Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़बिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

बिहार में मंडराया बाढ़ का खतरा, उफान पर नदियां, पूर्णिया-अररिया में रेड अलर्ट…

Advertisement

बिहार में मानसून फुल मोड में एक्टिव है, बीते कई दिनों से हो रही में लगातार बारिश से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। शिवहर और पूर्वी चंपारण के दर्जनों गांवों को बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

बागमती नदी का पानी कई जिलों के निचले इलाकों में स्थित गांवों आने लगा है। शिवहर-मोतिहार राज्य राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया है। जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) के एक इंजीनियरिंग ने दावा किया है कि शिवहर के नरकटिया गांव जलमग्न हो गया है, जिससे बेलवा गांव के पास निर्माणाधीन सुरक्षा तटबंध में रिसाव को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Advertisement

पिछले 24 घंटों में हिमालय की तलहटी में भारी बारिश के बाद नेपाल से निकलने वाली सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं। स्थानीय मौसम अधिकारियों ने कहा कि पूर्णिया और अररिया जैसे जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मधुपुरा, कटिहार, पटना, बक्सर, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर समेत कई जिलों के लिए ऑरेंज अ जारी किया गया है।

पश्चिमी चम्पारण में जिला अधिकारियों ने वाल्मिकीनगर बैराज से भारी पानी छोड़े जाने के बाद गंडक नदी के तटबंधों के पास बसे लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की चेतावनी जारी कर दी है। डब्ल्यूआरडी के एक प्रेस नोट में कहा गया है, कि बुधवार को बैराज से लगभग 2.64 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जो के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश जारी रहने पर बढ़ सकता है।

खतरे के निशाने के ऊपर बागमती नदी कोसी नदी में पानी के डिस्चार्ज के चलते बीरपुर बैरेंज में भी पानी बढ़ रहा है, जिससे चलते आस-पास के घरों के बह जाने का नया खतरा पैदा हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैराज से लगभग 2.02 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। दरभंगा के हायाघाट को छोड़कर बागमती अपने पूरे रास्ते में पहले ही लाल निशान को पार कर चुकी है। मुजफ्फरपुर के कटौंझा में नदी खतरे के निशान से करीब 1.52 मीटर ऊपर बह रही है। गंडक डुमरिया घाट पर खतरे के निशान से 36 सेमी और कोसी बलतारा में 18 सेमी ऊपर पहुंच गयी हैं।

पटना के गांधी घाट पर भी गंगा नदी काफी तेजी से खतरे के निशान के करीब पहुंच रही है। सभी नदियां का जलस्तर अलग-अलग जगहों पर बढ़ता जा रहा है। इस बीच, डब्ल्यूआरडी अधिकारियों ने उत्तर बिहार की नदियों के तटबंधों पर निगरानी बढ़ा दी है और जहां भी उन्हें तटबंधों पर कोई रिसाव या मिट्टी का कटाव दिखाई देता है, वहां बहाली का काम कर रहे हैं।

Elite Institute

Related posts

आमने-सामने राजभवन और के के पाठक !… VC को पत्र जारी, कुलाधिपति सर्वोपरि, केके पाठक का आदेश मानने की जरूरत नहीं..

Bihar Now

अधिकारियों की मनमानी के खिलाफ सदन में हंगामा, BJP विधायक संजय सरावगी सहित तमाम विधायकों ने की विशेषाधिकार हनन की कार्यवाही की मांग…

Bihar Now

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा बने रॉ के नए चीफ , सामंत गोयल की लेंगे जगह…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो