Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यअपराधजीवन शैलीदिल्लीफोटो-गैलरीबिहाररमतोराजनीतिराष्ट्रीयहॉलीवुड

हिन्दुस्तान स्काउट एंड गाइड के राष्ट्रीय प्रमुख आयुक्त अनिल प्रथम बनाए गए गुजरात के DGP…हिन्दुस्तान स्काउट के बिहार इकाई ने जाहिर की खुशी, दिया बधाई…

Advertisement

पटना : हिंदुस्तान स्काउट के बिहार इकाई ने नेशनल चीफ कमिश्नर अनिल प्रथम को गुजरात के डीजीपी बनाये जाने पर दी बधाई,साथ ही रोजगार सृजन पर हुई चर्चा।

हिंदुस्तान स्काउट एन्ड गाइड के बिहार राज्य कार्यकारिणी की वर्चुएल बैठक में सूबे में शिक्षित युवाओं के बीच रोजगार सृजन को लेकर लगातार चर्चाएं आयोजित की जा रही है।

Advertisement

बैठक का शुभारंभ हिंदुस्तान स्काउट एन्ड गाइड के राष्ट्रीय प्रमुख आयुक्त अनिल प्रथम  के गुजरात पुलिस के सर्वोच्च पद पुलिस महानिदेशक(क्राइम) की पदोन्नति को लेकर बिहार कार्यकारिणी की तरफ से बधाई के साथ शुरु हुई।

गौरतलब है कि एमकॉम,एलएलबी,एलएलएम ,दिल्ली से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रथम 1989 बैच के आईपीएस हैं। साल 1963 में जन्मे प्रथम ने पुलिस सेवा के साथ साथ समाजसेवा को भी बेहद तवज्जो दिया है। नतीजतन वे हिंदुस्तान स्काउट के राष्ट्रीय मुख्य आयुक्त पद पर आसीन होकर अपनी सामाजिक व सृजनात्मक सोच से देश के युवाओं का प्रेरणाश्रोत के तौर पर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

संगठन के निर्धारित कार्यकलापों के तहत रोजगार सृजन को लेकर काफी शोधपरक चर्चाएं हुई। वर्चुअल बैठक की संचालन करते हुए संगठन के वरिष्ठ सदस्य मेनपाल कश्यप ने कहा कि महामारी के वजह से लघुतम रोजगार की आवश्यकता आन पड़ी है,समय रहते हमें युवाओं को सीमित लागत से नए नए क्षेत्रीय उद्यमों को लेकर संगठित होने की दरकार है। इसमें संगठन कौशल विकास को रोजगार से जोड़ने में मदद करेगा। भावी रोजगार आधारित योजनाओं को लेकर कार्यकारिणी की युवा सदस्य छाया तिवारी ने कचरा प्रबंधन व उससे निर्मित होने वाले सामानों के संयंत्रों तथा उपयोगिता को लेकर विस्तार से चर्चाएं की।

वरिष्ठ सदस्य लगन पांडेय ने सरकार की विभिन्न रोजगारपरक लघु उद्यमी परियोजनाओं को लेकर जानकारी दी। अन्य वरिष्ठ सदस्यों में सुधीर सिंह उजाला ने घरेलू उपक्रम खास करके महिलाओं की सहभागिता को लेकर गांव में समूह को एकजुट कर स्थानीय स्तर पर स्वालंबन प्रदान करने को लेकर गोबर, बेकार फेके गए फूलों और मालाओं को दुबारा उपयोगी बनाने और उससे निर्मित सामग्री को बाजार में उतारकर जरूरतमंदों के हाथों को रोजगार मुहैया कराने को लेकर अपना विचार रखा। इसके अलावा बबिता कुमारी ने भी अपना मन्तव्य रखा। बता दें कि कोरोना को लेकर संगठन अपने सदस्यों के साथ बराबर वर्चुअल बैठक कर रहा है।

Related posts

लॉक डाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार से जुड़े काम शुरू करने को लेकर सीएम ने दिए निर्देश…

Bihar Now

तेजस्वी के “जन”विश्वास यात्रा पर जेडीयू का तंज, कहा – जन विश्वास नहीं, तेजस्वी को निकालना चाहिए पश्चाताप यात्रा…

Bihar Now

भारत रत्न जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर मुख्यमंत्री ने शत्-शत् नमन किया, भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो