Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़रमतोराजनीतिराष्ट्रीय

भगवान सीताराम के विवाह का साक्षी बने देश-विदेश के 10 लाख से अधिक श्रद्धालु, हेलीकॉप्टर और घरों की छत से महिलाओं ने पुष्प वर्षा और अक्षत से बारातियों का हुआ स्वागत…

Advertisement

मधुबनी:* पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुरधाम में रविवार को विवाह पंचमी महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। विवाह से पहले संध्या काल में बारहबीघा रंगभूमि मैदान में भगवान राम और सीता का स्वयंवर हुआ। इसके बाद बारहबीघा मैदान परिसर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पों की वर्षा की गई।

*भगवान सीताराम के विवाह का साक्षी बने देश-विदेश के 10 लाख से अधिक श्रद्धालु*

Advertisement

जनकपुर में संपन्न हुए विवाह पंचमी महोत्सव के मौके पर दस लाख से अधिक लोग स्वयंवर के गवाह बने। गांव-गांव से राम-सीता की दर्जनों झांकियां भी बारहबीघा मैदान पहुंची थी। घरों की छत से महिलाओं ने फूल-अक्षत से बारातियों का स्वागत किया। जानकी मंदिर के प्रांगण में बने विवाह मंडप को फूलों से सजाया गया था। मंदिर के प्रांगण में सुसज्जित विवाह मंडप में मैथिली विधि-विधान से राम-सीता का विवाह संपन्न हुआ। स्वयंवर के समय बाराती और सराती पक्ष की ओर से हंसी-मजाक व रंग-अबीर का दौर भी चला। इसके बाद बारहबीघा मैदान परिसर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पों की वर्षा भी की गई।

*आजु मिथिला नगरिया निहाल सखिया, चारु दुलहा में बड़का कमाल सखिया…से गूंजा जनकपुर धाम*

चलु सखी हिल मिल जनक के आंगन, दूल्हा बनल श्रीराम हे……। विवाह पंचमी के अवसर पर मिथिलांचल में वैवाहिक अवसरों पर पंचलित लोकगीतों के मधुर स्वर से जनकपुर नगरी गूंजायमान हो उठी। नेपाल के जनकपुरधाम में श्रीराम-जानकी के विवाहोत्सव से माहौल मनमोहक है। यहां हर साल विवाह पंचमी के अवसर पर श्रीराम-जानकी के विवाह महोत्सव का आयोजन होता है जिसमें संपूर्ण मिथिलावासी उल्लास के साथ भाग लेते हैं। विवाह की रस्में शुरू होने से पूर्व श्रीराम व मां जानकी के डोली की नगर परिक्रमा हुई। इस दौरान जनकपुर की सड़कें फूलों से सज उठी। विवाह पंचमी को लेकर प्रशासन भी पैनी नजर बनाए हुए था। सभी जगहों पर काफी संख्या में जवानों को तैनात किया गया था। राम मंदिर, जानकी मंदिर, रणभूमि मैदान में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। एपीएफ, नेपाली सेना व कमेटी के सैकड़ों सदस्यों ने मोर्चा संभाल रखा था। कई वरीय अधिकारी खुद निगरानी में लगे हुए थे। राम बारात में शामिल लोगों को असुविधा नहीं हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा था।

Related posts

बिहार में बेखौफ अपराधी… पटना के NH 30 पर कार सवार की गोली मारकर हत्या, चालक घायल…जांच में जुटी पुलिस…

Bihar Now

“मध-निषेध के लिए बिहार रोल मॉडल, पूरे देश में लागू होनी चाहिए शराबबंदी”

Bihar Now

मुजफ्फरपुर में दर्दनाक हादसा…आग लगने से तीन लोगों की जिंदा जलकर मौत.. एक ही परिवार के सदस्य थे सभी …

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो