Bihar Now
ब्रेकिंग न्यूज़
Headlinesअंतरराष्ट्रीयअन्यजीवन शैलीटैकनोलजीटॉप न्यूज़दिल्लीफोटो-गैलरीबिहारब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

पटना में 4 एवं 5 नवंबर को होगा “माँ भारती दीप यज्ञ” का भव्य आयोजन, मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की पूर्णआहुति है ये कार्यक्रम , राज्यपाल करेंगे उद्घाटन …

Advertisement

पटना: श्री राम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम बक्सर एवं मिशन वंदेमातरम फाउंडेशन के तत्वाधान में पाटलिपुत्र की ऐतिहासिक धरती पर भेट्नरी कॉलेज ग्राउंड में दिनांक 4 एवं 5 नवंबर 2023 को “मेरे देश की धरती”- एक दीप भारत माता के नाम कार्यक्रम “माँ भारती दीप यज्ञ” के रूप में आयोजन कर रहा है। जिसका उद्घाटन  राज्यपाल बिहार करेंगे और अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे करेंगे। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में चल रहे मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की पूर्णआहुति है।

कार्यक्रम के संयोजक अर्जित शाश्वत चौबे ने बताया की इसके तहत 11 लाख रंगीन दीपों से अखंड भारत माता की ज्योति छवि बनायी जा रही है जो विश्व record में सम्मिलित होग़ा । आधुनिक ड्रोन तकनीक के सहारे निर्मित यह कलाकृति विश्व रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा। यह आयोजन माँ भारती की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावार करने वाले सपूतों एवं वीरांगनाओं के स्मृति को समर्पित होंगी। इस अवसर पर बिहार के 100 शहीदों से भी अधिक परिवारों को राज्यपाल बिहार एवं विशिष्ट जनों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

Advertisement

आने वाली पीढ़ी में राष्ट्रीयता का भाव जागृत करने हेतु पटना के स्कूल- कालेज के विद्यार्थिओं की सहभागिता चित्रकलला, भाषण, गायन, नृत्य और रूप सज्जा प्रतियोगिता के माध्यम से सुनिश्चित की जा रही है जो प्रातः 9 बजे से दोनों दिवस तक चलेगा एवं निःशुल्क पंजीकरण होग़ा।

कार्तिक मास कृष्ण पक्ष के सप्तमी व अष्टमी को होने वाले इस आयोजन में पटना और आस – पास के महिला पुरुष दीप दान कर इस भव्य कार्यक्रम को यज्ञ का स्वरुप प्रदान करेंगे। इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में देश के सुविख्यात कलाकार अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से आजादी के अमृत कल का एहसास कराएंगे।

विशिष्ट सम्मान पद्मभूषण शारदा सिन्हा को महामहिम के हाथों सौंपा जाएगा। पवन सिंह, मैथिलि ठाकुर, बृजवासी ब्रदर्स मथुरा आदि प्रमुख रूप से कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। ज्ञात हो की श्री राम के जीवन आदर्श के आधार पर सामाजिक और प्रसाशनिक व्यवस्था निर्माण के लिए सामाजिक वातावरण निर्माण में लगे श्री राम कर्मभूमि न्यास ने पूर्व में भगवान् श्री राम के पराक्रमी विशाल विग्रह का निर्माण भागलपुर में 5 लाख दीपों एवं बक्सर में 11 लाख दीपों से कराकर विश्व रिकार्ड बनाया था इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 स्वतंत्रता सेनानियों के साथ 75 मी का भारत का ध्वज लेकर शोभा यात्रा निकाला था। इसके साथ ही हजारों लोगों ने तिरंगे के साथ भारत के जीवंत नक्शे को बनाया जो कि विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

महर्षि चाणक्य और चन्द्रगुप्त की धरती पर पहली बार 11 लाख से अधिक दीपों के माध्यम से अखंड भारत का भव्य ज्योति प्रतिमा निखारने जा रही है। यह प्रतिमा अपने आप में एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम करने वाली होंगी। वर्ल्ड रिकॉर्ड का दल मुंबई से आ रहा है।

आजादी के अमृत काल में अखंड भारत के लिए जन भावना निर्माण अभियान के तहत होने वाले इस आयोजन के संरक्षक, न्यास के संस्थापक केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे हैँ, न्यास के संस्थापक संरक्षक जगतगुरु श्री रामभादराचार्य जी महाराज एवं सह संस्थापक संरक्षक जगतगुरु श्री अनंतआचार्य जी महाराज के सानिध्य में सम्पूर्ण कार्यक्रम आयोजित है।

कार्यक्रम के संयोजक एवं मिशन वंदेमातरम फाउंडेशन के संरक्षक अर्जित शाश्वत चौबे हैं। मुख्य आयोजक एवं न्यास के अध्यक्ष कृष्णकांत ओझा, महामंत्री अभिजीत कश्यप, उपाध्यक्ष रामबालक प्रसाद, वेटरेन्स इंडिया के प्रदेश पदाधिकारीगण, आयोजन समिति के सह सचिव संजीव मिश्रा, मनीष तिवारी, सह संयोजक राजेश उर्फ़ रवि शांडिल्, अशोक भट्ट आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

CM नीतीश ने लगाया जनता दरबार, फरियादियों की समस्याओं को सुन‌ अधिकारियों को दिए निर्देश…

Bihar Now

बिहार में जारी पोस्टर वॉर में कूदी कांग्रेस, पोस्टर के जरिए JDU से सवाल… कहा- तमाम राज्य खोने के बाद अब बिहार की बारी !

Bihar Now

अंबेडकर की मूर्ति से छेड़छाड़ करने वाले के विरुद्ध करेगें सहरसा में उग्र आंदोलन: उदय नारयण चौधरी

Bihar Now

एक टिप्पणी छोड़ दो