Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारराजनीतिराष्ट्रीय

“प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन” विषय पर बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन(दरभंगा) का संगोष्ठी, कई पत्रकारों ने रखे अपने विचार…

Advertisement

दरभंगा: विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन, दरभंगा इकाई के तत्वावधान में मुहल्ला जुरावन सिंह में यूनियन के अध्यक्ष अमरेश्वरी चरण सिन्हा की अध्यक्षता में “प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

शारीरिक दूरी बनाकर यूनियन के सदस्यों ने कोरोना संकट से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए कहा की प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करना आज के समय में समचीन है. क्योंकि पूर्व की पत्रकारिता ,पत्रकारों पर आधारित होती थी जिसमें परिवर्तन हुआ है. समय के इस परिवर्तन को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि आज पत्रकारों पर मीडिया समूह का व्यावसायिक दबाव रहता है ,ऐसे में पत्रकारों की पत्रकारिता एक कठिन मुकाम पर खड़ी है.

Advertisement

आज के दिन इन विषयों पर विचार विमर्श की आवश्यकता है. व्यवसायीकरण के इस युग में पत्रकारिता करने वाले लोगों के सामने इस प्रकार की चुनौती उन्हें स्वीकार करनी पड़ती है.इसलिए जरूरत है कि अपने कलम की शक्ति को ऊर्जावान बनाई जाए क्योंकि कहीं ना कहीं लोकतंत्र में पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान है और आम लोग इससे प्रभावित होते हैं. वही वक्ताओं ने कहा कि मीडिया का स्वरूप भी बदला है .सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत कुछ बातें लोगों तक पहुंच रही है जिसको आधार बनाकर अनुसंधान के साथ मुद्दों को लोगों के बीच पहुंचाया जा सकता है.
इस अवसर पर शशि मोहन भारद्वाज ,मुकेश कुमार विजय कुमार श्रीवास्तव, मो. फ़िरदौस अली ,मनोज कुमार,सुनील कुमार मिश्रा, विशाल कुमार आदि ने विचार रखा.

राजू सिंह, बिहार नाउ, दरभंगा

Advertisement

Related posts

एक तरफ जहां सीएम आवास पर खुलवाया गया वेंटीलेटर युक्त अस्पताल, वहीं डाक्टरों की इंतजार में एक मरीज ने तोड़ा दम…क्या यही है बिहार के स्वास्थ्य महकमे की हकीकत ?…

Bihar Now

“नीतीश मुक्त बिहार बनेगा, नीतीश का अब सरकार में कुछ नहीं चल रहा”…

Bihar Now

जल जीवन हरियाली यात्रा: मुख्यमंत्री ने 354 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास रिमोट के माध्यम से किया

Bihar Now