Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअन्यबिहार

गया के गांधी मैदान में नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन, कल योग शिविर और कवि सम्मेलन का किया जाएगा का आयोजन…

Advertisement

गया/पटना : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना एवं गया द्वारा गया के ऐतिहासिक गांधी मैदान में नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के पूर्व मंत्री एवं गया नगर के विधायक डॉ. प्रेम कुमार ने किया।

मौके पर एसएसबी 32वीं वाहिनी, गया के डिप्टी कमांडेंट दिलीप कुमार, केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, जिला पशु पदाधिकारी डॉ शशिभूषण प्रसाद, खादी ग्रामोद्योग, गया के सचिव शालिग्राम मंडल, पशु कल्याण, भारत सरकार के प्रतिनिधि विकास कुमार, सीबीसी, गया के प्रभारी बलंद इकबाल, सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा एवं अमरेंद्र मोहन और सामाजिक कार्यकर्ता धनंजय कुमार धीरू मौजूद थें।

Advertisement

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गया नगर के विधायक डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की अगुवाई में देश का नाम रोशन हो रहा है। उन्होंने कहा कि तीन अंतरराष्ट्रीय संगठनों की अध्यक्षता मिलना यह बताता है कि दुनिया भारत का लोहा मान रही है। प्रधानमंत्री और उनके द्वारा बीते 9 वर्षों में किए गए कार्यों की वजह से भारत का मान-सम्मान विश्व पटल पर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज वितरण कर एवं दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण के माध्यम से करोड़ों लोगों का लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा कई देशों में कोविड से बचाव हेतु मुफ्त में टीके भेजें गए। स्वच्छ भारत अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने लगभग 11 करोड़ 72 लाख शौचालयों का निर्माण कर लोगों को इज्जत देने का काम किया है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि रोजगार योजना के तहत लगभग 34 लाख 45 हजार लोगों को लाभ पहुंचाया गया है। मुद्रा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बोलते हुए उन्होंने कहा कि शिशु लोन के तहत ₹50000, किशोर लोन के तहत ₹500000 तक और तरुण लोन के तहत 1000000 रुपए देकर नौजवानों को रोजगार देने का काम किया गया है। लगभग 39 करोड़ 65 लाख लोगों को मुद्रा योजना का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कृषि के क्षेत्र में उत्तरोत्तर विकास देखने को मिला है।

उन्होंने कहा कि कृषि बजट में 5.7 गुना वृद्धि की गई है। किसानों के लिए, चाहे वे मत्स्य पालन के क्षेत्र में हों, चाहे दूध के व्यवसाय में, उन्हें क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड के जरिए मिट्टी की गुणवत्ता को लेकर भी किसानों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने आम जनों से आग्रह करते हुए कहा कि लोगों को अपने घरों में मोटे अनाज का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की। उन्होंने बताया कि बीते 9 वर्षों में 300 से भी अधिक विश्वविद्यालयों का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही सात आईआईटी, सात आईआईएम और पूरे देश भर में 15 एम्स खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि तीन केंद्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना केवल बिहार में ही किया गया।

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक विरासत को सहेजने और विकसित करने का काम प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और महाकाल कॉरिडोर कर निर्माण किया गया है, उसी तर्ज पर विष्णुपद कॉरिडोर के निर्माण हेतु एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि हृदय योजना के माध्यम से गया एवं बोधगया के कई ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों का सौंदर्यीकरण एवं विकास किया गया है। बोधगया में निर्मित कन्वेंशन हॉल के निर्माण में केंद्र सरकार द्वारा 100 करोड़ की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि पटना सिटी, गुरुद्वारा के विकास हेतु केंद्र सरकार द्वारा 50 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि बीते 9 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा सड़कों के निर्माण में अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि बीते 9 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रदर्शनी में अवश्य आएं।

स्वागत संबोधन और विषय प्रवेश करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी एवं कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी-सह- जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा बीते नौ वर्षों के दौरान चलाई गईं नीतियों, योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में फोटो, आंकड़ों एवं सूचनाओं के माध्यम से आमजनों को बताना एवं उन्हें जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर लगाई जाने वाले फोटो प्रदर्शनी में 14 विषय हैं, जिसमें गरीबों की सेवा-वंचितों का सम्मान, सुनिश्चित हो रहा किसानों का कल्याण, नारी शक्ति हो रही और ताकतवर, भारत की अमृत-पीढ़ी हो रही सशक्त, मध्यम वर्ग का जीवन हुआ आसान, सभी के लिए सस्ती-सुलभ स्वास्थ्य सेवा, ‘राष्ट्र प्रथम’-विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत-वैश्विक आर्थिक महाशक्ति, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस से कारोबार को लगे पंख, इंफ्रास्ट्रक्चर-तेजी से हो रहा बेहतर, टेक्नोलॉजी से भारत को नई शक्ति, नॉर्थ ईस्ट बन रहा विकास का नया इंजन, विरासत और विकास तथा पर्यावरण एवं सतत विकास आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी में बिहार के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों के दुर्लभ चित्र व गाथा प्रस्तुत की गई है। साथ ही इसमें जी-20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023, लाईफ मिशन एवं केंद्रीय बजट आदि विषयों पर भी फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है।

32 वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल गया के डिप्टी कमांडेंट दिलीप कुमार ने कहा कि नक्सल अपने समाप्ति की ओर है और इसमें आम जनों की भागीदारी अधिक देखने को मिली है। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर जागरूकता फैलाने को लेकर लोगों से आग्रह किया है। उन्होंने विभाग से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के दूरस्थ गांव में योजनाओं के प्रचार-प्रसार करने को लेकर आग्रह किया है।

पशु कल्याण, भारत सरकार के प्रतिनिधि विकास कुमार ने कहा कि यह प्रदर्शनी केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देने भी दिशा में एक महत्तवपूर्ण पहल है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार हर क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विदेश में भारत का मन बढ़ाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य योजना के तहत बिहार में 35 से भी अधिक योजनाएं संचालित हैं, जिनका लाभ किसानों को मिल रहा है।

खादी ग्रामोद्योग विभाग, गया के सचिव शालिग्राम मंडल ने कहा कि खादी और चरखा आजादी की लड़ाई के प्रतीक रहे हैं। उन्होंने कहा कि खादी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की कई योजनाएं खादी के विकास में महत्वपूर्ण और लाभदायक साबित हो रही है और जिसकी वजह से खादी की बिक्री भी बढ़ी है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, गया के प्रभारी बलंद इकबाल ने कहा कि इस पांच दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया जाएगा।

कार्यक्रम स्थल पर सशस्त्र सीमा बल 32 वीं वाहिनी, खादी ग्रामोद्योग, डाक विभाग, मत्स्य विभाग आदि द्वारा जागरूकता स्टाल भी लगाया गया है। विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही है।

विधायक डॉ प्रेम कुमार ने केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा चलाई जा रही जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रथ के साथ विभाग के सांस्कृतिक दल भी मौजूद रहेंगे। जागरूकता रथ गया जिले के विभिन्न इलाकों में केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करेगी। साथ ही सांस्कृतिक दल गीत, संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करेंगे।

इसके साथ ही गया नगर विधायक डॉ प्रेम कुमार ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को भी रवाना किया। जागरूकता रैली में एनसीसी के कैडेट्स एवं एसएसबी के जवान ने भाग लिया।

इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर पटना के सांस्कृतिक दल स्वरांगन के द्वारा कठपुतली नृत्य एवं गीत संगीत का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम स्थल पर कल 2 जुलाई को प्रातः 6 बजे योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस योग शिविर में स्कूली छात्र छात्राओं सहित आमजन भाग लेंगे। इसके साथ ही कल शाम 4:00 बजे कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। इस कवि सम्मेलन में गया जिले के प्रतिष्ठित कवि शामिल होंगे।

कार्यक्रम का संचालन सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा ने किया। कार्यक्रम स्थल पर विभाग के सुरेंद्र चौधरी, दीपक कुमार, राजू कुमार मौजूद थे।

फोटो प्रदर्शनी दिनांक 30 जून से 4 जुलाई तक प्रतिदिन सुबह 10:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक रहेगा। प्रवेश सभी के लिए नि:शुल्क है।

Elite Institute

Related posts

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीद पीर अली के शहादत दिवस के अवसर पर दी उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि…

Bihar Now

कोरोना काल के दौरान अस्पताल में डॉक्टर के इंतजार में घंटो तरपता रहा मरीज, आखिर हो गई मौत… जिम्मेदार कौन ?…

Bihar Now

वैक्सीनेसन के दौरान बड़ी लापरवाही आई सामने, 2 सेकेंड के अंदर युवक को लगा दी 2 टीके, युवक अस्पताल में भर्ती..

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो