Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारराजनीतिराष्ट्रीय

IMA की ओर से स्वाभिमान गोष्ठी का आयोजन, “चलो गांव कि ओर ” अभियान पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की जरूरत…

Advertisement

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर आईएमए भवन में एक स्वाभिमान गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन डीएमसी के प्राचार्य डॉ के एन मिश्रा, डीएमसीएच की अधीक्षिका डॉक्टर अलका झा, आइ एम ए के प्रेसिडेंट डॉ सुशील कुमार, आई एम ए सचिव सह प्रवक्ता डाॅ.आमोद कुमार झा , भूतपूर्व आईएमए अध्यक्ष डॉ वी के सिंह, डॉ बी के शाही, सम्मानित हुए चिकित्सक डॉ आसिफ शाहनवाज और उनकी टीम, डॉक्टर आर बी खेतान, डॉ राजेश झा एवं डॉ ओम प्रकाश ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

चिकित्सकों ने आइ एम ए गान के द्वारा अपना जीवन मरीज और समाज के लिए समर्पित करने का प्रण लिया। तदुपरांत राष्ट्रध्वज को सैल्यूटेशन दिया गया।
कार्यक्रम कि अध्यक्षता कर रहे आईएमए अध्यक्ष डॉक्टर सुशील कुमार ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से डॉक्टरों के स्वाभिमान पर कई तरह से प्रहार हो रहे हैं। डॉक्टरी पेशे में प्रवेश के साथ ही डॉक्टर अपना संपूर्ण जीवन मरीजों पर न्योछावर कर देते हैं। तन मन और जरूरत पड़ने पर धन के साथ मरीजों की रक्षा में जुट जाते हैं।

Advertisement

प्रातः काल रक्तदान कर उन्होंने इसमें एक और नया आयाम जोड़ दिया। परंतु विसंगति यही है की राजनीतिज्ञ, प्रशासक, न्यायपालिका, प्रेस-मीडिया और सामान्य जन भी उनके इस बलिदान को अनदेखी करते हैं। अतः डॉक्टरों के लिए भी अब अपने स्वाभिमान की रक्षा के लिए कदम उठाना आवश्यक हो गया है। आई एम ए सचिव सह प्रवक्ता डॉ आमोद झा ने संबोधन मे चिकित्सको को कर्तव्यों व अधिकार के साथ ही आई एम ए का मुल मंत्र ” चलो गांव कि ओर ” अभियान पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने पर बल दिया ।

डॉक्टर समाज के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर रहे हैं, अतः समाज का भी दायित्व है कि उनके स्वाभिमान की रक्षा लिए सजग रहे।डाॅ.झा ने कॉर्निया ट्रांसप्लांट कर दृष्टि लौटाने वाली टीम का ऐतिहासिक व क्षेत्र के लिए अद्वितीय उपलब्धि के लिए भूरी भुरी प्रशंसा की ।
कार्यक्रम के दौरान दरभंगा में पहली बार कॉर्निया ट्रांसप्लांट कर दो व्यक्तियों को फिर से दृष्टि प्रदान करने वाली टीम को सम्मानित किया गया। इस टीम में शामिल अधीक्षिका एवं पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ अलका झा, वर्तमान विभागाध्यक्ष डॉ आसिफ शाहनवाज,मुख्य किरदार निभाने वाले डॉक्टर रणधीर और डॉक्टर सिपी प्रिया को चादर, पाग एवं पॉटेड प्लांट देकर सम्मानित किया गया।

डॉ अलका झा ने याद किया कि इस कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ मनोज कुमार ने किया। डॉक्टर आसिफ शाहनवाज ने बताया कि यह प्राचार्य सहित अन्य सभी लोगों के सहयोग से ही संभव हो पाया क्योंकि इसमें समय एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, और सूचना मिलने के बहुत कम समय में पूरी टीम नेत्रदानदाता के पास पहुंच गई। उन्होंने सूचित किया कि डीएमसीएच के नेत्र विभाग में 24 घंटा नेत्र दाताओं के कॉर्निया प्राप्त करने के लिए डॉक्टरों की ड्यूटी लगी हुई है और चिकित्सक सूचना मिलते ही तुरंत दाता के घर पहुंच जा सकते हैं।

डॉक्टर सीपी प्रिया ने दाता परिवार के लोगों का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने हर तरह से कॉर्निया ससमय रिट्राइव करने में मदद की। टीम ने अपील की कि लोग इस कार्य के लिए आगे आए क्योंकि दृष्टि प्राप्त करने के लिए कॉर्निया की वेटिंग लिस्ट बहुत लंबी है। इस कार्यक्रम के दौरान सम्मानित हुए चिकित्सक डॉक्टर आर बी खेतान ने स्थल पर ही अपने नेत्रदान की घोषणा की। आइ एम ए ने डॉक्टर आर बी खेतान के द्वारा अनगिनत सामाजिक संस्थाओं द्वारा किए कार्यों और प्रकृति के प्रति आकर्षण पैदा के लिए पुष्प प्रदर्शनी के कार्यों को विशेष रूप से याद किया।

इसी श्रेणी में डॉ राजेश झा और उनके सानिध्य में कार्य करने वाली एनएमओ के द्वारा सुदूर स्थानों तक सैकड़ों की संख्या में आयोजित सेवा कैम्पों के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। डीएमसीएच के शिशु विभाग एवं प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान और बिहार और अन्य प्रदेशों में हर स्तर के स्वास्थ्य कर्मियों की ट्रेनिंग द्वारा योग्यता में वृद्धि और नर्सों की शिक्षा में विशेष योगदान के लिए डॉक्टर ओम प्रकाश को भी सम्मानित किया गया। डॉक्टर ओम प्रकाश ने आई एम ए के सदस्यों के लिए एकेडमी कार्यक्रमों को सक्रिय रूप से चलाने की इच्छा व्यक्त की।

डॉ हरी दामोदर सिंह ने रक्तदान करने वाले सभी रक्तवीरो को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के संचालक सचिव डॉ अमोद कुमार झा ने सफल आयोजन के लिए आईएमए के उपाध्यक्ष डाॅ.एस एन सर्राफ, डाॅ रंजन कुमार राजन ,संयुक्त सचिव डाॅ.भरत कुमार, डाॅ कन्हैया जी झा ,डाॅ प्रेमनाथ मिश्रा ,डाॅ हरेन्द्र कुमार, डाॅ.सुभाष सिंह, डाॅ.विनय मिश्रा डाॅ कामोद झा ,डाॅ गौतम कनोडीया डाॅ.मनोज आदि सेकडो उपस्थित आई.एम.ए पदाधिकारीगण एवं सदस्यो का धन्यवाद सह आभार व्यक्त किया।

Advertisement

Elite Institute

Related posts

नए संसद भवन के उद्घाटन के विरोध में कांग्रेस का प्रतिरोध मार्च, मदन मोहन झा ने कहा – नए संसद भवन का कोई औचित्य नहीं…

Bihar Now

बिहार पहुंचे बाबा बागेश्वर तो लालू की बेटी रोहिणी ने इस तरह लगाई अर्जी, कर दी ये मांग

Bihar Now

बैकफुट पर आए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक… जातीय गणना में शामिल होंगे शिक्षक, कोई और प्रशासनिक कार्य नहीं करेंगे…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो