहुंचे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, चल रही मीटिंग…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो