Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

69th BPSC PT परीक्षा में सामान्य श्रेणी के लिए 90 से 92 के बीच सफलता मिलने की संभावना : डॉ कृष्णा सिंह

Advertisement

शनिवार को यानी आज 30 सितंबर को बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 69वीं बिहार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें लाखों परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। प्रश्न पत्र को देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि direct प्रश्नों की प्रधानता है, तथ्यात्मक प्रश्न ज्यादा संख्या में दिखाई दे रहे हैं |

History, Geography, Polity, Economics, Science, Mathematical Aptitude जैसे विषयों में Direct प्रश्न ज्यादा पूछे गए है, जो मोटे तौर पर +2 level की NCERT से संबंधित दिखाई दे रहें हैं। बिहार विशेष और करंट अफेयर्स के प्रश्न काफ़ी अच्छे पूछे गए हैं। कुल मिलाकर ऐसा प्रतीत होता है जिन्होंने History, Bihar Special, Current Affairs, Science, Geography जैसे section को अच्छे से पढ़ा होगा वो काफी अच्छी स्थिति में रहेंगे |

Advertisement

जहाँ तक प्रश्नों का विषयवार वितरण का संबंध है उसके तहत पॉलिटी से 12, भारतीय अर्थव्यवस्था से लगभग 15, विज्ञान से लगभग 30 प्रश्न पूछे गए हैं । इतिहास में सर्वाधिक प्रश्न अधुनिक भारत, भारत का स्वतंत्र संघर्ष बिहार के योगदान से लगभग 19 प्रश्न पूछा गया है। प्राचीन भारत के खण्ड से 8 प्रश्न और मध्यकालीन भारत से 6 प्रश्न तव्यात्मक पूछे गए हैं। इसलिए उनके उत्तर में बहुत ज्यादा confusion की गुंजाइस बहुत कम है।

गणितीय अभियोग्यता से 10 प्रश्न पूछे गए है जो समान्य प्रश्न है। जो समान्य प्रकृति के हैं। साइंस में काफी संख्या में प्रश्न पूछे गए लगभग 30 प्रश्न जिसमे सर्वाधिक बायोलॉजी और फिजिक्स से हैं। ये प्रश्न भी तथ्यात्मक तथा सीधे तौर पे ट्रेडिशनल हैं जिन विद्यार्थियों ने BPSC के पूर्व वर्ष के प्रश्नो को देखते हुए तैयारी की होगी उनको ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। भारत और बिहार भुगोल से 20 प्रश्न पूछे गए हैं जो ज्यादा तर समान्य NCERT level के हैं।

कुछ बहुत ही सामान्य जानकारी से और कुछ बढ़िया प्रश्न करंट अफेयर्स से काफी संख्या में 25 प्रश्न बनाए गए हैं जो की काफी अच्छे प्रश्न हैं तथा विगत वर्ष के प्रमुख घटनाओं, आयोजनों, खेल कूद, पत्र पत्रिका आदि से संबंधित हैं, बिहार से संबंधित लगभग 20 प्रश्न पूछे गए हैं जो पूर्णतया तथ्यात्मक है Current Affairs में देश दुनिया एवं भारत कि प्रमुख घटनाओं से सम्बंधित पूछे गए प्रश्नों कि प्रकृति बड़ी ही Dynamic है।

प्रश्नों के विधेषण से एक बात समझ आती है कि प्रश्न तथ्यात्मक हैं, ज्यादा कन्फ्यूजन की गुंजाइश नहीं थी हालांकि कुछ कुछ प्रश्नों की प्रकृति थोड़ा मुकिल रही जो परीक्षार्थी 90 से 92 के आम पास प्राप्तांक प्राप्त करेंगे संभावतः उनका मुख्य परीक्षा के लिए चयन हो जाना चाहिए। ज्ञातव्य हो कि चाणक्य आई ए एस एकेडमी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाली देश की सबसे बड़ी संस्था है जिसके देश के 16 राज्यों में 30 शाखाएं हैं 66वीं BPSC में इस संस्थान से138 विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की थी।

Related posts

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीएम नीतीश कुमार का बड़ा फैसला, मामले की CBI जांच की सिफारिश…

Bihar Now

Big Breaking : गोलियों की गूंज से थर्राया गोपालगंज, अपराधियों ने एक वकील को मारी गोली…

Bihar Now

शिक्षक नियमावली का विरोध करने वाले अभ्यर्थियों को‌ सरकार की चेतावन , निर्देश जारी…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो