Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

नीतीश सरकार पर विजय सिन्हा का करारा हमला, कहा – पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी छलावा, सरकार उनके अधिकारों को पुन: करे बहाल…

Advertisement

पटना : भाजपा विधान मंडल दल के नेता श्री विजय कुमार सिन्हा ने सरकार द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय बढ़ाये जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि सरकार इनके काटे गए अधिकारों को पुन: बहाल करने की पहल करे।

सिन्हा ने कहा कि मुखिया,सरपंच, वार्ड सदस्यों सहित सभी पंचायत प्रतिनिधि जुलाई 2023 से ही अनेक चरणों में प्रदर्शन एवं हड़ताल पर रहे हैं। ग्राम पंचायत को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने, मनरेगा में 20 लाख तक की प्रशासनिक शक्ति और भुगतान का अधिकार, आर्म्स लाइसेंस और 73 वां संविधान संशोधन के तहत प्रदत्त 29 अधिकारों को पूर्ण रूप से सौंपने की मांग मुखिया संघ कर रहा है। पंच-सरपंच संघ भी अपने 11 सूत्री मांग को लेकर आक्रामक है। वार्ड सदस्य भी 9 सूत्री मांग को लेकर असंतुष्ट और निराशा में हैं। सरकार ने इनके अधिकारों में कटौती कर उसे सरकारी कर्मी को हस्तांतरित कर दिया है। सरकार इसे पुन: ग्राम पंचायत को वापस करे।

Advertisement

सिन्हा ने कहा कि राज्य में मुखिया एवं पंचायत प्रतिनिधि को फर्जी मामलों में फंसाकर सरकार जेल भेज रही है।सैंकड़ों प्रतिनिधियों पर मुक़दमा किया गया है। सरकारी कर्मियों ने पंचायत को भ्रष्टाचार एवं अराजकता की दलदल में धकेल दिया है। इनके द्वारा किए जा रहे पाप को जन प्रतिनिधि भुगत रहे हैं। सरकार शीघ्र समीक्षा करे और मुखिया सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधियों पर मुक़दमा को वापस ले।

सिन्हा ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के मानदेय में मामूली वृद्धि निराशाजनक है। अभी भी देश के अन्य राज्यों में इनका मानदेय केंद्र सरकार की राशि मिलाकर औसतन 15 हज़ार रूपया प्रतिमाह है। बिहार सरकार भी आंगनबाड़ी सेविका का 10 हज़ार रूपया तथा सहायिका का 7 हज़ार रूपया प्रतिमाह मानदेय निर्धारित करे।

सिन्हा ने कहा कि राजद ने कभी भी पंचायती राज संस्था का सम्मान नहीं किया।खजाना लूटने वाला औऱ जंगल राज लाने वाले लोग संविधान को नहीं मानते हैं।पंचायत के प्रतिनिधियों को संविधान प्रदत्त अधिकारों में कटौती, संबैधानिक पदों पर वैठे लोगों का अपमान औऱ संवैधानिक संस्थाओं में हस्तक्षेप को ये अपना अधिकार समझते हैं।

यदि पंचायत प्रतिनिधियों को संविधान प्रदत्त अधिकारों को पुनः वहाल नहीं किया जायेगा तो इसके विरुद्ध भाजपा जनांदोलन की शुरुआत करेगी।भाजपा के सरकार में आने पर पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकार को पुनः वहाल किया जायगा।साथ ही उन पर दायर फर्जी मुकदमों की भी समीक्षा होगी।जिन भ्रष्ट अधिकारियों ने अपना दोस्त जनप्रतिनिधियों पर थोपा है उन्हें भी दंडित किया जायेगा।

Advertisement

Related posts

अपने रसूख के बदौलत बिहार में नहीं बच पाएंगे अपराधी – DGP…

Bihar Now

JDU विधायक का विवादस्पद बयान….रखते हैं लाइसेंसी बंदूक, जरुरत पड़ने पर कर देंगे अपराधियों का सफाया… बिहार में योगी मॉडल नहीं,सिर्फ चलेगी नीतीश मॉडल…

Bihar Now

कोरोना संकट के बीच बार-बार झूठ क्यों बोल रही है बिहार सरकार ?…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो