Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

वरिष्ठ पत्रकार शैलेश शुक्ला को राष्ट्रपति करेंगे पुरस्कृत, “न्यू मीडिया में हिन्दी साहित्य पर पीएचडी करने वाले विश्व के पहले विद्वान हैं डॉ शुक्ला…”

Advertisement

सुप्रसिद्ध कवि, वरिष्ठ पत्रकार, अनुवादक, हिन्दी सेवी, भारत सरकार के एक उपक्रम में राजभाषा अधिकारी एवं सृजन ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय ई-पत्रिका के प्रधान संपादक डॉ शैलेश शुक्ला को भारत के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। वर्ष 2019-20 हेतु गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग, भारत सरकार की पत्रिका – राजभाषा भारती (अंक 157) में प्रकाशित लेख “न्यू मीडिया में हिन्दी की वर्तमान स्थिति” पर डॉ. शुक्ला को राजभाषा गौरव पुरस्कार घोषित किया गया है । डॉ शैलेश शुक्ला को हिन्दी भाषी क्षेत्र के लेखकों की श्रेणी में तृतीय पुरस्कार की घोषणा की गई है ।

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष हिन्दी दिवस के अवसर पर दिल्ली में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महामहिम राष्ट्रपति महोदय के कर-कमलों द्वारा प्रदान किया जाता है।
डॉ. शैलेश शुक्ला “न्यू मीडिया में हिन्दी साहित्य” पर पीएचडी करने वाले विश्व के पहले विद्वान हैं। डॉ शैलेश शुक्ला पिछले दो दशकों से अधिक समय से हिन्दी सेवा में संलग्न हैं। बहुआयामी प्रतिभा के धनी डॉ शैलेश शुक्ला ने एक दशक से अधिक अवधि तक दिल्ली में साहित्य-सृजन, पत्रकारिता और दिल्ली विश्वविद्यालय साहित अन्य शैक्षणिक संस्थाओं में पत्रकारिता एवं जनसंचार, व्यावसायिक संचार, अंग्रेजी एवं अर्थशास्त्र विषयों का शिक्षण, लगभग छ: वर्ष तक सिक्किम केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पहले राजभाषा अधिकारी के रूप में कार्य किया है।

Advertisement

सिक्किम विश्वविद्यालय में उन्होंने हिन्दी विभाग प्रारंभ करने, एम ए (हिन्दी) का रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रम तैयार करने में महतपूर्ण भूमिका निभाई और नव गठित हिन्दी विभाग में एम ए (हिन्दी) की कक्षाओं में अध्यापक कार्य भी किया।
सिक्किम विश्वविद्यालय के पहले राजभाषा अधिकारी के रूप में कार्य करने के दौरान डॉ शैलेश शुक्ला सिक्किम में राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे। वे सिक्किम में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार। इनके हिंदी में अथक प्रयासों का फल है कि इन्हें हिंदी दिवस के अवसर पर भारत का प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजे जाएंगे ।इनके इस उपलब्धि पर सृजन पत्रिका के उप संपादक डॉ सुमन मिश्रा, सहायक संपादक डॉ कुमार गंगानंद सिंह, मार्गदर्शक मंडल के डॉ सजल प्रसाद ।आदि ने शुभकामनाएं दी है ।

सुमन मिश्रा, बिहार नाउ, कटिहार

Related posts

बिहार में बेखौफ अपराधी !… समस्तीपुर में पार्षद के पति की गोली मारकर हत्या, लोग आक्रोशित…

Bihar Now

फाइलेरिया उन्मूलन- जिले के 309 पंचायतों में चलाया जाएगा सर्वजन दवा कार्यक्रम…

Bihar Now

Breaking : तमिलनाडु के Ex-DGP करुणा सागर को बनाया गया RJD का राष्ट्रीय प्रवक्ता … चितरंजन गगन सहित पार्टी के तमाम नेताओं ने दी बधाई…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो