Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़फ़ैशनबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

बाढ़ एवं सिंचाई के बेहतर प्रबंधन के लिए “बेफिक्र” का शुभारंभ… ‘ऐप’ संबंधित अधिकारियों को रीयल टाइम में पहुंचाएगा जरुरी सूचना…

Advertisement

पटना के सिंचाई भवन के सभागार में आज आयोजित कार्यक्रम में Bihar e-System for Flood and Irrigation Quick Response (BeFIQR) App का शुभारंभ मंत्री संजय झा ने किया  ..”बेफिक्र” ऐप बाढ़ एवं सिंचाई प्रक्षेत्र से संबंधित जरूरी सूचनाओं को स्वचालित प्रणाली के जरिये मुख्यालय से लेकर क्षेत्रीय स्तर के संबंधित पदाधिकारियों एवं अन्य व्यक्तियों तक रीयल टाइम में पहुंचाएगा, ताकि वे इनके आधार पर समय रहते जरूरी कदम उठा सकें..इस मौके पर संबंधित विभाग के तमाम अधिकारी भी मौजूद रहे ..

इसके साथ ही ‘बेफिक्र’ ऐप में जरूरी डेटा अपलोड करने और उनके उपयोग के संबंध में जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को ट्रेनिंग देने की शुरुआत भी हुई, जो इसी माह पूरी कर ली जाएगी, ताकि आगामी बाढ़ सीजन में इस ऐप का बेहतर उपयोग हो सके..

Advertisement

#BeFIQR ऐप में जल प्रबंधन की नवीनतम तकनीक का समावेश किया गया है। इसमें केंद्रीय जल आयोग, भारतीय मौसम विभाग, नेपाल के मौसम विभाग और बिहार मौसम सेवा केंद्र इत्यादि से प्राप्त आंकड़ों का भी बेहतर उपयोग किया जाएगा। ऐप के सुचारु संचालन के लिए इसे सिंचाई भवन में बन रहे इंटिग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के साथ भी जोड़ा जाएगा।

कार्यक्रम में जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं वरीय अधिकारी मौजूद थे तथा विभिन्न प्रक्षेत्र के बाढ़ एवं सिंचाई के सभी वरीय अभियंता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े थे ….

 

Related posts

किशनगंज में कांग्रेस का जनसंपर्क अभियान तेज, मदन मोहन झा समेत कई दिग्गज नेता उतरे मैदान मेंं, जीत का दावा…

Bihar Now

स्कूल में एक छात्र की मौत पर सस्पेंस, प्रिंसिपल पर हत्या की आशंका …

Bihar Now

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, कुल 23 एजेंडों पर लगी मुहर… बिहार में होगी बंपर‌ बहाली …

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो