Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

बिहार में छुट्टी कटौती पर सियासी घमासान,‌‌ अश्विनी चौबे ने कहा – बंटाधार वाली सरकार, नहीं सहेगा अपना बिहार !…

Advertisement

बिहार में अगले साल स्कूलों में रक्षाबंधन, मकर सक्रांति की छुट्टियां नहीं मिलेंगी। तीज, जिउतिया और गांधी जयंती की छुट्टी भी खत्म कर दी गई है। सरकार ने गर्मी और ईद-बकरीद और मुहर्रम की छुट्टियों में इजाफा किया है। इसके अलावा दिवाली और छठ की छुट्टियां भी कम कर दी गई हैं।

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सोमवार को सरकारी स्कूलों में छुट्टी का कैलेंडर जारी किया। इस पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- जिस तरह से लालू यादव और नीतीश सरकार हिंदुओं पर हमला कर रही है, भविष्य में उन्हें मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा।

Advertisement

शिक्षा विभाग के मुताबिक, गर्मी की छुट्टी 20 से बढ़ाकर 30 दिनों की कर दी गई है, लेकिन गर्मी की छुट्टी के दौरान शिक्षक और कर्मचारी अन्य दिनों की तरह स्कूल में मौजूद रहेंगे। दिवाली में एक दिन और छठ में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी।

तीज की दो और जिउतिया पर एक दिन की छुट्टी भी खत्म कर दी गई है। मुस्लिम स्कूलों-मदरसों की साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार कर दी गई है। दरअसल, बिहार सरकार ने इस बार उर्दू और सामान्य स्कूलों के लिए छुट्टी को लेकर अलग-अलग कैलेंडर जारी किया है।

भाजपा: राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा- फिर एकबारबिहार सरकार ने हिंदू पर्व-त्योहार की छुट्टियों जैसे जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, शिवरात्रि को स्कूलों में रद्द कर दिया है। हिंदुओं को जातियों में बांटों और अल्पसंख्यकों के तुष्टिकरण से वोट की राजनीति में नीतीश कुमार लगे हैं।

वहीं केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने बिहार सरकार पर हमला करते हुए कहा कि बंटाधार वाली सरकार, नहीं सहेगा अपना बिहार

मुस्लिम परस्त नीतीश- तेजस्वी सरकार ने कई पवित्र हिंदू त्योहारों की छुट्टियां स्कूलों से खत्म कर दिया है। सनातन पर यह सुनियोजित हमला बर्दाश्त नहीं होगा। नीतीश बाबू , बिहार की जनता आपके तुष्टिकरण के खेल को बखूबी समझ रही है….

नीतीश सरकार के मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि इस तरह के फैसले से जनभावना आहत होगी। ये गलत है। हो सकता है कि शिक्षा विभाग के मंत्री ने इसे नहीं देखा हो। सीएम को पता चलेगा तो वो जरूर संज्ञान लेंगे।

नेता नीरज कुमार ने कहा कि शब-ए-बारात की छुट्टियां घटाई गई हैं, इस पर कोई चर्चा नहीं हो रही। हिन्दुओं की छुट्टियों में कोई कटौती नहीं की गई है। जिन छुट्टियों को बढ़ाया गया है उसका कारण शिक्षा विभाग ही स्पष्ट कर सकता है। इसे राजनीतिक चश्मे से देखने से अच्छा होगा कि शिक्षा विभाग का स्पष्टीकरण देखने के बाद बयान दें।

स्कूल में मनाई जाएगी गांधी जयंती कैलेंडर-2024 में 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर छुट्टी घोषित नहीं की गई है। गांधी जयंती पर राज्य के सभी स्कूलों में ऐनुअल फंक्शन, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती और अन्य महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी।

साल 2024 में सिर्फ 60 छुट्टी 2023 में रविवार सहित 64 दिनों की छुट्टी थी, जबकि 2024 के लिए रविवार सहित 60 दिनों की छुट्टी दी गई है। राज्य के सभी उर्दू प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों या मदरसों में साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को होगी।

ये स्कूल रविवार को खुले रहेंगे। इतना ही नहीं, कोई स्कूल मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में है और उर्दू विद्यालय की तरह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश लेना चाहते हैं तो जिलाधिकारी से अनुमति ले सकते हैं।

यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

पिछले साल ईद की छुट्टी 22 अप्रैल को थी, जबकि इस साल ईद की छुट्टी 10, 11 और 12 अप्रैल को दी गई है। पिछले साल बकरीद में 2 दिनों की छुट्टी थी, जिसे इस साल बढ़ा कर 18, 19 और 20 जून यानी तीन दिनों की कर दी

गई है। पिछले साल मुहर्रम की छुट्टी एक दिन थी, जबकि

इस साल 17 और 18 जुलाई को छुट्टी दी गई है।

Related posts

शिवहर पर सीएम नीतीश मेहरबान, दी करोड़ों की सौगात, सीतामढ़ी में भी कई विकास कार्यों का किया शिलान्यास…

Bihar Now

बस के ठोकर से साइकिल सवार की मौत

Bihar Now

पुलिस का बर्बर चेहरा आया सामने , पुलिस ने की सरेआम एक महिला की पिटाई, वीडियो वायरल…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो