Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारराजनीतिराष्ट्रीय

एम्बुलेंस चालकों की हड़ताल शीघ्र खत्म कराये सरकार,एम्बुलेंस चालकों की माँग जायज, सरकार करे हस्तक्षेप …

Advertisement

पटना : बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष  विजय कुमार सिन्हा ने 13 जुलाई से राज्य में एम्बुलेंस चालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि एम्बुलेंस चालकों के बकाया वेतन का शीघ्र भुगतान किया जाए और जनहित में इनके हड़ताल को शीघ्र समाप्त करवाने के लिए सरकार पहल करे।साथ ही श्रम कानून के तहत पारिश्रमिक का निर्धारण कर एकरारनामा में अंकित किया जाय और इसका उल्लंघन करने बाले एजेंसी से वसूली की कार्रवाई की जाय।

सिन्हा ने कहा कि राज्य में 102 एम्बुलेंस सेवा ठप हो जाने के कारण मरीजों और उनके परिजनों को काफी परेशानी हो रही है। प्राइवेट एम्बुलेंस वालों के द्वारा मनमाना भाड़ा वसूल किया जा रहा है। राज्य के विभिन्न जिलों से पटना के अस्पतालों में रेफर किए जाने पर मरीजों के लिए आफत हो जाती है।

Advertisement

सिन्हा ने कहा कि जब से जदयू सांसद के पुत्र ने एम्बुलेंस का ठीका लिया है, स्थिति खराब होते जा रही है। न्यायालय, नियम और कानून की अवहेलना कर 1600 करोड़ का ठेका तो इन्होंने अपनी कम्पनी पीडीपीएल के नाम पर ले लिया लेकिन इसका संचालन नहीं कर पा रहे हैं।

इनको ठीका देने की जाँच की भी माँग की गई थी लेकिन नहीं माना गया। एम्बुलेंस कर्मियों का दोहन औऱ शोषण इनके द्वारा किया जा रहा है।इसलिए इनको बार बार हड़ताल पर जाना पड़ता है।सरकार शीघ्र इनके ठीका की जाँच कराये।

सिन्हा ने कहा कि एम्बुलेंस कर्मियों की माँगों में श्रम कानून के अधीन कुशल श्रमिक मानते हुए वेतन निर्धारण, दुर्घटना वीमा,बकाया वेतन, 18 महीना का लम्बित पी.एफ का भुगतान,12 घंटे कार्य करवाने के लिए अतिरिक्त राशि का भुगतान, बोनस एवं सालाना वेतन वुद्धि है।

दुखद स्थिति यह है कि इनके साथ जो एग्रीमेंट किया गया है उसका पालन नहीं किया जा रहा है।सरकार को इनकी माँग पर सहानभुतिपूर्वक विचार करना चाहिए और एजेंसी को एग्रीमेंट का पालन करने दबाब डालना चाहिये ताकि राज्य के मरीजों के हित में शीघ्र हड़ताल खत्म हो सके।

Elite Institute

Related posts

आग लगने से तीन घर जलकर हुए खाक, दो बकरी की मौत

Bihar Now

विधान परिषद चुनाव का शंखनाद, जेडीयू से दिलीप चौधरी 29 सितंबर को करेंगे नॉमिनेशन …

Bihar Now

सहरसा में दूषित पानी पीने को लोग मजबूर,पानी टंकी बंद होने से ग्रामीणों में आक्रोश

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो