Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यबिहारराष्ट्रीय

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के कार्यसमिति की बैठक, उच्च शिक्षण संस्थान में OBC के छात्रों को मिले ज्यादा से ज्यादा प्रवेश…

Advertisement

पटना : ।देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में ओ.बी.सी.वर्ग के छात्रों को ज्यादा से ज्यादा प्रवेश मिले इसे सुनिश्चित करना केंद्र सरकार का दायित्व है और पिछड़ों का संवैधानिक हक भी ।हाल के वर्षों में मेडिकल प्रवेश परीक्षा में नीट के माध्यम से तीन हजार से अधिक ओ.बी. सी. विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित कर दिया जाना बेहद चिंता का विषय है ।

इस आशय की जानकारी अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन्द्र कुमार सिंह चंदापुरी ने आज यहां संघ के केंद्रीय कार्यालय में कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करने के दौरान दी।
श्री चंदापुरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से यह मांग रखी कि जिस प्रकार आरक्षण दिए जाने को लेकर एस.सी और एस. टी. वर्ग के लिए समस्त देश में एकरूपता का प्रावधान है उसी प्रकार का प्रावधान अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए भी लागू हो ।
श्री चंदापुरी ने यह बताया की पिछड़े वर्गों के साथ हो रही हकमारी के संबंध में वह 14 फरवरी 2020 को प्रधानमंत्री को पत्र भेज चुके हैं ।

Advertisement

नित्य नए नए तरीकों से ओ .बी .सी वर्ग के साथ हो रहे इस अन्याय की श्दापुरी ने घोर शब्दों में निंदा की तथा इसे संविधान के प्रावधान का उल्लंघन बताया ।  दापुरी ने इन सारे मामलों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से तत्काल हस्तछेप की मांग की । दापुरी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी से भी इस मुद्दे को राष्ट्रव्यापी स्तर पर उठाने की अपील की । साथ ही कहा कि यह मुद्दा कोई राजनीतिक या स्वार्थपरक नहीं है बल्कि संविधान के प्रावधानों के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग को जो 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है , उसे स्पष्ट रूप से शैक्षणिक संस्थानों में भी लागू किए जाने को लेकर है ।
आगे श्री चंदापुरी ने बताया कि वर्तमान में बैंक,एस.एस.सी. व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में ओ.बी.सी. वर्ग के कट ऑफ़ अंक को सामान्य श्रेणी से भी ऊपर रखा जाना एक घोर साजिश की ओर इशारा करती है, जिसका दुष्प्रभाव अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतियोगियों पर प्रत्यक्ष रूप से पड़ रहा है ।श्दापुरी ने कहा कि देश में कार्यशील पिछड़े वर्ग से संबंधित सामाजिक संगठनों के कई प्रमुख संचालक व नेतागण उनसे लगातार संपर्क में है व इन सभी पहलुओं पर नजर रखे हुए हैं।
श्दापुरी ने कहा कि वे लॉक डाउन खत्म होने के बाद समस्त देश में ओ.बी.सी. वर्ग के साथ हो रहे अन्याय को लेकर प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे । इस बैठक में बिहार प्रदेश पिछड़ा वर्ग संघ के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र चंद्रवंशी, महासचिव डी पी साहू, सचिव अशोक पटेल , राष्ट्रीय महासचिव धनराज सिंह , चंद्रवंशी महासभा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव पवनदेव चंद्रवंशी , इंजीनियर के के सिंह चंदापुरी,सचिव गणेश रजक आदि संघ के नेता व कई सामाजिक संगठनों के संचालक सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए उपस्थित थेl

 

Related posts

बिहार में विधानसभा चुनावों का ऐलान, चुनाव आयोग की कांफ्रेंस की मुख्य बातें पढ़िए इस रिपोर्ट में…

Bihar Now

बिहार मेडिकल सम्मिट सह आचार्य चरक चिकित्सा सम्मान का आयोजन, बतौर मुख्य अतिथि मदन मोहन झा, मंत्री समीर महासेठ सहित तमाम गणमान्य ने की शिरकत….

Bihar Now

Breaking : बिहार में बेलगाम अपराधी !… पटना में दिनदहाड़े व्यापारी की गोली मारकर हत्या, दो अन्य को भी मारी गोली…

Bihar Now