Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यबिहारस्वास्थ्य

रक्तदान को लेकर युवाओं में दिखा खासा उत्साह, रक्तदान जीवनदान रक्तदाता समूह द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में 35 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान…

Advertisement

रविवार को शहर के मारवाड़ी मोहल्ला स्थित रामदयाल मसकरा गली में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उदघाटन पहली बार रक्तदान कर रहे रक्तदाता संगम कुमार के साथ ही डॉ. राहुल कुमार और डॉ. रंजन चौधरी ने रिबन काटकर किया। रक्तदान जीवनदान रक्तदाता समूह के सक्रिय सदस्य किशन गुप्ता के नेतृत्व में उनके आवास पर आयोजित रक्तदान शिविर में समाज के हर वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दी। शिविर में रक्तदान को लेकर युवाओं में खासा उत्साह दिखा।

खिलाड़ी से लेकर विद्यार्थी तक और समाज के बुद्धिजीवी से लेकर मजदूर वर्ग तक के लोगों ने दूसरे को जीवनदान देने के लिए खुद का रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में दो महिला सहित कुल 35 लोगों ने रक्तदान किया। शिविर का आयोजन सदर अस्पताल स्थित दिनकर ब्लड बैंक के सहयोग से किया गया था। जिसमें दिनकर ब्लड बैंक के मुख्य टेक्नीशियन चंद्रमौली वत्स और महबूब आलम ने ब्लड कलेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। र

Advertisement

शिविर में डॉ. रंजन चौधरी और डॉ. राहुल कुमार के द्वारा निःशुल्क ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर जाँच की व्यवस्था की गई थी।
मौके पर डॉ राहुल कुमार ने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है क्योंकि दान में दी गई वस्तु का मोल होता है लेकिन रक्तदान का कोई मोल नहीं होता है क्योंकि खून किसी फैक्ट्री में नहीं बनता है। स्वस्थ रहने के लिए हर एक स्वस्थ व्यक्ति को अपने जीवन में रक्तदान अवश्य करने की सलाह दी। वहीं हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. रंजन कुमार चौधरी ने कहा कि आज माघी पूर्णिमा है और माघी पूर्णिमा में दान का खास महत्व है और ऐसे रक्तदान का महत्व और बढ़ जाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि रक्तदान कर कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि आज इतनी घटनाएं हो रही है कि कब किसे खून की जरूरत पड़ जाए यह किसी ने नहीं देखा और ऐसे में खून कहीं से खरीदा नहीं जा सकता है इसलिए हमलोगों के द्वारा दान किया गया रक्त ही जरूरतमंद लोगों की जिंदगी बचा सकता है। इसलिए अगर कोई पुण्य का काम जिंदगी में करना हो तो लोगों को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इस अवसर पर आई पैथ और डायग्नोस्टिक के प्रशांत कुमार अग्रवाल सहित उनके अन्य कर्मी भी उपस्थित थे।

वहीं कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे साईं की रसोई के मुख्य संयोजक सैन्य अधिकारी किशन गुप्ता ने कहा कि हर साल जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए हम युवा एक प्रयास करते हैं और अपने सहयोगियों और मित्रों की सहायता से अपने आवास पर किसी की जिंदगी बचाने के लिए इस रक्तदान शिविर का आयोजन करते हैं। उसी परंपरा के तहत नए साल में एक बार फिर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य आकस्मिक घटनाओं में गंभीर रूप से जख्मी लोगों की सहायता करना है क्योंकि खून एक ऐसा वस्तु है जिसे जरूरत पड़ने पर कहीं से खरीदा नहीं जा सकता है। वहीं रक्तदान जीवनदान रक्तदाता समूह बेगूसराय के संयोजक नितेश रंजन ने कहा कि रक्तदान शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य रक्तदान को लेकर लोगों को जागरूक करना और नये रक्तदाताओं को रक्तदान की मुहिम से जोड़ना है।

शिविर में रक्तदान करने वालों ममता राज, खुशबू कुमारी, वार्ड नम्बर 34 के निगम पार्षद राजेश कुमार, किशन गुप्ता, प्रशांत सोनी, चंदन, पंकज, सुधांशु, नीरज ताइक्वांडो खिलाड़ी, आशीष, विक्रम, वैभव, रोहित, दीपक, संगम, अक्षय, विक्रम, अभिषेक, राजेश, प्रणव समेत अन्य लोगों ने रक्तदान किया। मौके पर अमित जायसवाल, निखिल राज, सुधांशु कुमार, वैभव अग्रवाल, गौरव मित्तल सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

धनंजय झा बिहार नाउ बेगूसराय

Related posts

नेपाल में भारी बारिश से भूस्खलन,15 दिनों से लगभग ठप कई सड़क मार्ग…

Bihar Now

Unlock 3 के लिए केंद्र सरकार का गाइडलाइंस जारी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट…

Bihar Now

मामूली विवाद में एक शख्स को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस..

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो