Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

अप्रत्याशित जलस्तर बढ़ने से बिहार में तबाही की आशंका, सीएम ने आपदा विभाग को किया एलर्ट ,बांध पर दबाव बढ़ने से निपटने का दिया निर्देश…

Advertisement

नेपाल में भारी बारिश से गंडक नदी में पानी का अप्रत्याशित जलस्तर बढ़ने से तबाही की आशंका को देखते हुए बिहार सीएम नीतीश कुमार ने आपदा विभाग को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है..साथ ही उन्होंने बांध पर दबाव बढ़ने से निपटने के साथ साथ राहत कार्य व शिविरों की तैयारी का भी निर्देश दिया है…

नेपाल एवं गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही भारी वर्षापात के कारण गंडक नदी के जलश्राव (डिस्चार्ज) एवं नदी के जलस्तर में काफी वृद्धि होने की संभावना है। भारी वर्षापात के कारण पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं सारण जिले में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन क्षेत्रों में भारी वर्षापात एवं संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुये आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट में रहने का निर्देश देते हुये कहा कि गंडक नदी के जलश्राव वाले क्षेत्रों में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों का निष्क्रमण कराकर उन्हें चिन्हित ऊॅचे एवं सुरक्षित स्थानों पर पहुॅचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। साथ ही मुख्यमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्य के लिये पूरी तरह तैयार रहने का भी निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निष्क्रमित आबादी के बीच साहाय्य कार्य पूरी तत्परता के साथ करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि एस0ओ0पी0 के अनुसार इनके लिये सारी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। निष्क्रमित आबादी वाले क्षेत्रों में अगर कोई कंटेनमेंट जोन चिन्हित हो तो उनके लिये अलग आपदा राहत केन्द्र बनाकर उन्हें सहायता पहुॅचायी जाय। ऐसे लोगों को सामान्य बाढ़ पीड़ितों से पृथक रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि राहत केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों से आबादी का निष्क्रमण हो रहा है, उन क्षेत्रों में पशुओं के लिये भी समुचित चारे की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

उन्होंने निर्देश दिया है कि जल संसाधन विभाग अपने सभी अभियंताओं को आक्रमण्य स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एन0डी0आर0एफ0 एवं एस0डी0आर0एफ0 की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाय ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

महीप राज, बिहार नाउ, पटना
’’’h

Related posts

“चुनाव के वक्त किए गए हर वादे को किया जा रहा पूरा”…

Bihar Now

संदिग्ध अवस्था में अपने ही घर में मिला युवक का शव

Bihar Now

UPSC Result : पटना के राहुल श्रीवास्तव टॉप 10 में, सहरसा के निर्मल झा ने लहराया सफलता का परचम…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो