Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारबॉलीवुडब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनराजनीतिराष्ट्रीय

सिनेमा इंडस्ट्री के दो दिग्गज अभिनेताओं को मैथिली फ़िल्म अकादमी की श्रद्धांजलि…

Advertisement

ऋषि और इरफान का असमय निधन कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति*

दरभंगा: कोरोना संकट के बीच मैथिली फ़िल्म अकादमी, दरभंगा से जुड़े सदस्यों ने ‘वाट्सएप समूह वीडियो कॉल ‘ द्वारा हिंदी सिनेमा के दो बड़े दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान खान के असामयिक निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि दिया.

Advertisement

रंगमंच एवं फ़िल्म कलाकार हेमेंद्र कुमार लाभ की अध्यक्षता में आयोजित इस श्रद्धांजलि सभा में
सदस्यों ने अपने अपने घरों से विचार रखा.

मैथिली फिल्म के निर्माता- निर्देशक बालकृष्ण झा ने दोनों दिग्गज़ अभिनेता के निधन को कला जगत का सबसे बड़ा नुकसान बताया.

वही डॉ.सत्येन्द्र कुमार झा ने कहा कि इरफान खान और ऋषि कपूर हमारे सिनेमा जगत के धरोहर रहे है.इरफान खान जहां बोलती आंखों एवं उत्कृष्ट शारीरिक- भंगिमा के द्वारा दर्शकों का मन मोह लेते थे, वही ऋषि कपूर प्रेम की नई परिभाषा गढ़कर युवाआें का दिल जीत लेते थे साथ ही वे युवा-प्रेम के आयकॉन थे.आज दोनों के निधन से सम्पूर्ण भारत मर्माहत है.

वही अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में हेमेंद्र कुमार लाभ ने कहा कि कल फिल्म अभिनेता इरफान खान का निधन और आज ऋषि कपूर साहब का निधन कला- जगत के लिए अपूरणीय क्षति है.भारतीय फिल्म उद्योग में अभिनय के क्षेत्र में दो धाराओं के कलाकार आते रहे हैं.

कुछ फिल्मी पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते रहे हैं, और कुछ प्रशिक्षण लेकर इस क्षेत्र में आते हैं.दोनों धाराओं के कलाकारों को अपनी प्रतिभा साबित करनी होती है.एक फिल्मी पारिवारिक पृष्ठभूमि से आने के कारण ऋषि कपूर को अभिनय विरासत में मिली थी.बाबी,लैला मजनू , सरगम ,चान्दनी, जैसी कई फिल्मों में यादगार अभिनय किया .मल्टी स्टारर फिल्मों में भी वे उसी शिद्दत के साथ अपना रोल निभाया है.

भारतीय फिल्म उद्योग में लगभग पचास वर्षों तक उनका योगदान रहा है.अभिनय का प्रशिक्षण लेकर फिल्म उद्योग में आये इरफान खान अपने 30-32 साल के सफर में सलाम बाम्बे, स्लमडॉग मिलेनियर ,डाकू पान सिंह तोमर, द लंच बाक्स ,हिंदी मिडियम, आदि फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से लोगों का दिल जीता.दोनों अभिनेता ओं को भाव-भीनी श्रद्धांजलि .

लॉक डाउन के बीच आयोजित इस ऑनलाइन सभा में अन्य वक्ताओं ने दोनों ही अभिनेता के व्यक्तित्व कृतित्व के साथ उनके अमिट अभिनय पर चर्चा करते हुए कहा कि वो आज हमारे बीच नहीं है लेकिन सिनेमा जगत के दर्शकों के हृदय में वो सदैव जीवित रहेंगे.

विचारव्यक्त करने वालों में शशि मोहन भारद्वाज, रवि श्री खण्डेलवाल,स्वर्णिम कुमार गुप्ता ,अनिल कुमार मिश्रा,नरेंद्र कुमार मिश्रा, प्रकाश झा,गीता मिश्रा,सुजीत कुमार आदि शामिल थे .आरम्भ में सभी ने दो मिनट का मौन रख उनके चित्र पर पुष्प भी अर्पित किया.

राजू सिंह, बिहार नाउ, दरभंगा

Related posts

BPSC स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा अवसर, 21 दिसंबर से “Perfection IAS” करने जा रही नए बैच की शुरुआत…

Bihar Now

“सु”शासन राज में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या, दरभंगा में दबंगों का कहर, घर में घुसकर की हत्या, 24 घंटे के बाद भी पुलिस के हाथ खाली, क्या सच आएगा सामने ???…

Bihar Now

UPSC मेंस परीक्षा में चाणक्या आई.ए.एस एकेडमी के छात्रों का शानदार प्रदर्शन…

Bihar Now