Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यटॉप न्यूज़बिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

शहरी जलापूर्त्ति योजना की प्रगति असंतोषजनक – DM

Advertisement

संवेदक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश…

दरभंगा शहरी जलापूर्त्ति योजना के तहत घर-घर पानी का कनेक्शन देने का कार्य की प्रगति अत्यंत धीमी है। संवेदक द्वारा निर्माण कार्य में पूरी लापरवाही बरती जा रही है। जिलाधिकारी,दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने कार्यपालक अभियंता, जिला शहरी विकास अभिकरण (डूडा), दरभंगा को संवेदक के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत थाने में प्राथमिकी दर्ज करने का निदेश दिया है। कहा कि संवेदक द्वारा अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है। इनके द्वारा निर्माण कार्य में बिल्कुल ही अभिरूचि नहीं ली जा रही है।
स्मरण कराया गया कि इस वर्ष गर्मी के समय में दरभंगा नगर क्षेत्र में भू-गर्भ जल स्तर के अत्यधिक नीचे चले जाने के चलते नगरवासियों को भीषण जल संकट का सामना करना पड़ा था। उक्त वक्त आपदा जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी। पानी की कमी को पूरा करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत टैंकर से पानी की आपूर्त्ति की गई थी। उन्होंने कहा जलापूर्त्ति की कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती है। उन्होंने ये बातें कार्यालय प्रकोष्ठ में एक बैठक आयोजित कर अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही है।
बताया गया कि शहरी जलापूर्त्ति योजना के तहत 50,000 घरों में वाटर पाइप का कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से डूडा द्वारा 32,000 घरों में वाटर कनेक्शन पहुँचाना है। इसके साथ ही 07 जगहों पर बोरिंग करके जल-मीनार बनाया जाना है। वाटर पाइप का कनेक्शन पूरा हो जाने के बाद इसे नगर निगम को हस्तांतरित कर दिया जायेगा। लेकिन डूडा द्वारा अभी तक मात्र 2,000 कनेक्शन ही दिया गया है जो अत्यंत कम है। जिलाधिकारी, दरभंगा एवं बैठक में उपस्थित माननीय नगर विधायक श्री संजय सरावगी द्वारा निर्माण कार्य अत्यंत धीमी रहने के चलते सख्त नाराजगी व्यक्त किया गया। इस बैठक में संवेदक को भी बुलाया गया था, लेकिन वे उपस्थित भी नहीं हुए। कार्यपालक अभियंता, डूडा को संवेदक के विरूद्ध अनुज्ञप्ति की शर्तों का उल्लंघन करने के चलते सख्त कार्रवाई करने हेतु निदेश दिया गया। इसके साथ ही पी.एच.ई.डी., दरभंगा द्वारा 20,000 घरों में वाटर पाइप कनेक्शन दिया जाना है। इसमें से अबतक 9,000 कनेक्शन पूर्ण कर लिये जाने की बात बताई गई।
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. एवं डूडा को शहरी जलापूर्त्ति योजना को तीव्रगति से पूरा करने का सख्त निदेश दिया है। कहा कि कार्य में तुरंत अपेक्षित सुधार नहीं होने पर संवेदक के साथ-साथ कार्यपालक अभियंता के विरूद्ध भी कार्रवाई करने की बाध्यता होगी।
नगर विधायक श्री सरावगी ने दोनों कार्य एजेंसी को वार्डवार निर्माण कार्य पूर्ण करने के उपरांत इसे नगर निगम को हस्तांतरित कर देने का सुझाव दिया गया है।
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमण्डल, दरभंगा को दरभंगा नगर निगम क्षेत्र में प्रस्तावित नाला का निर्माण कार्य तीव्र गति से पूर्ण कराने का निदेश दिया गया है। इसमें एकमी घाट से सैदनगर तथा अल्लपट्टी से रहमतगंज के बीच के नाला का निर्माण कार्य 08 नवम्बर 2019 तक पूर्ण करने का निदेश शामिल है। वहीं डूडा को दोनार नाला का निर्माण 10 नवम्बर तक तथा छपरा घाट नाला का निर्माण कार्य माह दिसम्बर 2019 तक पूर्ण कराने हेतु निदेशित किया गया है।
कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को चुनाभट्टी पंप का मोटर जो खराब हो गया है, इसकी तुरंत मरम्मति कर चालू करने का निदेश दिया गया है।
इस बैठक में माननीय नगर विधायक श्री संजय सरावगी, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर दरभंगा श्री राकेश कुमार गुप्ता, कार्यपालक अभियंता, आर.सी.डी./पी.एच.ई.डी./डूडा, अंचलाधिकारी सदर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बेगूसराय में बेखौफ अपराधियों !.. बैंक से 12 लाख की लूट, हथियार के बल पर घटना को दिया अंजाम…

Bihar Now

क्या जेल से लिखी गई थी राजकुमार शर्मा हत्याकांड की स्क्रिप्ट ?

Bihar Now

Big Breaking : सीएम नीतीश कुमार ने लॉक डाउन बढ़ाने का किया समर्थन.. बिहार में सशर्त बढ़ सकती है लॉक डाउन की अवधि ?…

Bihar Now