Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़रमतोराजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्य

COVID-19 की प्रसार की रोकथाम हेतु पूर्व मध्य रेल ने किया व्यापक इंतजाम…

Advertisement

पूर्व मध्य रेल द्वारा कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम हेतु हेतु कई उपाए किए गए हैं । इन उपायों में स्टेशनों पर कोविड केयर कोच को लगाना, स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रापूर्व जांच, रेलवे अस्पतालों को कोविड-19 के इलाज के लिए नामित करते हुए इलाज का समुचित प्रबंध, समय-समय पर रेलकर्मियों की जांच आदि शामिल है ।

रेल संचालन सुचारू रूप से जारी रहे, इसके लिए परिचालन और संरक्षा से जुड़े रेलकर्मियों को रिफ्रेशर पाठ्यक्रम तथा संरक्षा से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किए जा रहे हैं । अप्रैल से जुलाई तक 04 माह में कुल 2034 रेलकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया तथा और 825 रेलकर्मियों का प्रशिक्षण जारी है । कार्यालयों में आयोजित होने वाले सभी बैठक अब विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हो रहे हैं ।

Advertisement

पूर्व मध्य रेल मुख्यालय और पांचों मण्डलों द्वारा ई-ऑफिस प्रणाली के तहत् कार्यालय कार्यों का निष्पादन किया जा रहा है । सभी कार्योलय, क्रू-लॉबी तथा अन्य कार्यस्थल पर ऑटोमेटिक कॉन्टेक्टलेस सेनिटाइजर लगाए गए हैं । प्रतिदिन कार्यालय में प्रवेश से पहले रेलकर्मियों की जांच की जा रही है । रेलकर्मियों के लिए फेसमास्क तथा आरोग्य सेतु एप अनिवार्य कर दिया गया है ।

मुख्यालय, हाजीपुर तथा सभी मंडलों में कोविड-19 हेल्पलाइन नम्बर प्रारंभ किए जा चुके हैं, जहां 24 घंटे रेलकर्मियों की तैनाती की गयी है । पूर्व मध्य रेल के 05 मंडल चिकित्सालयों को कोविड-19 के इलाज के लिए नामित किया गया है जिनमें कुल 199 बेड का प्रावधान किया गया है । अब तक 1514 रेलकर्मी अथवा उनके परिजनों की कोविड जांच की गई ।

स्टेशनों पर आइसोलेशन सुविधा प्रदान करते हुए बिहार राज्य के 15 प्रमुख स्टेशनों पर प्रत्येक स्टेशन पर 20-20 की संख्या में कुल 300 कोविड केयर कोच लगाये गए हैं । कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर, बुनियादी चिकित्सा सुविधा, पानी, शौचालय का प्रावधान किया गया है । राज्य सरकार के अनुरोध पर पटना, मुजफ्फरपुर, नरकटियागंज, जयनगर, बरौनी, कटिहार, सोनपुर, छपरा, सहरसा, सीतामढ़ी, सीवान, समस्तीपुर, रक्सौल, दरभंगा और भागलपुर स्टेशनों पर कोविड केयर कोच लगाए गए हैं । एक कोचमें 16 मरीज को आइसोलेशन सुविधा प्रदान की जा सकती है ।

ब्यूरो रिपोर्ट, बिहार नाउ

(माा

Related posts

“सु”शासन के सिस्टम पर जेडीयू विधायक ने उठाए सवाल…कहा- डीलर सामान बेचकर जिला से पटना तक के अधिकारियों को पहुंचाते हैं रिश्वत !…

Bihar Now

जेडीयू नेता को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस…

Bihar Now

दरभंगा DM ने दिया निर्देश, आगामी 6 फरवरी तक चलाएं जिले में मास्क चेकिंग विशेष अभियान…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो