Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

बिना किसी सदन के सदस्य रहे मंत्री बने रहना अनैतिक – प्रेम चंद्र मिश्रा

Advertisement

कांग्रेस के विधान परिषद सदस्य प्रेम चंद्र मिश्रा ने बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री श्अशोक चौधरी एवं सूचना जनसम्पर्क मंत्री  नीरज कुमार के विधान परिषद सदस्य का कार्यकाल समाप्ति के बावजूद मंत्री बने रहने को लेकर आश्चर्य व्यक्त करते हुए इसे अनैतिक तथा संवैधानिक प्रावधानों के विपरीत बताया है।

उन्होंने कहा कि यह सही है कि किसी भी सदन के सदस्य ना रहते हुए भी मुख्यमंत्री किसी को भी मंत्री बना सकते हैं तथा उस मंत्री का मंत्री पद के शपथ के छह माह के अंदर सदन का सदस्य होना अनिवार्य होता है लेकिन चौधरी और नीरज कुमार कोई नए मंत्री नही बल्कि मंत्री पद पर रहते हुए बतौर विधान परिषद सदस्य का उनका कार्यकाल 6 मई को समाप्त हो गया और वे अब किसी भी सदन के सदस्य नही रहे अतः उन्हें कायदे से मंत्री पद से इस्तीफा देकर नैतिक और संवैधानिक परंपरा का पालन करना चाहिए।इइन्ही

Advertisement

दोनो मंत्री के साथ ही विधान परिषद के सभापति  हारून रशीद जी का भी परिषद सदस्य के कार्यकाल पूरा हुआ है और उन्होंने परिषद के सभापति पद का त्याग कर दिया है।

उन्होंने कहा कि ये मुख्यमंत्री का विशेष अधिकार होता है कि वे बिना किसी सदन के सदस्य को मंत्री बना सकते हैं और वे चाहे तो  चौधरी और  नीरज कुमार को आगे भी मंत्रिमंडल में रख सकते हैं लेकिन इस हेतु उन्हें इन दोनों मंत्रियों का त्यागपत्र लेकर पुनः उनका शपथ ग्रहण कराना उचित और संविधान के अनुरूप होगा।

उन्होंने महामहीम राज्यपाल महोदय और न्यायविदों का भी इस ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए आग्रह किया है कि उपरोक्त मंत्रियों के संबंध में कानून सम्मत व्यवस्था को सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक प्रबंध करने का कष्ट करेंगे।

 

Related posts

सिस्टम पर सवाल ?… DMCH में 10 घंटे बेड पर पड़ा रहा शव, मरीज को धूप सेंकाने के लिए जमीन पर ही लिटाया…

Bihar Now

कांग्रेस नेता सदानंद सिंह के निधन पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने व्यक्त की शोक संवेदना, कहा – सदानंद जी के निधन से बिहार की राजनीति में एक युग का अंत हो गया…

Bihar Now

विधानमंडल के मॉनसून सत्र का आज दूसरा दिन, जबरदस्त हंगामे के आसार..

Bihar Now