Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

शिक्षक भर्ती नियुक्ति पत्र लेने के लिए क्या लाना है और क्या नहीं लाना है ?… जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर…

Advertisement

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल 2 नवंबर को पटना के गांधी मैदान में 25 हजार चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे।  करीब 25 हजार शिक्षक कल पटना पहुंचेंगे।

इस बीच शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश जारी कर कहा गया है कि अपने साथ कोई भी शिक्षक अभ्यर्थी सामग्री बैग, खाने का सामान, पानी का बोतल आदि लेकर गांधी मैदान में नहीं आएंगे। गांधी मैदान में पीने के पानी, शौचालय और यूरिनल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसके अलावा गांधी मैदान में नवनियुक्त शिक्षकों को प्रवेश उनके औपबंधिक नियुक्ति पत्र और आधार कार्ड से ही मिलेगा। जिनके पास ये दोनों दस्तावेज नहीं होगा, उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा…

Advertisement

शिक्षा विभाग ने यह भी साफ किया है कि नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान शिक्षक अपना मोबाइल को बंद या साइलेंट मोड में रखेंगे। शिक्षक चिह्नित स्थान पर ही बैठेंगे।

शिक्षकों की सुविधा के लिए गांधी मैदान के विभिन्न प्रवेश द्वारों के निकट हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी रहेगी। कार्यक्रम के दौरान मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से फोटो या वीडियो नहीं बनाया जाएगा। कार्यक्रम के बाद संबंधित तस्वीरें वीडियो जिलों को अलग से उपलब्ध करा दिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान शांत रहना है और आपस में बातचीत या इधर-उधर चहलकदमी नहीं करनी है।

वहीं दूसरी ओर बीपीएससी के माध्यम से नवनियुक्त शिक्षकों के पदस्थापन में गांवों के स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिलों से प्राप्त रिपोर्ट बताती है कि शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों ऐप पर पढ़ें अवस्थित स्कूलों में छात्रों के अनुपात में शिक्षक कम हैं।

इसको देख हुए विभाग ने यह फैसला लिया है। इसी के हिसाब से नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने की तैयारी चल रही है। नौवीं दसवीं के शिक्षकों के सभी पद उन उत्क्रमित माध्यमिक स्कूलों को दिये गये हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हैं।

वहीं, 11 वीं और 12 वीं के अधिकांश शिक्षकों के पद भी ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में ही रिक्त हैं। प्राथमिक स्कूलों में भी कमोवेश यही स्थिति है।

Related posts

क्‍वरंटाइन सेंटर में परोसे गए खाने में मिला बिच्छू, कई श्रमिकों की बिगड़ी तबीयत…

Bihar Now

मामूली विवाद में एक शख्स को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस..

Bihar Now

Exclusive : तेजस्वी यादव के यात्रा पर अपने ही पार्टी के विधायक ने खड़े किए सवाल, कहा- NRC के मुद्दे पर सीएम की सफाई के बावजूद तेजस्वी के यात्रा का कोई औचित्य नहीं…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो