Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यअपराधजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़बिजनेसबिहारब्रेकिंग न्यूज़रमतोराजनीतिराष्ट्रीय

मुंगेर में पुल का सीएम नीतीश कुमार ने किया लोकार्पण, वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम ने लोगों को किया समर्पित..

Advertisement

माध्यम से पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी,गिरिराज सिंह।साथ मे कई मंत्री सांसद और विधायक किए शिरकत।

बिस वर्षो के बाद सपना पूरा हुआ प्रमंडल के लोगों का।लोगो मे देखने को मिली खुसी का चेहरा।

Advertisement

सन:2002 में नीव डाली गई थी,स्वर्गीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के द्वारा।पांच वर्षों में होना था पुल का कार्य मगर कार्य पुरा होने में लग गए बिस वर्ष।

आज का दिन मुंगेर वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है. जो मुंगेर के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा. क्योंकि आज एनएच-80 का एनएच 31 से मिलन हो गया इसके लिए  कृष्ण सेतु बन तैैयार  खड़ा है । आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंगा पे बने श्री कृष्ण सेतु रेल सह सड़क पुल का किए लोकार्पण । इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी वर्चुअल माध्यम से जुड़ें ।लोकार्पण को ले तैयारी पूरी देखी गई है ।

नीतीश कुमार आज  मुंगेर सड़क सह रेल पुल का लोकार्पण किए,साथ मे उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद भगत,रेणु देवी,जबकि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और गिरिराज सिंह वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से कार्यक्रम में जुड़कर आम लोगों को समर्पित किए साथ ही स्थानीय सांसद राजीव रंजन सिंह ललन सिंह के अलावा कई मंत्री बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन,ग्रामीण बिभाग मंत्री सम्राट चौधरी मुंगेर विधायक प्रणव यादव,तारापुर विधायक राजीव सिंह के अलावा कई जदयू भाजपा के नेतागण और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।इसकी जानकारी मुंगेर भाजपा विधायक प्रणव कुमार ने  दी. उन्होंने कहा कि आज बिहार को एक नही दो दो पूल का बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार किए लोकार्पण ।

नीतीश कुमार आज एनएच 80 पे बने मुंगेर जिले के घोरघट पूल के पास बने हेलीपैड पर उतर कर घोरघट पूल का उद्घाटन किए । उसके बाद सड़क मार्ग से मुंगेर गंगा ब्रिज के लोकार्पण के लिए बने समारोह स्थल पर पहुंच कर 18.267 किलोमीटर लंबे पूल का लोकार्पण किए उसके बाद गंगा पूल को सड़क मार्ग से क्रॉस करते हुए गंगा पार खगड़िया साइड पहुंच हवाई मार्ग से पटना के लिए रवाना हो गए । हम बताते चले की इस पुल के निर्माण का निर्णय उस समय लिया गया, जब मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार रेल मंत्री थे. इसका शिलान्यास तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सन 2002 में किए थे,उस समय रेल सह सड़क पुल की बनने की समय सीमा पांच वर्ष निर्धारित की गई थी मगर पुल का कार्य पूरा नही हुआ जो बनने में पूरा समय बिस वर्ष लग गया ।इस पुल में रेल ने थोड़ा कार्य मे तेजी लाई तो सन 2017 के मई माह में रेल मार्ग को चालू कर दिया जिसे थोड़ी आस लोगो की जगी की अब जल्द ही सड़क मार्ग भी बन जायेगा मगर कुछ एप्रोच पथ में दुबिधा होने की बजह से पुल का सड़क मार्ग बनने में थोड़ी बिलंब हुई मगर बिलंब होने के साथ-साथ आज लोगो मे निरास की किरण बुझी और खुशी देखमे को मिली है ।लोकार्पण के लिए बने सभा स्थल पर तैयारी पूरी कर ली गई थी ।एप्रोच पथ एवं रेल सह सड़क पुल की कुल लंबाई जोड़ दें तो एनएच 333बी कुल लंबाई 18.267 किलोमीटर होगी. जिसके निर्माण 2777 करोड़ की लागत से जबकि यह एनएच 333बी खगड़िया एवं बेगूसराय के बीच एनएच 31 को तथा मुंगेर के तेलिया तालाब के पास एनएच 80 को आपस में जोड़ेगा.।एप्रोच पथ में कुल लागत 696 करोड़ की राशि लगी है।

गंगा सड़क पुल के निर्माण से मुंगेर का आर्थिक, औद्योगिक एवं सामाजिक विकास होगा. ।लोकापर्ण को लेकर  सुरक्षा एकी परिंदा भी पर नही मार सके सभा स्थल का चारो ओर पुलिसकर्मियों और दण्डाधिकारी की नियुक्ति की गई थी सादे लिवास में पुलिस अधिकारी बजी नजर बनाए हुए थे सुरक्षा को लेकर।इस रेल सह सड़क पुल का नाम बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री कृष्ण के नाम से कृष्ण सेतु रखा गया है।मुख्यमंत्री ने कहा यह पुल के निब जब डाली गई थी दिसम्बर 2002 में स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी जी के द्वारा उस समय हम रेल मंत्री थे मगर पुल बनने में थोड़ी देर हुई जंहा एप्रोच पथ के टोपोलेंड की जमीन पर मगर जैसे मुझे टोपोलेंड जमीन से सम्बंधित पुल के निर्माण में बाधा दिखी तुरन्त हमने मुंगेर के जिलाधिकारी से बात कर समस्या से लोगो को मुआवजा दिलवा कर पुल के कार्य मे तेजी लाई गई वही इस एप्रोच पथ में एक जगह कब्ररिस्तान की भी जमीन से समस्या सामने आई उसे भी मुंगेर के जिलाधिकारी के द्वारा थोड़ा साइड कर सड़क को ले जाने का काम करा कर आज लोगो के बीच इस गंगा पर बने रेल सह सड़क पुल को समर्पित करने आए है इस पुल के चालू होने से मुंगेर कमिसनरी की दूरी अब कम हो गई और लोगो के बीच जो दूरी थी आवागमन की वह भी दूर हो गई है।हम मुंगेर वासियो से काफी खुश है कि इनकी खुसी उस समय हमने देखी थी जन 2002 में इस पुल की नींव जब डाली गई थी तो पूरे मुंगेर शहर में घर-घर मे दिप जलाकर दीपावली मनाई गई थी आज हम फिर मुंगेर वासियों से निबेदन करते है कि आज भी आपलोग उसी तरह की खुशी इजहार करते हुए आपलोग अपने घरों में दीपक जलाकर दीपावली मनाए।
पुल के लोकापर्ण के बाद लोगो का हुजूम देखने को मिला पुल पर लोग अपनी बेस्व्री से इंतजार की घड़ियां को पार करते दिखे और पुल पर तेजी से लोग आवागमन करने लगे बेगूसराय खगड़िया के लोग उसपार से इस पर और मुंगेर के लोग इस पर से उस पर जाते दिखे लोग। इस पुल के चालू होने से लोगो के आंखों में खुशियां देखने को मिली बुजुर्गो ने कहा हम तो सपना देख रहे थे कि कब पुल चालू होगी हम देख सकेंगे कि नही मगर आज मेरा सपना पूरा हो गया है।वही नौजवानों ने भी खुसी से नाचते झूमते नजर आए किया बच्चा किया महिला और किया नौजवान तथा वुजूर्ग सभी के चेहरे पर खुसी दिख रही थी इस पुल के चालू होने से।
इस पुल के चालू होने से बेगूसराय खगड़िया और मुंगेर जिलो में व्यवसाय का नया मार्ग मिलने के आसार है लोग आत्म निर्भर में अपना जीविका का कार्य करेंगे ।गंगा पार से शादी व्यहा में भी दिक्कते होती थी मगर अब लोग अपनी शादी संबधित भी कार्य कर सकेंगे।
वेसे पुल तो चालू हो गया है मगर एप्रोच पथ का कार्य अभी बहुत जगहों पर अधूरा है अब देखना है कि इस बचे एप्रोच पथ का कार्य कबतक पूरा होता है।

मनीष कुमार, बिहार नाउ, मुंगेर

Related posts

पंजाब के तरनतारन में नगर कीर्तन के दौरान ट्रैक्टर -ट्राली में ब्लास्ट, 3 की मौके पर मौत,50 से ऊपर घायल…

Bihar Now

साक्ष्य छुपाने के मामले में मोतिहारी SP की बड़ी कार्रवाई, थानेदार को गिरफ्तार करने का आदेश, नहीं मिलने पर की जाएगी कुर्की जब्ती…

Bihar Now

मोतिहारी में बाढ़ के पानी में डूबने से दो बच्ची की मौत, शव को सड़क पर रखकर आक्रोशित लोगों ने की मुआवजे की मांग…

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो