Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधजीवन शैलीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

नई दिल्ली स्थित बिहार भवन से आखिर कितने व्यक्तियों की समस्याओं पर की गई कार्रवाई ?… पढ़िए पूरी रिपोर्ट…

Advertisement

*हेल्पलाइन के जरिये हो रही लाखों की सहायता…

*चौबीस घण्टे सक्रिय है तीनों हेल्पलाइन नंबर…

*लॉकडाउन में फँसे प्रवासी श्रमिकों की हर संभव मदद को तत्पर बिहार सरकार…

*नई दिल्ली, मंगलवार, 07 अप्रैल, 2020:* कोरोना वायरस के संभावित फैलते संक्रमण के मद्देनजर देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के प्रवासी श्रमिकों को सहयोग एवं सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से बिहार भवन, नई दिल्ली में स्थापित नियंत्रण कक्ष में आज संध्या 6 बजे तक *15,179(पंद्रह हज़ार एक सौ उन्न्यासी)* फोन कॉल्स आया, व्हाट्ऐप एवं अन्य माध्यमों से *2,204(दो हज़ार दो सौ चार)* सूचनाएं प्राप्त हुई तथा गूगलडॉक संपर्क प्रणाली के द्वारा *17,111(सत्रह हज़ार एक सौ ग्यारह)* आवेदन प्राप्त हुआ। नियंत्रण कक्ष द्वारा *7,21,301(सात लाख इक्कीस हज़ार तीन सौ एक)* व्यक्तियों की समस्याओं पर एक्शन लिया गया।

बिहार के लोग जो देश के विभिन्न भागों में फँसे हुए हैं उनके लिये स्थानिक आयुक्त, बिहार  विपिन कुमार द्वारा संबंधित राज्य सरकारों एवं जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर *भोजन, आवासन एवं चिकित्सा* की आवश्यक व्यवस्था की जा रही है।

Advertisement

स्थानिक आयुक्त  कुमार ने बताया कि इन समस्याओं पर संबंधित राज्यों के वरीय पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए त्वरित और यथोचित कार्रवाई की गयी। इसके तहत कई स्थानों से अनुपालन प्रतिवेदन भी प्राप्त हुआ है। बिहार सरकार द्वारा लाखों प्रवासियों के *बुनियादी सहयोग* एवं सहायता हेतु *युद्धस्तर पर* कार्य किया जा रहा है।

विदित हो कि बिहार भवन में नियंत्रण कक्ष *(011-23792009, 011-23014326, 011-23013884)* स्थापित किया गया है, जिसमें कॉल्स, फैक्स, इंटरनेट और ईमेल की सुविधा है। इसमे तीन पालियों में पदाधिकारियों और कर्मियों की नियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष के इन तीन टेलीफोन नम्बरों पर दस हंटिंग लाइन भी चालू किया गया है, ताकि सारे फोन निर्बाध रूप से काम करते रहें और फोन करने वालों को किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी का सामना न करना पड़े।

*स्थानिक आयुक्त  कुमार ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों का सहयोग करना बिहार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए संपूर्ण तंत्र पूर्णतः सक्रिय व प्रतिबद्ध है।*

Advertisement

Related posts

Special on Ayodhya : मुझे खबर नहीं मंदिर जले या मस्जिद, मेरी निगाह के आगे तो सब धुंआ है मियां…

Bihar Now

दरभंगा में बाबा नागार्जुन की पुण्यतिथि पर अपराजिता-2 का हुआ आयोजन, नामचीन कवियित्रियों ने कविता पढ़ दी श्रद्धांजलि, साथ ही महानधरती को किया नमन…

Bihar Now

पोलैंड के विश्व थर्मल अधिवेशन में मुंगेर विश्वविद्यालय के संस्थापक प्रो. रणजीत वर्मा का रहेगा दबदबा….

Bihar Now