Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधजीवन शैलीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारराजनीतिराष्ट्रीय

नई दिल्ली स्थित बिहार भवन के नियंत्रण कक्ष में आज कितने व्यक्तियों की समस्याओं पर कार्रवाई की गई ?

Advertisement

*नई दिल्ली, शनिवार, 28 मार्च 2020:कोरोना वायरस के संभावित फैलते संक्रमण के मद्देनज़र देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के प्रवासी श्रमिकों को सहयोग एवं सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से स्थानिक आयुक्त, बिहार विपिन कुमार के आदेश पर बिहार भवन ,नई दिल्ली, में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।

इस नियंत्रण कक्ष में आज संध्या 6 बजे तक *1595* फोन कॉल्स आये एवं लगभग *56000* व्यक्तियों की समस्याओं पर कार्रवाई की गयी। साथ ही गूगलडॉक् संपर्क प्रणाली के द्वारा *2923* आवदेन प्राप्त हुआ जिसपर कार्रवाई की जा रही है।

Advertisement

नियंत्रण कक्ष में मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, आन्ध्र प्रदेश एवं तेलंगाना से सूचनाएँ प्राप्त हुई जिनपर यथोचित कार्रवाई की गयी।

बिहार के लोग जो देश के विभिन्न भागों में फँसे हुए हैं उनके लिये स्थानिक आयुक्त, बिहार  विपिन कुमार द्वारा संबंधित राज्य सरकारों एवं जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर *भोजन, आवासन एवं चिकित्सा* की आवश्यक व्यवस्था की जा रही है।

स्थानिक आयुक्त  कुमार ने बताया कि इन समस्याओं पर संबंधित राज्यों के वरीय पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए त्वरित और यथोचित कार्रवाई की गयी। इसके तहत कई स्थानों से अनुपालन प्रतिवेदन भी प्राप्त हुआ है। बिहार सरकार द्वारा हज़ारों प्रवासियों की बुनियादी सहयोग एवं सहायता हेतु युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है।

विदित हो कि बिहार भवन में नियंत्रण कक्ष *(011-23792009, 011-23014326, 011-23013884 )* स्थापित किया गया है, जिसमें कॉल्स, फैक्स, इंटरनेट और ईमेल की सुविधा है। इसमे तीन पालियों में पदाधिकारियों और कर्मियों की नियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष के इन तीन टेलीफोन नम्बरों पर दस हंटिंग लाइन भी चालू किया गया है , ताकि सारे फ़ोन निर्बाध रूप से काम करते रहें और फ़ोन करने वालों को किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी का सामना न करना पड़े।

स्थानिक आयुक्त कुमार ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों का सहयोग करना बिहार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए संपूर्ण तंत्र पूर्णतः सक्रिय व प्रतिबद्ध है।

संजीव जस्रौटीया, दिल्ली ब्यूरो हेड, बिहार नाउ

Related posts

रोजीना नाजिश ने सीएम नीतीश कुमार की सलामती के लिए हाईकोर्ट दरगाह पर की चादरपोशी…

Bihar Now

दल का अनुशासित सिपाही हूं,आगे जो दल कहेगा वो करुंगा – गुप्तेश्वर पाण्डेय

Bihar Now

Breaking : मोतिहारी में मातम !… घर में लगी आग, एक ही परिवार के 3 लोग जिंदा जले, 2 की हालत गंभीर

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो