Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़रमतोराजनीतिराष्ट्रीय

बिहार के कुढ़नी विस में उपचुनाव की घोषणा…

Advertisement

बिहार में जहां रविवार को गोपालगंज और मोकामा के उपचुनाव के परिणाम आने वाले हैं, वहीं इसी बीच अब चुनाव आयोग ने मुजफ्फरपुर के कुढ़नी विधानसभा में होने वाले उपचुनाव के तारीखों का भी ऐलान कर दिया है।

कुढ़नी विधानसभा में आगामी 5 दिसंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे इसके साथ देश के अलग-अलग पांच राज्यों में 5 सीटों पर उपचुनाव होंगे। वहीं चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में भी लोकसभा सीट के उप चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मैनपुरी में 5 दिसंबर को ही वोटिंग कराई जाएगी।

Advertisement

चुनाव आयोग की तरफ से जारी शेड्यूल के अनुसार मुजफ्फरपुर के कुढ़नी के साछ ओडिशा के पद्मपुर, राजस्थान के सरदारशाहर , छत्तीसगढ़ के भानूप्रतापपुर और यूपी के रामपुर विधानसभा के लिए उपचुनाव कराए जाएंगे। इसके साथ यूपी के मैनपुर लोकसभा के लिए चुनाव होंगे।

गैजेट नोटिफिकेशन – 10 नवंबर

नॉमिनेशन की अंतिम तिथि – 17 नवंबर

नामांकन की स्क्रूटनी – 18 नवंबर

नामांकन वापसी -21 नवंबर

वोटिंग – 5 दिसंबर

काउंटिंग – 8 दिसंबर

अनिल साहनी पर आरोप है कि राज्यसभा सांसद रहते उन्होंने बिना कोई यात्रा किए जाली ई-टिकट और फर्जी बोर्डिंग पास के जरिये 23 लाख 71 हजार रुपये की धोखाधड़ी की थी. सीबीआई ने इस मामले में मनी लाउंड्रिंग एक्ट, धोखाधड़ी, सरकारी पद के दुरुपयोग की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

एलटीसी घोटाले के मामले में 31 अक्टूबर 2013 में सीबीआई ने केस दर्ज किया था. जिस पर सुनवाई के बाद 29 अगस्त को कोर्ट ने अनिल सहनी समेत तीनों को एलटीसी घोटाले का दोषी करार दिया था और तीन साल कैद की सजा भी सुनाई थी। जिसके बाद बीते 13 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने उनकी विस सदस्यता खत्म करने का आदेश जारी किया था

एक दिन पहले ही अनिल साहनी ने सदस्यता फिर से बहाल होने की संभावना जाहिर की थी। उन्होने कहा था कि दिल्ली कोर्ट के फैसले पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। जिसके बाद वह फिर से अपनी सदस्यता बहाल करने की मांग करनेवाले हैं।

Related posts

बाबा नागार्जुन की पुण्यतिथि पर बाबा के पैतृक गांव में कवयित्री सम्मेलन का आयोजन, पत्रकार संतोष झा सहित कई गणमान्य रहे मौजूद…

Bihar Now

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटी चुनाव आयोग,2 सप्ताह बाद बुला सकती है सर्वदलीय बैठक…

Bihar Now

जो निषादों का दोस्त होगा वह 2024 के चुनाव में मंजिल प्राप्त करेगा : मुकेश सहनी

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो