Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटॉप न्यूज़बिहारराष्ट्रीय

मीडियाकर्मियों के लिए ‘वार्तालाप’ कार्यशाला का किया गया आयोजन, गया विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. प्रेम कुमार ने किया लोकार्पण…

Advertisement

गया : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी), पटना द्वारा 27 जून को गया जिले में भारत सरकार के ‘9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण’ विषय पर स्थानीय मीडियाकर्मियों के लिए ‘वार्तालाप’-क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्याशाला का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले कार्यों और योजनाओं को स्थानीय मीडिया के जरिए जन जन तक और सूदूर इलाकों तक पहुंचाना है।

कार्यशाला का उद्घाटन गया विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री, बिहार सरकार डॉ. प्रेम कुमार, पीआईबी (पूर्वी क्षेत्र) कोलकाता के महानिदेशक भूपेन्द्र कैंथोला, पीआईबी, पटना के अपर महानिदेशक एस.के.मालवीय, निदेशक आशीष लकरा, उपनिदेशक संजय,वरिष्ठ पत्रकार अब्दुल कादिर, और कंचन कुमार ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यशाला में गया जिले के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं ऑनलाइन मीडिया के पत्रकार शामिल हुए।

Advertisement

मौके पर पीआईबी के सूचना अधिकारी इफ्तेखार आलम, केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सीबीसी, गया के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बलन्द इक्बाल, सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा मौजूद रहे।

वार्तालाप कार्यशाला को संबोधित करते हुए गया विधानसभा क्षेत्र के माननीय विधायक डॉ. प्रेम कुमार ने पिछले 9 वर्षों में भारत सरकार के द्वारा गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए किए गए अभूतपूर्व कार्यों योजनाओं और उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा डीबीटी के माध्यम से लाभुकों को 100% सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एक समय का एक रुपए में 15 पैसे लाभुकों के पास पहुंचने के यादों को याद करते हुए कहा कि अभी एक रुपया में एक रुपया लाभुकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। यह भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। विधायक डॉ कुमार ने कहा के 2014 के बाद पूरे भारत में 48 करोड़ और सिर्फ बिहार में 30 लाख जनधन खाते खोले गए हैं। इसी तरीके से आयुष्मान भारत गरीबों को 5 लाख तक की सहायता मोदी सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है।

मीडिया को जनता से जुड़े इन मुद्दों को प्रमुखता से उठाना चाहिए और भारत सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों को आम जनता तक पहुंचाने में सरकार की मदद करनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने सरकार के द्वारा किसानों के लिए आसान ऋण उपलब्ध कराने के कदम को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि पूरे भारतवर्ष में 12 करोड़ किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 का अनुदान दिया जाता है और बिहार में 83 लाख किसानों को 6000 का अनुदान दिया जाता है।

इसके अलावा देश में सड़क रेल और दूसरे आधारभूत संरचनाओं पर तेजी से काम हो रहा है इसके लिए उन्होंने मोदी सरकार को बधाई का पात्र माना।
कार्यशाला में केंद्र सरकार के 9 साल के उपलब्धियों पर बोलते हुए शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों पर प्रकाश डालते हुए गया कालेज के बीएड विभागाध्यक्ष डॉ धनंजय धीरज ने कहा कि 1986 के बाद देश में कोई शिक्षा नीति नहीं आई जो इतने वर्षों बाद 2020 में इस सरकार के द्वारा नई शिक्षा नीति लागू किया गया यह शिक्षा नीति अवश्य भारतवर्ष को विश्व गुरु बनने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

उन्होंने नई शिक्षा नीति के विशेषता पर बात करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति में अगर कोई क्षात्र बीए में एक साल का भी शिक्षा ग्रहण करता है तो उसको उसी के हिसाब से नौकरी और क्रेडिट दिया जाएगा इसके अलावा श्री धीरज ने पीएम मुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया योजना, किसान सम्मान निधि योजना, पीएम सिंचाई योजना जैसे प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से बात किया और सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सरकार इन 9 सालों में हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है।

मौक़े पर पीआईबी कोलकाता के महानिदेशक भूपेंद्र कैंथोला ने सरकार की उपलब्धियों पर अपने संबोधन में कहा कि अगर सरकार अच्छा काम करती है तो उसे क्रेडिट दिया जाना चाहिए उन्होंने कहा कि भारत में एलपीजी कनेक्शन से महिलाओं पर एक सकारात्मक असर पड़ा है । यह सरकार की एक उपलब्धि इसके अलावा पूरे विश्व में 46 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट्स सिर्फ इंडिया में होता है जो के भारत के डिजिटल क्रांति का एक सराहनीय कार्य है।

उन्होंने कहा डिजिटल क्रांति से जहां एक तरफ बहुत सारे नौकरियां खत्म हुई है वहीं दूसरी तरफ नौकरियों के दूसरे अवसर भी खुले हैं। मीडिया को तकनीकी और डिजिटल क्षेत्र में होने वाले नए नए अविष्कारों को सहजता से लेना चाहिए और इससे उत्पन्न होने वाले अवसरों को सही इस्तेमाल करना चाहिए।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो, पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने कहा कि मीडिया को सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए एक सहभागी के रूप में कार्य करना चाहिए ताकि सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों को आसानी से आम जनता तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने मीडिया को समाज का आईना और रिप्रेजेंटेटिव बताया।

मालवीय ने सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा सरकार के द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों में 3 सबसे बड़े कार्य हैं, देश के लिए फैसले लेने की कदम को महत्वपूर्ण बताया, इसके अलावा पूरे भारत में आधारभूत संरचनाओं का विस्तार जैसे हाईवे एक्सप्रेसवे एयरपोर्ट वॉटरवेज के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को प्रमुखता से उठाया और कहा के यह आधारभूत संरचना देश के विकास में मददगार साबित होंगे उन्होंने पीएम गति शक्ति योजना को विस्तार से बताया कि कैसे यह योजना भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों को कार्य करने में एक दूसरे की पूरक हैं ।

उन्होंने डिजिटल इंडिया के माध्यम के क्षेत्र में सरकार के द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों को प्रमुखता से उठाया और कहा कि डिजिटल इंडिया के वजह से भारतवर्ष में उल्लेखनीय परिणाम देखने को मिला है उन्होंने पत्रकार बंधुओं से अपील किया कि वह फेक न्यूज़ जैसी घटना से निपटने में सरकार की मदद करें और फेक्चुअल और अनबायस्ट रिपोर्टिंग के जरिए सरकार के कार्यों को जनता तक पहुंचाने में मदद करें।

वहीं, भारत सरकार द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही पत्रकार कल्याण योजना के बारे में जानकारी देते हुए पीआईबी एवं सीबीसी पटना के उपनिदेशक संजय कुमार ने कहा कि इस योजना के माध्यम से पत्रकारों को कार्य करते समय होने वाली दुर्घटना या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है।

कोरोना काल में बिहार में अनेक पत्रकारों को इस प्रकार की सहायता राशि भारत सरकार द्वारा दी गई है। कोई भी पत्रकार सूचना और प्रसारण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर अपना विवरण भरकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है तथा इस योजना के बारे में समुचित जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इस बात का खासा ख्याल रखा जाए कि खबरें आधिकारिक तौर पर पुष्ट, फैक्ट चेक के साथ लिखी गईं हों।

गया जिले के वरिष्ठ पत्रकार अब्दुल कादिर ने पत्रकारों की पीड़ा और चुनौतियों को रेखांकित करते हुए कहा आजकल कुछ लोग मीडिया को या तो गोदी मीडिया या चाटुकार मीडिया या राष्ट्र विरोधी मीडिया जैसे उप नामों से याद करते है जो कि बहुत ही पीड़ादायक है । उन्होंने कहा कि हर राजनीतिक पार्टी या विचारधारा के लोग मीडिया को अपने हिसाब से उपनाम देते हैं ऐसे में पत्रकारों के लिए यह चुनौतीपूर्ण समय है ऐसे में पत्रकारों को बहुत ही सावधानी से और निष्पक्षता से अपने कार्यों को करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मीडिया का काम सिर्फ सरकार के द्वारा किए गए कार्यों को जनता तक ही पहुंचाना नहीं है बल के उसका विश्लेषण और विवेचन करना भी है। और वह सुनिश्चित करना की यह योजनाएं धरातल पर कितनी सही तरीके से उतरती हैं उस पर भी निष्पक्षता से जांच करने के बाद ही अपनी रिपोर्ट देना।

इस अवसर पर अतिथि वक्ता के रूप में बोलते हुए गया के वरिष्ठ पत्रकार कंचन सिंह ने कहा कि अब भारत का सीमा सुरक्षित है अब देश सुरक्षित हाथों में है जब देश सुरक्षित हाथों में होता है तभी देश विकास के रास्ते पर चलता है उन्होंने केंद्र सरकार के उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा के इस सरकार में मध्यमवर्ग और निम्न मध्यम वर्ग को काफी सहायता प्रदान की गई है इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं अब मीडिया का दायित्व बनता है किन कार्यों को सही तरीके से आम जनता तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि मीडिया को एक परी के रूप में कार्य करना चाहिए और चीजों को सही और निष्पक्ष रुप से आम जनता तक पहुंचाने का कार्य करना चाहिए।

मौक़े पर अतिथि वक्ता के रूप में ए एम कॉलेज गया के सहायक प्रोफेसर अनिल कुमार सिंह ने मीडिया के महत्वता को लेकर कहा के मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है यह समाज में एक सकारात्मक और सृजनात्मक रोल निभाता है। उन्होंने कहा कि मीडिया को सरकार के द्वारा पिछले 9 वर्षों में किए गए आमूल चूल परिवर्तन को प्रमुखता से उठाना चाहिए और आम जनता तक ले जाना चाहिए उन्होंने सरकार के द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर किए गए महत्वपूर्ण कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा के अब देश सुरक्षित हाथों में है अब मीडिया पर इन कार्यों को जनता तक पहुंचाने का दायित्व बनता है।

वहीं, गौतम बुद्ध महिला कॉलेज गया कि सहायक प्रोफेसर डॉ कुमारी रश्मि प्रियदर्शनी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है और शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य, सुरक्षा और सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं। उन्होंने देश के विकास में जनसंख्या विस्फोटक को बाधा बताया और कहा के जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी है तभी भारत एक विकसित राष्ट्र बन पाएगा इसके अलावा उन्होंने शिक्षा में सुधार पर जोर देने की बात कही और सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी ओ में कम से कम छात्र और छात्राओं के उपस्थिति सुनिश्चित करने पर बल दिया और कहा के क्लास रूम में छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने में मीडिया को भी अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

सीबीसी पटना के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से भारत सरकार द्वारा पिछले 9 वर्षों में किए गए अभूतपूर्व जन कल्याणकारी कार्यों और उपलब्धियों के के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की। मौक़े पत्रकारों ने विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से अपनी राय रखी और चर्चा की।
कार्यक्रम का संचालन पीआईबी के उपनिदेशक संजय कुमार ने किया। धन्यवाद ज्ञापन पीआईबी पटनाके निदेशक आशीष लकड़ा ने किया।

 

Elite Institute

Related posts

बिहार के सिवान में अपराधियों ने शिक्षक को दिन दहारे मारी गोली

Bihar Now

Breaking : सहरसा सिविल कोर्ट में चली गोली, गोली लगने से एक कैदी की मौत… “सु”शासन पर सवाल ?..

Bihar Now

Breaking : “कोरोना भगाने के लिए बिहार में भी हो चुनाव !… हारे व थके हुए मुख्यमंत्री हैं नीतीश कुमार”…पटना की सड़कों पर पोस्टर चस्पा कर नीतीश सरकार पर हमला…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो