Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़बिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

नीतीश राज में विधायकों का ‘सम्मान’ नहीं !…शिलान्यास में नहीं बुलाने पर विधानसभा में भड़के विपक्षी सदस्य, स्पीकर ने डिप्टी सीएम को जवाब देने को कहा…

Advertisement

बिहार विधानसभा में आज फिर से विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठी। मंत्री विजेन्द्र यादव ने विस में कहा कि बिहार गरीब राज्य है। हम कई क्षेत्रों में पिछड़े हैं। ऐसे में हमें स्पेशल स्टेटस का दर्जा मिलनी चाहिए। हम समृद्ध राज्यों से तुलना नहीं कर सकते।

विधानसभा में मंत्री विजेन्द्र यादव राजद विधायक ललित यादव के सवालों का जवाब दे रहे थे। वहीं आज विधानसभा में योजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास कार्यक्रम में स्थानीय विधायकों को नहीं बुलाने पर राजद-माले विधायकों ने गहरी आपत्ति जताई। सदस्यों ने स्पीकर से सम्मान बचाने की गुहार लगाई। स्पीकर ने मामले पर संज्ञान लिया और सरकार को निदेशित किया।

Advertisement

राजद विधायक भाई वीरेन्द्र व ललित यादव ने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग की तरफ से जो भवन बनाये जाते हैं उसमें स्थानीय विधायक को आमंत्रित नहीं किया जाता है। यह गंभीर बात है, यह विधायकों के सम्मान से जुड़ा है। ऐसे में विस अध्यक्ष संज्ञान लें। साथ ही वैसे गैर जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई करें। वहीं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजित शर्मा ने भी गहरी आपत्ति जताई। अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई दफे साफ कर चुके हैं। इस संबंध में प्रोटोकॉल जारी है। स्पीकर ने सदन में मौजूद उप मुख्यमंत्री से जवाब देने को कहा। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद यह तो पूर्व से निदेशित है। सरकार की तरफ से विधायकों-सांसदों को उद्घाटन-शिलान्यास कार्यक्रम में बुलाने का निर्देश है। अगर इस संबंध में कहीं कोई शिकायत है तो आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। स्पीकर ने कहा कि इस मुद्दे पर हम भी समीक्षा करेंगे।

वहीं, सुगौली के राजद विधायक ई. शशिभूषण सिंह ने सवाल उठाया कि मेरे विस क्षेत्र में स्वास्थ्य उप केंद्र में भवन नहीं है। मेरे क्षेत्र के स्वास्थ्य उप केंद्र में भवन का कू तक निर्माण होगा। इस पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सुगौली में स्वास्थ्य उपकेंद्रों के भवन का काम होने वाला है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाये जायेंगे। सुगौली क्षेत्र में पांच जगहों पर स्वास्थ्य उप केंद्र का भवन बनेगा। विधायक शशि सिंह ने बताया कि कहीं भी भवन का निर्माण नहीं हुआ है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि उप केंद्र का भवन बनने वाला है।

ललित यादव ने सदन में सवाल उठाया कि सरकार ने कहा है कि राज्य़ में चार इथेनॉल प्लांट चालू हो गया है। सरकार बताए कहां-कहां चालू हुआ और प्रतिदिन कितना उत्पादन हो रहा। साथ ही यह भी कहा गया है कि जवाब दिया गया है कि 17 इथेनॉल फैक्ट्री चालू होने वाला है। ऐसे में बिहार के लोग जानना चाहते हैं कि कहां-कहां चालू हुआ और कहां चालू होने वाला है। स्पीकर विजय सिन्हा ने मामले को संभालते हुए कहा कि मंत्री जी इथेनॉल प्लांट कहां-कहां लगा इस बारे में सूचना आपको दे देंगे।

Advertisement

Related posts

हत्या पर बरपा हंगामा, बिहार में महिलाएं महफूज कब ?

Bihar Now

आलू के आड़ में लाए जा रहे थे लाखों की शराब, पुलिस ने भारी मात्रा में शराब किया जब्त, तस्कर सहित चालत फरार…

Bihar Now

पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा की अंत्येष्टि के दौरान हुई मिसफायर मामले में जांच के आदेश

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो