Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

दुर्गा पूजा को‌ लेकर अलर्ट मोड पर पुलिस मुख्यालय !… सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, बिहार में 10 दिनों के लिए पुलिसकर्मियों की छुट्टी कैंसिल …

Advertisement

बिहार में दुर्गा पुजा के मौके पर 10 दिनों के लिए पुलिसकर्मियों की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है। पुलिस मुख्यालय की ओर से इस संबंध में एक आदेश जारी किया गया है। आदेश के मुताबिक, यह व्यवस्था 20 से 29 अक्टूबर तक के लिए लागू होगी। ADG लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह ने बुधवार को इसकी पुष्टि की है।

बिहार पुलिस मुख्यालय ने यह कदम दुर्गा पूजा पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए उठाया है। दरअसल, दुर्गा पूजा और प्रतिमा विसर्जन के दरम्यान कई बार हिंसक घटनाएं हो चुकी हैं। 2020 में मुंगेर की घटना राजनीतिक मुद्दा भी बनी थी।

Advertisement

ADG ने कहा कि दुर्गा पूजा के मौके पर जिस तरह से पहले घटनाएं हो चुकी हैं, वो दोबारा न हो इसे ध्यान में रख कर ही यह फैसला लिया गया है…

ADG ने बताया कि दुर्गा पूजा पर बिहार में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के लिए पुलिस मुख्यालय एक और बड़ा कदम उठाया है। मुख्यालय ने अपनी तरफ से 12 हजार अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती जिलों में करने का आदेश जारी कर दिया है।

इनके अलावा 33 कंपनी बिहार स्पेशल आर्ल्ड पुलिस (BSAP) के भी लगाए जाएंगे। जबकि, 4500 होमगार्ड जवानों को भी सुरक्षा के लिए ड्यूटी पर लगाया जाएगा। वहीं, केंद्र सरकार से भी पैरा मिलिट्री फोर्सेज के 12 कंपनियों की मांग की गई है। जो जल्द ही मिल जाएगी…

पुलिस मुख्यालय ने एक बात अभी से ही स्पष्ट कर दी है। पटना समेत राज्य के सभी जिलों में जहां भी पूजा पंडाल बन रहे हैं, वहां सुरक्षा के लिहाज से CCTV कैमरा हर हाल में आयोजकों को लगाना होगा।

हर जिले के DM-SP शांति समिति की बैठक तो करेंगे ही, साथ ही उन्हें समिति का पुनर्गठन करने को कहा गया है। उसमें नए लोगों को शामिल कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, विसर्जन जुलूस को निकालने के लिए पूजा समितियों को हर हाल में उसका लाइसेंस लेना होगा। जुलूस के दरम्यान जिला प्रशासन वीडियो ग्राफी भी करवाएगी। इन सब के अलावा तेज आवाज वाले पटाखों पर भी अभी से ही रोक लगाई गई है….

Advertisement

Related posts

राजद MLA मुकेश रौशन हेलीकॉप्टर लेकर पहुंचे विधानसभा, सीएम नीतीश की शराबबंदी का अनोखा विरोध…

Bihar Now

बिहार में विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में EOU करेगी जांच

Bihar Now

लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई आज, याचिका में बीमारी का दिया गया है हवाला…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो