Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटैकनोलजीफोटो-गैलरीबिहारराष्ट्रीय

दूसरे चरण के मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत बच्चों का हुआ टीकाकरण…

Advertisement

मोहनिया पासवान टोला में बच्चों को दवा देकर अभियान की हुई शुरूआत…

लखीसराय सदर के ग्रामीण प्रखंड चानन के मोहनिया पासवान टोला में कार्यक्रम आयोजित कर मिशन इंद्रधनुष 2.0 के दुसरे राउंड की शुरुआत की गयी। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बच्चों को दवा पिला कर अभियान की शुरुआत की।

उन्होंने कहा संपूर्ण टीकाकरण से ही स्वस्थ बचपन की शुरूआत होगी। बच्चें स्वस्थ रहेंगे तभी बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकता है। बच्चें ही देश के भविष्य है। इसलिए सभी बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण अनिवार्य है। यह अभियान विशेष रूप से वैसे बच्चों और गर्भवती माताओं के लिए है, जिनका नियमित टीकाकरण पूर्ण नहीं हुआ हैं या फिर एक भी टीका नहीं लगा है। उन्होंने बताया दूसरे चरण के लिए जिले में बच्‍चे एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। टीकाकरण के लक्ष्य को सौ फीसदी प्रा​प्त करने के लिए स्वास्थ्य ​वि​भाग संकल्पित है। अभियान की मॉनीटरिग के लिए टास्क फोर्स भी गठित किया गया है। अभियान में आशा, सेविका और एएनएम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें.

Advertisement

इस अभियान के दौरान टीकाकरण से वंचित महिलाओं व बच्चों प्रतिरक्षित किया जायेगा। इन साइटों पर प्रखंड से लेकर जिला स्तर पर बनायी गयी टास्क फोर्स की टीम फील्ड विजिट कर टीकाकरण के काम का निरीक्षण कर रिपोर्ट देगी. अभियान के दौरान सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाएं एवं बच्चों को टीका लगाया जायेगा।

टीकाकरण के बाद इन बातों का रखें ध्यान
• टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक टीकाकरण स्थल पर बैठे।
• एएनएम द्वारा दिये गए टीका व किस बीमारी से बचाव हेतु लगाया गया है उसकी जानकारी प्राप्त करें।
• अपने बच्चे की अगले टीकाकरण की जानकारी भी अवश्य लें।
• टीकाकरण के बाद बच्चे को दर्द बुखार या अन्य लक्षण है तो तुरंत अपने क्षेत्र के आशा व एएनएम से संपर्क करें।
• टीकाकरण कार्ड हमेशा संभालकर रखें। ये आपकी बच्चे के स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए जरूरी है।

इस मौके पर एसीएमओ बारह प्रसाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएनसी डॉ मुकेश व यूनिसेफ के एसएनसी नैयर आजम व अन्य स्वास्थ्य ​कर्मी मौजूद थे.

Related posts

मुख्यमंत्री ने उठाया गदा, लगे नारे- देश का नेता कैसा हो, नीतीश कुमार जैसा हो… चुप भी नहीं कराया…

Bihar Now

बांकीपुर में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने की चाय पर‌ चर्चा, नितिन नवीन के रोड शो में उमड़ा जनसैलाब… बांकीपुर का बादशाह कौन ?..

Bihar Now

राज्यवार जनसंख्या के हिसाब से तय हो अल्पसंख्यक का दर्जा: गिरिराज सिंह

Bihar Now