Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधटॉप न्यूज़बिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

जोनल नक्सली कमांडर सिद्धू कोड़ा की पुलिस हिरासत में मौत !…

Advertisement

भाकपा माओवादी शीर्ष नक्सली जोनल कमांडर सिद्धू कोड़ा उर्फ मुंशी को एसटीएफ पटना के विशेष टीम ने 22 फरवरी को दुमका जिले से गिरफ्तार के उपरांत इसके बताये गए जगहो पर अपर पुलिस अधीक्षक अभियान जमुई के नेतृत्व में एसटीएफ बलों के द्वारा सर्च अभियान चलाया गया।

सिद्दू कोड़ा के द्वारा बताए गए दो सक्रिय सदस्य इलियाश हेंब्रम , सुशील हासदा को गिरफ्तार किया गया इसके पास से पुलिस से लूटी गई एक एके-47 एक इंसास राइफल एके-47 की गोली 112 पीस इंसास की गोली 16 पीस हेड ग्रेड पिट्ठू नक्सली सहित दवाएं तथा दैनिक उपयोग आदि वस्तु बरामद की गई है।

Advertisement

डीआईजी मनु महाराज अभियान के दौरान पूछताछ में सिद्धू के छाती में दर्द हुआ और उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में लाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

बता दें कि सिद्धू कोड़ा बिहार झारखंड जोनल कमेटी का हेड था और इसने कई बड़ी नक्सली वारदात को अंजाम देते हुए दर्जनों पुलिसकर्मियों को अपना निशान बनाते हुए मौत के घाट उतार कर शहीद कर दिया।

बिहार एवं झारखंड राज्य की पुलिस के लिए 20 वर्षों से सिद्धू कोड़ा सिरदर्द बना हुआ था। 1998 से कई नक्सलवादी घटनाओं में शामिल रहा सिद्धू कोड़ा 1998 में खैरा थाना के दीपक अरहर में बारूदी विस्फोट कर एक पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट सहित दो लोगों की हत्या कर तीन जवानों की बंदूके लूटने में 2003 में मुखिया गोपाल साहू हत्याकांड की तफ्तीश में गए डीएम एसपी के काफिले पर हमला कर जिसमें पुलिस इंस्पेक्टर शहीद हो गए एवं पांच सरकारी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया 24 अप्रैल 2005 में एक तरवा गांव में दो लोगों की नृशंस हत्या 5 जून 2007 को घड़ी सिंचाई भवन को डायनामाइट से बम विस्फोट कर उड़ा दिया था पु..

बलपर हमले करने में माहिर रहा सिद्धू कोड़ा 9 फरवरी 2009 में संत रैदास मंदिर प्रांगण में हमला कर दिया जिसमें 10 जवान शहीद हुए थे 2 मार्च 2011 को गाड़ी के आईडी को जेसीबी से क्षतिग्रस्त किया खैरा ब्लॉक एवं पावर स्टेशन को डायनामाइट से विस्फोट कर उड़ा खैरा थाना की पुलिस गश्ती दल पर हमला कर जिससे अवर निरीक्षक जेके सिंह की मौके पर मौत हो गई थी…

लखारी में मुठभेड़ के दौरान सीआरपीएफ कमांडेंट ही राजा शहीद हुए 2013 में बादल दी पुल निर्माण के मजदूर एवं मुंशी को अगवा कर संवेदक से लेवी मिलने पर 3 दिन बाद रहे रिहा किया 20 30 सितंबर 2013 को परासी में पुलिस बल पर हमला कर 1st एक जवान की हत्या कर निर्माणाधीन समुदायिक भवन को डायनामाइट से विस्फोट कर उड़ा दिया दुर्दांत नक्सली जोनल कमांडर सिद्दू कोड़ा पर बिहार एवं झारखंड के कई थानों में लगभग 100 से ऊपर बड़ी वारदातों के मामले दर्ज हैं।

 

बाा

Advertisement

Related posts

नहाने के दौरान नदी में डूबने से दो की मौत, एक को बचाया गया..

Bihar Now

थोड़ी देर में पटना की सड़कों पर उतरेंगे पप्पू यादव, अनोखे अंदाज में करेंगे विरोध प्रदर्शन…

Bihar Now

विषाक्त भोजन खाने से एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत..

Bihar Now