Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

भावी पीढ़ी के जीवन रक्षा हेतु बढ़ाना होगा हरित आवरण – मंत्री, बिहार सरकार

Advertisement

मंत्री योजना एवं विकास विभाग सह जिला प्रभारी मंत्री  महेष्वर हज़ारी ने कहा कि व्यक्ति की सोच सही एवं सकारात्मक हो तो किसी भी बड़ी से बड़ी योजना को सरजमीन पर उतारने मेँ कठिनाई नहीं होती हैं.

सकारात्मक सोच एवं दृढ इच्छाशक्ति के साथ जब हम कोई जनोपयोगी योजना लेकर आते हैं तो समस्याएं खुद ब खुद आगे बढ़ने का रास्ता प्रदान करती जाती हैं और योजना का क्रियान्वयन सफल हो जाता हैं.

Advertisement

मुख्य मंत्री नितीश कुमार ऐसे ही दृढ़ इच्छाशक्ति के धनी एवं दूरदर्शी नेता हैं. कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से आज मानव जीवन के अस्त्तित्व पर संकट आ गया हैं.

जलवायु परिवर्तन के चलते पर्यावरण का संतुलन विगड़ गया हैं.विकास के दौड़ मेँ पेड़ों की अंधाधुंध कटाई होते रहने से हरित आवरण क्षेत्र निरंतर कम होता जा रहा हैं. अगर पर्यावरण संतुलन के लिये अभि कुछ नहीं किया तो भावी पीढ़ी हमें माफ़ नहीं करेगी.उन्होंने ये उद्गार समाहरणालय सभा कक्ष मेँ आयोजित जल जीवन हरियाली कार्यक्रम मेँ दिया हैं.
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रहीं जल जीवन हरियाली योजना देश ही नहीं पुरे विश्व के लिये नज़ीर बनेगी. कहा कि इस योजना की सफलता जन सहयोग से ही सम्भव होगा.

इस योजना के सफलीभूत होने पर हमारी आने वाली संतति का जीवन सुरक्षित होगा. अगर हम अभि नहीं चेते तो मानव जीवन धीरे धीरे खत्म हो जायेगा.
उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिये बिहार राज्य का जल जीवन हरियाली अभियान सर्वोत्तम योजना हैं. यह महती योजना जन सहयोग से ही पूरी होगी. इसमें सरकार के साथ साथ आम लोंगो का सहयोग जरूरी हैं.

उन्होंने आमजनों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के माध्यम से हमारा बिहार राज्य विश्व को संदेश देगा. उन्होंने आशा व्यक्त किया कि आगे चलकर भारत सरकार भी इस योजना का अनुसरण करेगी.
इसके पूर्ब माननीय मंत्री, आयुक्त महोदय श्री मयंक वरवड़े,डीएम डॉ त्यागराजन एवं अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज़्जव्लित कर जल जीवन हरियाली अभियान कार्यक्रम का जिला स्तर पर उद्घाटन किया गया.इस अवसर पर सदर विधायक श्री संजय सरावगी, हायाघाट विधायक श्री अमरनाथ गामी,विधान पार्षद श्री सुनील सिंह, जिप अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष, नगर महापौर, नगर आयुक्त श्री घनश्याम मीणा, डीडीसी डॉ कारी महतो, एडीएम वि.जाँच, डीपीजीआरओ, निदेशक, जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी एवं कर्मी उपश्थित थे.
जिलाधिकारी द्वारा इस कार्यक्रम के विषय वश्तु एवं कार्य योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला गया.उन्होंने बताया कि जिला मेँ विद्यमान सार्वजनिक जलश्रोतों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू कर दिया गया हैं. इसके साथ ही नए जल श्रोतों के निर्माण की कार्रवाई प्रारम्भ की गयी हैं.अतिक्रमित तालाबों पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तेज़ी से की जा रहीं हैं. हाल मेँ नगर के ऐतिहासिक हराही पोखर का सफलता पुर्बक अतिक्रमण मुक्त किया गया.कहा कि जिला मेँअवश्थित 148 सार्वजनिक कुओं को चिन्हित किया गया है जिसमे से 17 कुओं का जीर्णोद्धार करा दिया गया है. इसके साथ ही नए आहर पैन चेक डैम का निर्माण हो रहा है.डीएम ने बताया कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिला मेँ एक दिन मेँ 4 लाख पौधरोपण कराने कि कार्ययोजना बनाई गयी है जिसके क्रियान्वयन हेतु पौधशाला का निर्माण, स्थल चयन आदि की कार्रवाई की जा रहीं है.
कहा कि नगर के बंगाली टोला मेँ 4 एकड़ रकबा मेँ सौर ऊर्जा प्लांट बैठाने का कार्य चल रहा है जो 3 महीने मेँ पूरा हो जाने की संभावना है. उन्होंने कहा कि ऊर्जा वचत योजना पर भी कार्य किया जा रहा है.अगले एक साल मेँ ऊर्जा खपत मेँ 50% कमी की जाएगी. कहा कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है और हरियाली के बिना खुशहाली नहीं आ सकती है. इसलिए जिलावासियों को जल जीवन हरियाली अभियान के महत्व को समझना चाहिए और पर्यावरण संतुलन मेँ अपना बहुमूल्य योगदान हेतु बढ़ चढ़कर हिस्सा लेनी चाहिए.
माननीय विधायक गामी ने कहा कि हरियाली के प्रति लापरवाही के कारण ही सारा संकट उत्तपन्न हुआ है. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण हेतु व्यापक जन जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया.उन्होंने याद दिलाया कि पौधरोपण के बाद पौधा दिखनी भी चाहिए.श्री सरावगी ने कहा कि दरभंगा मेँ जल संकट भविष्य के लिये खतरे की घंटी है. जल जीवन हरियाली अभियान मानवता सृष्टि को बचाने का अभियान है.इसके लिये सामूहिक प्रयास की जानी चाहिए.
उप विकास आयुक्त द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान कार्य योज़ना पर विस्तार से प्रकाश डाला गया. कार्यक्रम का संचालन निदेशक श्री वसीम अहमद ने किया. धन्यबाद ज्ञापन डीएम दरभंगा द्वारा किया गया.
इस अवसर पर पटना ज्ञान भवन मेँ आयोजित राज्य स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह
कार्यक्रम का वेब कास्टिंग के जरिये सीधा प्रशारण की व्य्वश्था की गयी थी जिसे सभी लोंगो ने देखा.

Advertisement

Related posts

CAA और NPR के विरोध में शाहीन बाग की तर्ज पर बेगूसराय में भी आंदोलन शुरू…

Bihar Now

दरभंगा में दर्दनाक हादसा… वज्रपात से दो बच्चों की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल… घर में मचा कोहराम…

Bihar Now

Breaking : स्कूल के कमरे से गायब छात्रा का शव बरामद, पंखा से लटका मिला शव… शिक्षकों को ग्रामीणों ने बनाया बंधक

Bihar Now