Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

भारत का पहला वेब मीडिया समिट पटना में संपन्न, देश भर के दिग्गज पत्रकारों का हुआ महाजुटान…

Advertisement

देश के इतिहास में पहली बार वेब मीडिया समिट का आयोजन बिहार की राजधानी पटना में Web Journalist association of India के तत्वाधान में आयोजित किया गया। पटना के प्रतिष्ठित पनाश बेंक्वेट, सुगना मोड़ में शनिवार को देश भर के महारथी पत्रकारों का महाजुटान कार्यक्रम सुर्खियों में बना रहा।

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा के हाथों संपन्न हुआ वहीं दूसरी तरफ कार्यक्रम के सांस्कृतिक कार्यक्रम सत्र का उद्घाटन बिहार सरकार के राजस्व व भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने किया ।

Advertisement

दीप प्रज्वलन के दौरान मंत्री संजय झा के अलावा WJAI के संरक्षक व ब्रॉडकॉस्डिंग एडिटर्स एसोसिएशन के पूर्व महासचिव एन के सिंह, आईआईएमसी के पूर्व डीजी संजय द्विवेदी, न्यूज 18 के ग्रुप मैनेजिंग एडिटर ब्रजेश कुमार सिंह, पंकज सिंह- संपादक, टीवी-9, एबीपी न्यूज के एसाइनमेंट हेड राजीव कमल समेत कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहे। दीप प्रज्वलन के बाद कार्यक्रम के प्रथम सत्र की शुरुआत के दौरान सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद कौशल ने किया।

इस मौके पर WJAI के अध्यक्ष आनंद कौशल ने कहा कि बिहार शुरु से ही क्रांति की धरती रही है और अब वेब पत्रकारिता को एक नए मुकाम पर पहुंचाने में भी बिहार अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

आनंद कौशल ने कहा कि वेब पत्रकारिता ने अपने संघर्षों के दम को आज बेहतर बनाया है और आने वाला कल स्वर्णिम इतिहास रचने वाला है। बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने ‘वेब मीडिया समिट 2023’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आंकड़ें इस बात की गवाही दे रहे हैं कि इंटरनेट क्रांति का सबसे बड़ा प्रभाव आज यही देखने को मिल रहा है कि शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों आज ग्रामीण लोग वेब मीडिया के सबसे बड़े कंज्यूमर हैं।

संजय झा ने ये भी कहा कि उनका भरोसा वेब मीडिया पर बना रहे, इस बात पर बल देने की आवश्यकता है। वेब मीडिया समिट के मौके पर खास तौर से प्रकाशित स्मारिका का भी विमोचन सभी सम्मानित अतिथियों ने किया। वेब मीडिया समिट 2023’ के द्वितीय सत्र में “वेब मीडिया: दशा- दिशा और भविष्य” विषय पर विमर्श के दौरान मीडिया जगत के तमाम दिग्गजों ने अपने विचार प्रस्तुत किया।

एडिटर्स गिल्ड के पूर्व महासचिव व एसोसिएशन के संरक्षक एन. के. सिंह ने कहा कि ग्रामीण न सिर्फ बड़ा कंस्यूमर है बल्कि वे खबरें दे भी रहे हैं। इसलिए जनमुद्दों से जुड़ी खबरें वेब के कंटेंट में ज्यादा से ज्यादा हो।

नेटवर्क 18 के समूह संपादक ब्रजेश सिंह ने वेब मीडिया कैसे रेवेन्यू पैदा कर सके , इस पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सही कंटेंट देकर ऐसा किया जा सकता है। क्योंकि दर्शकों के पास लाखों ऑप्शन हैं।

भारतीय जनसंचार संस्थान के पर्व महानिदेशक प्रो डॉ संजय द्विवेदी ने कहा कि वेब मीडिया के कारण आज पत्रकारिता वैश्विक हो गई है। आज छोटे समूह भी ऑनलाइन पत्रकारिता कर पा रहे हैं। उन्होंने वेब मीडिया के सफलता के साथ इसकी चुनोतियों की भी चर्चा की।

लाइव सिटीज के ज्ञानेश्वर ने दावे से कहा कि आज वेब ही असली व प्रमुख मीडिया हो गई है।

वहीं जागरण के संपादक आलोक मिश्र ने वेब सहित सभी मीडिया को मीडिया एथिक्स जानने पर जोर दिया।
राष्ट्रीय सहारा के संपादक संजय त्रिपाठी ने कहा कि वेब को भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए व खबरों को परोसने से पहले पूरी छानबीन करनी चाहिए।

टीवी 9 के कार्यकारी संपादक पंकज सिंह ने कहा कि वेब मीडिया ने पत्रकारिता का लोकतांत्रिक रण व सरलीकरण कर दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि एकरस कंटेंट परोसने के कारण टीवी पत्रकारिता में जो वैक्यूम पैदा हुआ है उसका फायदा वेब मीडिया उठा सकता है और अच्छे कंटेंट दे। पंजाब केसरी के प्रवीण झा ने भाषा की समृद्धता पर जोर दिया।

मुरली मनोहर श्रीवास्तव ने मंच संचालन व महासचिव अमित रंजन ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए एसोसिएशन के द्वारा मीडिया पत्रकारों के लिए किए गए कार्यों की भी चर्चा की। महासचिव अमित रंजन ने कहा कि वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन के द्वारा रचित संविधान पर केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी अपनी मुहर लगा दी है।

सम्मिट के अन्य सत्र में डॉ माधो सिंह ने दिग्गजों के साथ विभिन्न मुद्दों पर परिचर्चा की। सम्मिट में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों का अंगवस्त्र व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के चतुर्थ सत्र सांस्कृतिक कार्यक्रम के नाम रखा गया था जिसका उद्घाटन भूमि सुधार व राजस्व मंत्री आलोक मेहता जी ने किया। इस अवसर पर आलोक मेहता ने कहा कि वेब मीडिया के उदय होने से अब खबरों को दबाया नहीं जा सकता है, आम आदमी की समस्याओं को सही मायने में वेब मीडिया ही स्थान देता। सांस्कृतिक कार्यक्रम का खास प्रस्तुति “शाम-ए-ग़ज़ल“ के मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध गायक (दरभंगा घराना), मिथिला रत्न पं अभिषेक मिश्रा के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के समापन से पूर्व लिट्टी चोखा भोज का सभी अतिथियों ने भरपुर लुत्फ उठाया।

खास बात ये रही कि वेब मीडिया समिट 2023 में केरल से लेकर पश्चिम बंगाल, दिल्ली-एनसीआर, छत्तीसगढ, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा के सैकड़ों पत्रकारों ने ऑफलाइन एवं ऑनलाइन माध्यम से शिरकत किया। वेब मीडिया से जुड़े अनेक संस्थानों व पत्रकारों केसोशल साइट्स के माध्यम से LIVE के दौरान लाखों की संख्या में लोग जुड़े रहे।

Related posts

CBSE (12th), जेईई और नीट-2024 के छात्र-छात्राओं के लिए सुनहरा अवसर !…एलिट इंस्टिट्यूट में एक महीने का फ़्री-एडुकेशन !… इंतजार नहीं, रिएक्ट कीजिए !…

Bihar Now

Breaking : DMCH से पारस हॉस्पिटल दरभंगा रेफर किए गए पप्पू यादव, अचानक बिगड़ती तबियत को लेकर लिया गया फैसला..

Bihar Now

Breaking : दरभंगा में लूट के दौरान मर्डर, एक घायल … बेखौफ अपराधी,बेखबर प्रशासन ?… बेगुनाह की हत्या का जिम्मेवार कौन ?…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो